जैसा सोचते है वैसा बनते है

जैसा सोचते है वैसा बनते है

 

 

जैसा सोचते है वैसा बनते है – दोस्तों इंसान अपनी सोच के हिसाब से ही चलता है मतलब हमारी सोच ही हमारी आगे की Life  को Decide  करती है . की हम आगे जाकर क्या करेंगे तो आज हम इस post  मै देखते है की किस तरह हमारी सोच हमारी जिंदगी बदलती है .

 

दोस्तों हर इंसान अपने जीवन मै कुछ ना कुछ जरूर करना चाहता है . पर वो क्या करना चाहता है या आगे अपने जीवन मै क्या बनना चाहता है . ये इंसान की सोच पर ही depend  करता है . और यह सही भी है . क्योकि हमने भी देखा है की जो लोग जैसा बनते है वे अपनी सोच भी वैसी ही रखती है .

 

दोस्तों पहले तो हमे यह सोचना होगा की हमे जीवन मै करना क्या है . और उसके बाद हमे उस तरह की सोच रखनी होगी . मतलब जैसे आप अपने जीवन मै Doctor  बनना चाहते है . और अभी आप पड़ रहे है , तो आपको अपनी  पढाई  के दौरान अपनी सोच को एक Doctor  की तरह रखनी होगी .

 

और जैसा की हम अपने को Doctor  की तरह समझेंगे तो हम आगे जाकर जरूर Doctor  बनेगे . मतलब हमे हमारी सोच भी वैसी रखनी पड़ेगी . क्योकि हमारी सोच ही हमारी जिंदगी बदलती हे

 

जैसा सोचते है वैसा बनते है

 

और दोस्तों कुछ लोगो को तो सोच कैसी रखना है ये तो छोडो उनको यही नहीं पता होता की हमे जीवन मै आगे जाकर क्या करना है . और जब किसी को यह नहीं पता होगा की हमे क्या करना है . तो वो अपनी सोच किस तरह की रख पाएंगे . इसके लिए हमे हमारे जीवन मे एक लक्ष्य बनाना होगा की हम उस लक्ष्य की तरफ अपनी सोच को सेट करे और उस और धीरे – धीरे आगे बड़े .

 

और दोस्तों यह तो बड़ी बाते है – की हम जीवन मे सफलता के बारे मे सोचते है , और वैसी सोच रखते है . पर आपको मे जनरल बाते बताता हु , की मैने अपने आस – पास या अपने साथ काम करने वाले या अपने महुल्ले मे ऐसे लोगो को बहुत देखा है . की जो अपने खुद के लिए अच्छी सोच नहीं रखते

 

मतलब खुद के प्रति ही बुरा सोचते है , और ऐसे लोगो को आपने भी देखा होगा . ये बोलते है –  की यार मेतो बहुत गरीब हु , मेरे पास तो कुछ भी नहीं है . और मेरा तो कुछ होता भी नहीं मेरे पास तो किसी प्रकार का ज्ञान भी नहीं है मुझे कुछ आता भी नहीं . और मेरे पास पैसे भी नहीं है

 

भगवान भी मेरी लिए कुछ नहीं करते और मेरा तो बुरा ही बुरा होता है .

 

मतलब ऐसे लोग बहुत ही Negative  सोच रखते है . और अपने मन मे negativity  को रखते है . ये लोग  positive  नहीं सोचते है . और जैसा मैने आपको बताया की हम जैसा सोचते है वैसा ही बनते है और जो लोग अपने बारे मे बुरा या negative  सोचते है , तो वो धीरे – धीरे वैसा ही बनते जाते है .

 

और दोस्तों दूसरी और ऐसे लोगो को भी हमने देखा है – की जिनके पास भी ज्यादा पैसे नहीं होते पर वो अपने को positive रखते है . वो सोचते है की भगवान ने हमे जितना दिया उतना ही ठीक है . हम हमारी काबिलियत से और कमालगे मतलब वो भगवान को नहीं कोसते है .

 

और हमेशा खुद को  बढ़ावा देते है किसी भी काम को positive  होकर करते है . और जैसा मैने बताया की सोच के आधार पर ये लोग आगे जाकर और अच्छा जीवन बिताते है . क्योकि इनकी सोच positive  है . और positive और मेहनती लोगो का भगवान भी साथ देते है .

 

Also Read – आप अपने समय को vest करते है या use

 

दोस्तों आप अगर घर से बाहर निकलोगे तो आपको ऐसे कई उदाहरण मिल जायेगे . जिससे आपको यह पता चलेगा और फिर कई लोग आपने ऐसे भी देखे होंगे जिनकी उम्र 50  साल की हो जाने के बाद वो खुद को कोसते है . की हमने हमारे जीवन मे कुछ नहीं किया . हम हमारे बच्चो के लिए कुछ भी धन नहीं कमा पाए पर यह सब सोच के आधार पे ही है .

 

Also Read – क्या हम तक़दीर में लिखे हुए को मानते है

 

क्योकि मैने ऊपर भी आपको बताया की इंसान को अगर सफलता पाना है , तो अपने  जीवन का एक लक्ष्य रखना पड़ेगा और लक्ष्य को पूरा करने के लिए हमे ऐसे सोच रखनी होगी जिससे हम अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सके .

 

Also Read – इंसान कोई भी काम जन्म से नहीं सीखता है

 

और दोस्तों यह इंसान को खुद ही सोचना होगा की वो आपने लिए कैसी सोच रखता है positive  या negative  . आप किसी School  के बच्चे को देखे उसका लक्ष्य होता है . की वो जिस Class  मे पड़ रहा है . उसमे वो अच्छे नंबरो से पास हो सके

 

Also Read – हमारे सपनो की उड़ान केसी हो

 

और वो  बच्चा उसी प्रकार से अपनी सोच सेट करता है , की मुझे साल भर इतनी देर पढाई करनी है . तो मेरा इतना फायदा होगा और मे इतने नंबर ला सकूंगा . तभी उसका लक्ष्य प्राप्त होगा .

 

और एक ऐसा बच्चा है , वो भी उसी Class  मे पड़ता है . और उसने अपना कोई लक्ष्य नहीं बनाया की मुझे कितने नंबर लाना है , तो उसके साथ भी ऐसा ही होता है . वो पढ़ाई का कोई time  भी set  नहीं कर पाता और कभी – कभी ऐसे लोग फेल भी हो जाते है . हो हमारी सोच ही हमारे भविष्य को set  करती है , हम जैसा सोचते है वैसा ही बनते जाते है .

 

इसलिए दोस्तों आप जीवन मे जो भी बनना चाहते है , या जो भी करना चाहते है . आपको उस का एक लक्ष्य रखना पड़ेगा और लक्ष्य के साथ – साथ आपको अपनी सोच भी बहुत ही positive  रखनी पड़ेगी क्योकि positive  सोच वाले लोग ही जीवन मे सफलता प्राप्त करते है .

 

तो दोस्तों आपको यह post  कैसी लगी pliz  हमे जरूर बताये . और मे समझता हु , की आप मेरे द्वारा बताई गयी बातो को जरूर Follow  करेंगे . और अपने जीवन मे अपने और दुसरो के प्रति सदैव अच्छा सोचेंगे . आप अपने भविष्य के लक्ष्य को भी प्राप्त करेंगे .

 

और आप इस post  से Related  अपने विचार हमे Comments  के माध्यम से भेज सकते है .

 

धन्यवाद

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *