इंसान अपनी सफलता को किस रूप में देखता है

इंसान अपनी सफलता को किस रूप में देखता है

 

इंसान अपनी सफलता को किस रूप में देखता है – दोस्तों  हर  इंसान  अपने  जीवन  में  सफलता  प्राप्त  करता  है  पर  हर  इंसान  के  लिए  सफलता  अपने – अपने  हिसाब  से  मायने  रखती  है . किसी  को  कुछ  तो  किसी  को  कुछ  सफलता  चाहिए  तो  आज  हम  इस  post में  यही  देखेंगे  की  इंसान  अपनी  सफलता  को  किस  रूप  में  देखता  है .

 

दोस्तों कई लोग जीवन में कुछ पाने को सफलता मानते है . तो कुछ अपना नाम कमाने को सफलता मानते है याने सब की अपनी – अपनी सफलता होती है . तो कुछ लोग अपने जीवन में कुछ काम दुसरो के लिए कर के जाना चाहते है .   दोस्तों कई लोग अपने जीवन में पैसा बहुत कमाते है .

 

और उस पैसे से कुछ नेक काम करते है . जैसे गरीबो के बच्चो के लिए कोई school  बनवाते है , हॉस्पीटल  बनवाते है , अनाथालय बनवाते है . मतलब ऐसे काम करते है . जो किसी के काम आसके याने उनके जाने के बाद भी लोग उन्हें याद करे और कुछ लोग अपनी सफलता को अपने परिवार के साथ मनाते है . अपने लिए सुख के साधन अजात करते है .

 

दोस्तों कुछ लोग अपने जीवन में कुछ बनना चाहते है . जैसे कोई लड़का होता है . वो अपनी पढाई पूरी करता है और आगे जाकर अपने जीवन का एक लक्ष्य रखता है . वो सोचता है की मुझे आगे जाकर एक Army  officer  बनना है . तो वो उसको पाने के लिए कड़ी मेहनत करता है और जब वो एक Army  officer  बन जाता है . तो वो उसकी सफलता है . याने उसने जो अपने जीवन में चाहा वो उसे मिल गया .

 

इंसान अपनी सफलता को किस रूप में देखता है

 

इंसान अपनी सफलता को कई रूप में देखता है , जैसे कोई एक लड़का होता है , वो किसी लड़की से प्यार करता है . तो वो लड़का उस लड़की को पाने के लिए कई प्रयत्न करता है . उसे दिन – भर Follow  करता है . उसके लिए बहुत काम करता है . और जब वो लड़की मिल जाती है याने उसका प्यार सफल हो जाता है . तो वो उसकी सफलता है याने उस लड़के ने लड़की को पाने के रूप में अपनी सफलता को देखा और उसे पूरा किया .

 

Also Read – सफल लोगो की 5 खास बाते

 

दोस्तों जो working  man  या women  होते है , वो दिन – रात काम करते है कुछ लोग अपनी job  में अच्छी position  पाना चाहते है . और कोई किसी job  को पाना चाहते है और कुछ लोग दिन – रात काम करके तरक्की करना चाहते है . की मुझे यह job  मिल जाये तो मेरा काम बन जाये . अर्थात सब इंसान के लिए सफलता अपने – अपने हिसाब से मायने रखती है .

 

Also Read – क्या आपको भी कोई बोलता है की घर बैठे क्या करोगे

 

दोस्तों एक चिड़िया होती है , वो  जब अण्डे देती है तो अपने अण्डो की देख – भाल करती है . और जब उसके बच्चे निकल जाते है . तो वो उनका ख्याल रखती है . और अब उस चिड़िया का टारगेट क्या होता है उस चिड़िया का टारगेट यह है , की वो दिन – भर मेहनत करके भोजन इकट्ठा करे और अपने बच्चो का पेट भरे तो उस चिड़िया का एक दिन का यही टारगेट है की वो अपने बच्चो के लिए खाने का इंतजाम करे तो वो इसे अपनी सफलता इस रूप में मानती है की आज उसने अपने बच्चो का भोजन इकट्ठा कर लिए तो एक चिड़िया के लिए यह उसकी सफलता है .

 

Also Read – हम अपने बच्चो को कैसे Motivate करे

 

अब दोस्तों ये लोगो के ऊपर है , की वो अपनी जिंदगी में क्या चाहते है या अपनी जिंदगी से क्या चाहते है . और वो उसे किस तरह हासिल कर पाते है . और जो इंसान अपने जीवन में जो लक्ष्य रखता है जो पाना चाहता है अगर वो उसे मिल जाये तो समझलो वो उसकी सफलता है . और इसके कई उदाहरण होते है जैसे मैने आपको ऊपर कुछ उदाहरण दिए है पर हर इंसान का उदाहरण देना बहुत मुश्किल है पर में आशा करता हु , की आप बात को समझ जरूर गए  होंगे .

 

Also Read – क्या करता है ये लड़का आप को पता है

 

तो दोस्तों यह थी post  ” इंसान अपनी सफलता को किस रूप में देखता है ” आपको यह post  कैसी लगी pliz  हमे बताये और में समझता हु , की आपभी जीवन में जो पाना चाहते है उसे जरूर पाके रहेंगे याने अपनी सफलता जरूर हासिल करेंगे .

 

और आप इस post  से Related  अपने अनमोल सुझाव हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है .

 

धन्यवाद  .

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *