Internet आज हमारे लिए क्यों जरूरी बन गया है

Internet आज हमारे लिए क्यों जरूरी बन गया है

 

Internet आज हमारे लिए क्यों जरूरी बन गया है – दोस्तों आज के इस बढ़ते हुए Technology के युग में आज Internet हमारे लिए सबसे जरूरी चीज बन गया है . हम आज के युग में Internet के बगैर हम पल भर भी नहीं रह सकते है . तो आज हम इस post में देखेंगे की Internet हमारे लिए कितना जरूरी बन गया है .

 

दोस्तों आप अगर कुछ देर के लिए यह कल्पना करो की हमे कुछ देर के लिए oxygen ना मिले तो क्या हो या हमे पानी ना मिले तो क्या हो या हमे एक दिन खाना ना मिले तो क्या हो . तो आप बोलोगे की यह सब हमारे जीवन से जुडी हुयी चीजे है हम इनके बगैर जीवित नहीं रह सकते . oxygen , या पानी या खाना इंसान के जीवन में बहुत जरूरी है .

 

प्रकार Internet आज हमारे लिए भी उतना ही important हो गया है . जितना की ये सब चीजे हमारे लिए Important है आज कोई भी इंसान Internet के बगैर 2 मिनिट से ज्यादा नहीं रह सकता . हमे आज Internet की इतनी ज्यादा लत पड़ चुकी है . की हमारे लिए Internet के बगैर रहना बहुत मुश्किल हो गया है . क्योकि हम internet के बुरी तरह आदि होते जारहे है . आज के दौर में इंसान जो भी काम करता है . वो सब Online Internet पर ही करता है .

 

दोस्तों में आपको बताऊ की हमारे लिए Internet कितना जरूरी बन गया है . आपने कभी किसी ऐसे किसी व्यक्ति को देखा होगा जिसे किसी प्रकार के नशे की लत रहती है . मानलो किसी को सिगरेट पिने की लत है . तो उसे अगर एक दिन सिगरेट नहीं मिले तो वो इंसान एक दम अधमरा हो जाता है . एक दम मरने की कगार पे चला जाता है . मतलब पूरा मरता भी नहीं हे केवल तड़पता रहता है .

 

और उसी तरह हम भी आज Internet की लत में इतने फस चुके है की हम भी इसके बगैर एक दिन तो क्या एक घंटा भी नहीं रह सकते हमे भी अगर कुछ देर के लिए Internet नहीं मिले तो हम भी बिलकुल तड़पने लगते है . जैसे मछली को आप पानी से बाहर निकाल दो तो वो भी पानी के लिए तड़पने लगती है . उसी प्रकार आज का इंसान भी Internet के बगैर तड़पने लग जाता है .

 

Internet आज हमारे लिए क्यों जरूरी बन गया है

 

दोस्तों हम लोग सुबह उठने से रात को सोने तक Internet के चक्रवयू में फसे हुए है . और अब तो हमारी Life Style भी ऐसी ही बन गयी है . की हम चाहकर भी इस चक्रवयू से बाहर नहीं निकाल पाते है . आज हम छोटे – छोटे काम के लिए भी Internet पर देपेंद है . पहले जब हम बच्चे थे . तब हम बाहर मैदान में जाकर game खेलते थे . मगर आज के बच्चे Internet पर Online game खेलते है . और जो हम बाहर जाके खेलते थे . तब हमारी सेहत भी बनी रहती थी . मगर आज कल के बच्चे बचपन से ही अपनी आंखे खराब कर लेते है .

 

अब internet बच्चो के लिए इतना Important बन गया है . की आज – कल वो पढ़ाई भी उसी पर करते है . आज – कल के दौर में लोग किसी Teacher पर इतना भरोसा नहीं करते जितना की Google गुरु पर करते है . और यह सही है या गलत यह तो हम नहीं बता सकते पर Internet पर dependency बहुत बढ़ चुकी है . लोग छोटे – छोटे आंसर के लिए Internet पर चले जाते है . और आज इस वजह से हमारी पहले जैसे memory भी नहीं है .

 

Also Read – स्वच्छ भारत में internet का योगदान

 

और पहले की तुलना में Internet आज हमारे लिए बहुत भूमिका निभा रहा है . आज से कुछ साल पहले हमारे पास mobile की सुविधा नहीं थी . तब हम कही संदेश पहुंचाते थे तो चिट्टी लिखकर भेजते थे . लेकिन आज internet के द्वारा हम email करते है . और यह काम चंद सेकंड में ही हो जाता है .

 

Also Read – Social Media का बढ़ता प्रभाव

 

पहले हम किसी बड़े काम के लिए ही किसी को खत या चिट्टी लिखते थे परन्तु आज ऐसा नहीं है . कोई भी काम हो जरूरी या बिना जरूरी सबके लिए Massage या Email करते रहते है . और यह हमारे लिए इतना जरूरी भी बन गया है . की हम इस के बगैर नहीं रह सकते हमे हमारे किसी रिश्तेदार से कुछ काम है तो हम झट से उसको व्हाट्सअप कर देते है . और हमारा काम भी हो जाता है .

 

Also Read – हमारे जीवन में internet का महत्व

 

हमे आज कल internet पर social media की बहुत आदत हो चुकी है . हम एक मिनट भी Facebook , or whats app के बगैर नहीं रह सकते है . हम थोड़ी – थोड़ी देर में अपना phone चेक करते ही रहते है . की किसी ने हमको कुछ भेजा क्या मतलब आज किसी इंसान से उसकी गाड़ी लेलो उसका कुछ जरूरी सामान लेलो पर उससे यदि उसका phone मंगलो तो उसको ऐसा लगेगा की किसी ने उसकी जान ही मांग लिहो और वो आपको कभी नहीं देता .

 

Also Read – हमें internet से लाभ है या हानि

 

पहले हम हमारे दोस्तों से मिलने जाते थे . वो भी हमसे मिलने आते थे .मगर आज Facebook के द्वारा हम किसी के पास नहीं जाते सबसे online chatting करते रहते है . और हम इसी से आमने – सामने मिलने नहीं जा पाते और internet हमारे लिए आज इसलिए भी जरूरी बन गया है . भलेही हम आज अपने दोस्तों से Internet की वजह से पास होक भी दूर होते जारहे है .पर फिर भी हमारे लिए Internet बहुत जरूरी है .

 

Also Read – हमे Job में क्या – क्या Problems आती है

 

क्योकि आज के दौर में कई सारे काम internet पर online ही होते है . और हमे भी इन की आदत हो चुकी है . जैसे हमे पहले बिल भरने जाना होता था . तो हम power house पर जाते थे . वहा लम्बी लाइन में खड़े होते थे . तब जाकर हमारा number आता था . और आज – कल internet की मदद से एक बटन दबाते ही हम बिल भर सकते है .

 

मै आपको मेरा उदाहरण बताता हु , मुझे भी पहले मतलब आज से 4 – 5 साल पहले जब phone का Recharge करवाना होता था . या DTH का Recharge करवाना होता था . तो मुझे भी उसके लिए शहर जाना होता था और बहुत तकलीफ उठानी पड़ती थी . मगर आज ऐसा नहीं है . आज Internet की वजह से सारे Recharge हमारे जेब में है हम जब चाहे किसी का भी Recharge कर सकते है .

 

तो दोस्तों आज के दौर मै हमारे लिए Internet बहुत जरूरी बन चूका है . और यह हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं है . पर मेरा आपको एक सजेशन है . की किसी भी चीज के इतने आदि भी मत बनो की हम उसके बगैर जी भी ना पाए मतलब अगर ऐसा समय आजाये की यह सब Technology अचानक खत्म हो जाये और यह कोई बड़ी बात नहीं है दुनिया में कुछ भी हो सकता है . तो फिर हम इसके बगैर भी जी सके तो उसके लिए हमे आज से ही आदत बनानी होगी .

 

तो दोस्तों आपको यह post ” Internet आज हमारे लिए क्यों जरूरी बन गया है ” कैसी लगी प्लीज़ हमे बताये . और में समझता हु , की आप Internet का उपयोग उतना ही करेंगे जितनी आपको जरूरत है .

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.