इंसान को क्रोध से होने वाली हनिया

इंसान को क्रोध से होने वाली हनिया

 

इंसान को क्रोध से होने वाली हनिया – आप सब  क्रोध के बारे में अच्छे से जानते  होंगे . पर एक बात यह भी है , की हर इंसान यह बात जनता है , की क्रोध करना बहुत बुरा होता  है . और हमे क्रोध से बहुत हनिया भी होती है . पर कोई भी क्रोध करना नहीं छोड़ता .  तो आज में आपको इस post  में बताने वाला हु , क्रोध से होने वाली हनिया .

 

दोस्तों आज के नए जमाने में हर इंसान अपने आप में बहुत ही समझदार है . आज के लोग  पहले जैसे नहीं है . की जिनको हमे समझाना पड़े की तू ऐसे काम मत कर पहले जब हम बच्चे थे . तो उस समय के लोगो को मैने किसी दूसरे को समझाते देखा है . की यह काम मत किया करो इसमें बहुत नुकसान या हानि है .

 

और कुछ लोग समझते थे. किसी की बात और कुछ तो बहुत ही ढीठ होते थे . जो किसी की भी नहीं सुनते थे . जो उनकी मर्जी में आए वो काम करते थे . आप उन्हें कितना भी समझालो की तुम्हे यह काम नहीं करना है . तो वो उसे अवश्य करते है .

 

पर दोस्तों आज का अपना Topic है – की इंसान को क्रोध नहीं करना चाहिए . तो मेरा आपको ऊपर उदाहरण देने का बस यही मतलब है . की पहले के लोग जब क्रोध करते थे , तो उन्हें कोई समझाता था . क्यों की उन्हें अपना भला बुरा नहीं मालूम था .

 

पर मैने आपको पहले भी कहा की आज के नए जमाने के लोग बहुत ही समझदार है . आज का  इंसान अपना भला बुरा खुद ही समझता है . उसे किसी के समझाने की कोई जरूरत नहीं है .

 

और सब को पता है , सब लोग हर जगह टीवी  या कथावों में या किताबो में सुनते है . की क्रोध करना बहुत ही बुरी बात है . मगर आज का पड़ा – लिखा और समझदार इंसान भी क्रोध करना नहीं छोड़ता . और यह भी है . की सब को पता भी है , की क्रोध करना बहुत ही बुरी बात है . मगर फिर भी लोग समय आने पर क्रोध से नहीं बच पाते .

 

इंसान को क्रोध से होने वाली हनिया:

 

और दोस्तों मैने देखा है , की कई लोग सोचते भी है की हमे जीवन में क्रोध नहीं करना है . या धीरे – धीरे क्रोध को छोड़ना है  .पर कभी – कभी ऐसा वक्त आता है . की वो अपने आप को रोक  नहीं पता और क्रोध का शिकार हो जाता है . और जैसा मैने आपको बताया की कुछ लोग क्रोध को छोड़ना चाहते है .

 

तो उनको क्रोध करने के बाद इस बात का Realize  भी होता है . की मैने यह ठीक नहीं किया मुझे क्रोध नहीं करना था . पर दोस्तों जब इंसान क्रोध कर लेता है . उसके बाद उसे Realize होता है . तो वह किस काम का उसे क्रोध से जो – जो हानिया होना थी . वो तो होगयी . अब उसे यह सोचना होगा की उन हानियों को कैसे पूरा करू .

 

और जस्तो अगर हम क्रोध से होने वाली हानियों की बात करे तो वह भी बहुत होती है . जैसे मानलो आप किसी Company  या किसी Office  में काम करते है . आपके किसी कोलिक्स से  किसी बात पर आपका झगड़ा हो गया . और उसमे आपको  क्रोध आगया और आपने उसे दो – चार  बात सुना दी तो फिर होता क्या है .

 

की आपने तो क्रोध में उसे जो बोलना है . वो बोल दिया बोलते वक्त तो आपने कुछ सोचा नहीं और दुनिया का कोई भी इंसान जब उसे क्रोध आता है . तो उस समय उसे कुछ समझ में नहीं आता . तो दोस्तों अब होगा ये की आपकी उस इंसान से दुश्मनी हो जाएगी . और आपको तो उसके साथ ही काम करना है . और जब आपका क्रोध शांत होगा तब आपको पता चलेगा की मैने यह गलत किया मुझे क्रोध नहीं करना था .

 

और हर इंसान को बाद में पश्तावा होता है . हम जिसपे क्रोध करते है . वो अपने वाला ही होता है . और कभी आपके साथ ऐसा हुवा है , की आपने किसी अनजान आदमी पर क्रोध किया हो मैने तो कभी नहीं किया हम उन लोगो पर ही क्रोध करते है . जिनके हम साथ रहते है .हमारे घर वाले या हमारे साथ काम करने वाले या हमारे दोस्त या हमारे बीवी बच्चे . इनके आलावा हम किसी अनजान  इंसान पर कभी क्रोध नहीं करते .

 

Also Read – आप अपने लिए कैसा रास्ता बनाना चाहते है

 

और हमारी क्रोध करने के बाद यह हानि होगी की बाद में हम उससे बात नहीं कर पाएंगे . और उससे जुड़ा हुवा हमारा सारा काम भी  रुक जायेगा . और अगर हमे हमारा काम नहीं रोकना है . तो बाद में हमे उससे Sorry  बोलना पड़ता है . और सामने वाले ने हमे माफ़ करदिया तो ठीक . और दोस्तों हमे क्रोध से और भी कई हानिया होती है .

 

Also Read – कैसे करे हम खुद पर Focus

 

कुछ लोगो में मैने देखा है . और मैने भी पहले ऐसा किया है , की किसी इंसान को अगर घर मे क्रोध आता है . तो वो उसके हाथ में जो भी सामान होता है , उसे फेक देता है . जैसे किसी के हाथ में चाय का कप होता है . तो वो उसे फेक देता है . तो दोस्तों में आपसे पूछता हु , की अगर हम कोई सामान फेकते है . तो इसमें किसका नुकसान है .

 

Also Read – Phone की इंसान की Life में भूमिका

 

किसी पड़ोसी का तो होगा नहीं , अपना ही नुकसान होना है . तो मेरा  आपसे यही निवेदन है , की जब भी आपको क्रोध आए आप अपने पर Control  रखे . किसी भी सामान को ना तोड़े क्रोध से बस नुकसान ही होता है . शहरीरिक भी , मानसिक  भी और आर्थिक भी मतलब क्रोध से इंसान को हर तरह का नुकसान होता है .

 

Also Read – हमारे लिए Mobile क्यों बुरा है

 

इसलिए जितना हो सके आपको क्रोध पर नियंत्रण करना होगा . और क्रोध आने पर थोड़ा उसके Result  के बारे में भी सोचना होगा की मैने अभी क्रोध किया तो मुझे बाद में इससे क्या – क्या हानि होनी है . मगर कोई भी इंसान Result  के बारे में पहले नहीं सोचता और बाद में नुकसान उठाता है . और आप अपने बारे  में और अपने काम के बारे में और क्रोध से होने वाले Result  के बारे में जरूर सोचे .

 

Also Read – जानिए फेल होना क्यों जरूरी है

 

तो दोस्तों आपको यह  post  ” इंसान को क्रोध से होने वाली हनिया ” आपको कैसी लगी pliz  हमे बताये और में आशा करता हु , की आपको मेरे द्वारा बताई गयी बाते जरूर समझ में आएगी और आप भी जीवन में अपने पर नियंत्रण रखने की कोशिश करेंगे और किसी भी प्रकार की होने वाली हानि से बचगे . और अपने मित्र अपने परिवार में भी यह बात समझायेंगे .

 

Also Read – क्या आपको पता है की आप कहा रहते है

 

और दोस्तों आपके पास क्रोध से संबंधित कोई भी उदाहरण जो आपके साथ हुए है . हमे जरूर भेजे . और इस post  संबंधित कोई भी अपने विचार हमे भेज सकते है .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *