इंसान कोई भी काम जन्म से नहीं सीखता है

हेल्लो दोस्तों आज में आपके लिए एक नई post लाया हु , जिसका नाम है . ” इंसान कोई भी काम जन्म से नहीं सीखता है “ दोस्तों में आज आपको इस post में बहुत अच्छी – अच्छी जानकारिया दूंगा आप इस को पूरा पढ़े .

 इंसान कोई भी काम जन्म से नहीं सीखता है

तो दोस्तों इस दुनिया में बहुत काम है. इतने जितने हमने  कभी सुने भी नहीं होंगे करना तो दूर की बात है , तो में आपसे पूछता हु ,की आप कोई भी नया काम करते है, तो क्या आप उस काम को जन्म से सिख कर आये है, या आपने उसे सीखा है , या  कोई अगर मुझसे पूछता है तो में तो कहूंगा की हर वो काम जो में करता हु,  उसे मैने सीखा है और हर वो  काम जो मुझे करना है . और मुझे वो नहीं आता वो में सिखुगा .

 

दुनिया में कुछ लोग ऐसे हे जिन्हे मैने देखा है और आपने भी शायद जरूर देखा है . और रोज देखते होंगे की वो लोग बोलते है की हमे ये काम नहीं आता आप उन्हें जो काम का बोलो तो वो आपको बोलेंगे की मैने ये काम कभी नहीं किया और ये मै नहीं कर सकता मुझे ये नहीं आता और कई प्रकार के बहाने बनाते रहते है .

 

दोस्तों मेरे हिसाब से तो ऐसे लोग मक्कार की गिनती मै आते है . जो कोई काम करना ही नहीं चाहते और बस ये कहकर की ये मुझे नहीं आता बस बहाना बनाते रहते है . और वो लोग जो काम कर रहे है उसी मै खुश रहते है , उनमे किसी भी नए काम को करने की ईक्षा नहीं रहती और वो लोग कोई नया काम करना भी नहीं चाहते और मै आपको बतादू की ऐसे लोग अपने जीवन मै कुछ कर भी नहीं पाते वो लोग सफल भी नहीं हो पाते .

 

दोस्तों ” इंसान कोई भी काम जन्म से नहीं सीखता है ” उसके लिए मै आपको बतादू की जो लोग ऐसे होते है , मतलब जो सीखना  चाहते है  जिनको काम करने की ललक होती है उनको कोई भी काम देदो वो कर सकते है . और भलेही बिगड़े तो मै आपसे ये नहीं कहता की आप कोई नया काम कर रहे है .

 

इंसान कोई भी काम जन्म से नहीं सीखता है:

 

और उसे शुरुआत से ही perfect करदे नहीं एक बार बिगड़ेगा दो बार बिगड़ेगा तीन बार बिगड़ेगा पर चोथी  बार मे तो आप उस काम को कर ही लगे  भलेही अपने वो काम जन्म से नहीं सीखा है.  पर करते – करते तो आपने सिख ही लिया  भलेही अपने शुरू मै बिगाड़ा पर अंत मै तो सफलता आपके हाथ जरुर लगी .

 

Also Read – चापलूसी क्या है इससे कैसे बचे

 

दोस्तों मे एक बार का आपको मेरा देखा हुवा उदाहरण देता हु , एक बार मे एक घर मे गया था . तो वहा पर बात चलरही थी की आज घर मे मक्के की रोटी बनाना ‘  दोस्तों मक्के की रोटी बनाना बहुत मुश्किल काम है’ क्यों की मे गांव से हु तो मुझे पता है , मक्के की रोटी को पूरा दोनों हाथो से ही बनाना पढ़ता है . और जिसमे बहुत मेहनत लगती है .

 

Also Read – हम Nature को कैसे संभाल कर रखे

 

तो वहा पर मे गया था तो वो आदमी उसकी बीवी को बोल रहा था की आज शाम को मक्के की रोटी बनाना  तो उसकी बीवी बोली मुझे नहीं आती मक्के की रोटी बनाना वो बोला तो सिख़लो धीरे – धीरे हर काम नया होता  है . कोई जन्म से तो सिख के आता नहीं है . पर उसकी बीवी ने एक ना सुनी आखीर पती को ही हार मानना पड़ी और दोस्तों बीवियों के सामने तो पतियों को हर मानना ही पड़ती है .

 

Also Read – क्या हम इंसान को देखकर पहचानते है

 

मै आपसे पुछु की क्या उसकी बीवी एक बार try नहीं कर सकती थी. क्या वो प्रयास भी नहीं कर सकती थी.  हा अगर वो रोटी बनाती और रोटी बिगड़ भी  जाती तो क्या होता दुबारा कोशिश करती और बार – बार कोशिश करती और अन्त मे एक दिन तो सफलता मिल ही जाती .

 

Also Read – क्या हम तक़दीर में लिखे हुए को मानते है

 

पर दोस्तों ऐसे लोग अपने जीवन मे कुछ करना ही नहीं चाहते. केवल यही उदाहरण नहीं जो इंसान  काम से भागता है ये बात उन सब पर लागु होती है . कोई इंसान जन्म से कुछ काम नहीं सीखता हमे यहाँ आकर ही सीखना पड़ता है .

 

Also Read – Job पाने के स्त्रोत क्या – क्या है

 

और दोस्तों मै यहा आपको अपना उदाहरण  देता हु , जैसा की मै कुछ दिनों से blogging करता हु , और मुझे कुछ महीनो पहले तो इसके बारे मै कुछ भी ABCD याद नहीं थी इस Field के बारे मै भी नहीं जनता था , मगर मैने प्रयास किया मैने ये काम सीखा और ऐसा नहीं की जैसा काम मै आज कर रहा हु शुरू मै ही  ऐसा करने लग गया था .

 

नहीं शुरू मै मैने भी इस काम को सीखा मैने पहले 8  – 10  लाइन के ही Article post कर दिए जो मुझे लिखना भी नहीं आता था , मगर आज मै बड़े लिखता हु . और मै यह  काम सिख गया हु , तो दोस्तों मैने भी ये काम तो जन्म से नहीं सीखा है मैने भी करते – करते ही  सीखा है .

 

तो दोस्तों अब आप भी एक बात जरूर याद रखना आपको भी जीवन मै आगे कोई नया काम मिले तो आप उसको करने से मना नहीं करेंगे चाहे वो कोई सा भी हो आपको भलेही नहीं आता हो आप उसे सीखेंगे और धीरे – धीरे सिख जायेगे . दोस्तों किस्मत भी उनका ही साथ देती है जिनमे सिखने की चाह होती है .

 

और जो सीखना नहीं चाहते वो जिंदगी मै पीछे रह जाते है . तो आप चाहे किसी Office मै काम करे या कही और आप को जो नया काम मिलेगा उसे एक चुनौती समझकर करना है .

 

तो दोस्तों आपको ये post ” इंसान कोई भी काम जन्म से नहीं सीखता है ” केसी लगी pliz हमे बताये और मै चाहता हु , की मैने यहा आपको जो – जो भी बाते बताई आप उनको जरूर अमल मै लाये उनको जरूर Follow करे और अपने जीवन मै हर नए काम करने की चुनौती को स्वीकार करे . और ये बाते आप ओरो को भी बताये जिससे उनका भी बलाहो .

 

और दोस्तों आप इस post से Related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा.

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *