I Am Alone in world

I Am Alone in world

I am Alone in world – दोस्तों आज में आपके लिए एक बहुत ही मजेदार और एक ऐसे topic  के ऊपर post  लाया हु , जो हर इंसान से संबंधित है . और आप इस post  को बहुत ध्यान से पड़े आपको बहुत ही अच्छी लगेगी .

 

दोस्तों जैसा की हमारी post  का मैन point  है , ” Alone  ” Alone का मतलब होता है . अकेला तो आज दुनिया के ज्यादातर लोग खुद को Alone समझते है . और खास बात अकेले कोई नहीं है , सब लोग अपनी Family  के साथ रहते है . सबका अपना – अपना परिवार है . सब का घर हे , माँ – बाप और बीवी – बच्चे है . मतलब इन सब के बावजूद लोग खुद को जीवन में अकेला समझते है .

 

आज हम देखते है . की लोग जीवन में एक तरह की आगे बढ़ने की होड़ में लगे है . सब लोग सोचते है , की हम एक दूसरे से आगे निकले किसी के पास एक गाड़ी है . तो कोई सोचता है की , मै इससे आगे निकलू और इससे महंगी गाड़ी खरीदू . मतलब लोगो को शांति कुछ भी नहीं है .

 

पहले से चाहे उसके पास गाड़ी हे भी सही पर उसकी दूसरे इंसान से आगे निकलने की होड़ उसे काम में इतना मशगूल कर देती है . की वो इंसान सिर्फ अपने काम पर ही ध्यान देता है . और वो दुनिया से आगे निकलने की होड़ में अपने घर को और अपने परिवार को भी भूलता जाता है .

 

दोस्तों आज का इंसान Alone क्यों है ? क्या उसका परिवार नहीं . आज इंसान को इंसान से आगे निकलने की होड़ उसे दुनिया से अलग बनाती है . और वो परिवार के होते हुए भी दुनिया से अलग होने लगता है . तो मै आपसे पूछता हु , की क्या हमारे जीवन मे काम ही सब कुछ है . क्या हम खुद को Alone बनाते जारहे है. क्या हमारे लिए पैसा ही जीवन मे सब कुछ है . की हम उस वजह से इतने अलग होते जारहे है . और खुद को अकेले करते जारहे है .

 

I Am Alone in world

 

दोस्तों इंसान की  जिंदगी कितने साल की है ज्यादा से ज्यादा 60  साल और अगर स्वस्थ रहे तो ठीक नहीं तो आज – कल बीमारिया भी बहुत बढ़ती जारही है .  लोग 60 तक भी मुश्किल से ही पहुंचते जारहे है . और इंसान जो सोचता है , की मै इस दुनिया मे अकेला हु , तो इसकी वजह कोई दूसरा नहीं है . हम खुद ही ऐसी वजह बनाते है . की जिससे हमे दुनिया से अकेला या Alone होना पड़ता है . तो हमे इस Alone से बचना चाहिए .

 

दोस्तों मै आपसे पूछता हु , की क्या हम हमारी Life को  ऐसी नहीं बना सकते की जिसमे  सुख  और शान्ति और टेंशन free हो , क्या हम कुछ ऐसा नहीं कर सकते . क्या हम इस पैसे कमाने की होड़ से थोड़ा अलग नहीं हो सकते ताकि हम हमारे परिवार हमारे बीवी – बच्चो को भी थोड़ा समय दे सके और हमे जीवन मै यह महसूस ना को की हम जीवन मे Alone है .

 

Also Read – कैसा था हमारा बचपन क्या आपको पता है

 

और आप जानते है ? यह world बहुत बड़ा हे . आप को यहा हर चीज या हर लोग अपनी सोच के आधार पर ही दीखते  है . मतलब आप ऐसा सोचे की मुझे दुनिया में हर किसी से दोस्ती करना है . सब मेरे दोस्त बने मेरी Family बड़े हमारी हर जगह जान – पहचान बने तो आपको लोग भी ऐसे ही मिलेंगे .

 

Also Read – जानिए सत्यता का सिद्धांत क्या है

 

और इसके विपरीत आप अगर पैसे वाले लोगो को ढूंढेगे उनसे कमाने की  होड़ करेंगे तो आपको भी सब जगह ऐसे ही लोग मिलेंगे आप कही भी जायेगे आपको सब लोग आपके जैसे ही मिलेंगे जो हर किसी से Competition करते नजर आएंगे . आप  दुनिया से क्या चाहते हो या आप कैसे लोगो से मिलना चाहते हो या दोस्ती करना चाहते हो यह आपके ऊपर depend  है . और वह सब आपकी सोच के आधार   पर होगा .

 

Also Read – सफल लोगो की 5 खास बाते

 

और हम ऐसे काम करेंगे तो हम Alone भी नहीं रह पाएंगे . आज हम सब के साथ होते हुए भी अकेले है . जैसे आप ने किसी सेठ को देखा होगा की वो सेठ अपनी company  या कोई business चलाता है . और सारी जिंदगी उस काम को करता है . अपने लिए वो आदमी एक दिन भी नहीं निकाल पाता है . वो बस कमाने और कमाने में ही लगा रहता है . और में यह केवल ऐसे ही नहीं बता रहा हु , मैने ऐसे लोगो को देखा है . जो 70  साल की उम्र में आज भी पूरी ईमानदारी से काम कर रहे है .

 

Also Read – हम जीवन जीने की कला कहा से सीखे

 

तो दोस्तों आपकी नजर में क्या ऐसे लोग Alone नहीं है . क्या ऐसे लोग World  में अकेले नहीं है , क्या इनको अपने और अपने परिवार के लिए कुछ समय नहीं निकाल ना चाहिए . और मैने जैसे आपको सेठ का उदाहरण दिया की सेठ 70  साल में भी काम करता है.

 

Also Read – कैसे निकाले किसी समस्या का समाधान

 

और एक और मजे की बात यह है , की ऐसे लोगो को अपने काम में अपने बच्चो पर भी भरोसा नहीं होता , जैसे किसी का बच्चा 25  साल का होगया है . तो अब आपकी उम्र आराम करने की है . तो नहीं वो लोग मरते दम तक अपना काम नहीं छोड़ते . और खुद में बेटे पर भी भरोसा नहीं करते

 

Also Read – क्या आप अलार्म बजने पर उठते है

 

तो Alone या अकेले होने का इससे बड़ा उदाहरण और क्या हो सकता है . भगवान ने इंसान  की हर उम्र में हर प्रकार के काम Decide  किये है . जैसे बच्चपन में खेल जवानी में काम और बुड़ापे में आराम पर लोग पैसे कमाने की होड़ में सारी जिंदगी सिर्फ काम ही करते रहते है . और एक समय ऐसा आता है की लोग काम करते – करते ही  . Alone  ही मर जाते है .

 

एक आदमी अपने office  में सुबहे 9  बजे से जाता है . तो रात को 10  बजे घर पहुँचता है . तो आप देखिये की बाकि समय में वो क्या करेगा सोयेगा की family  को Time  देगा . कितने परिवारों में तो बच्चो को यह भी नहीं पता चलता की पापा  घर कब आते है , और कब जाते है . तो दोस्तों अब आपको भी कुछ उपाय करके अपने आपको इस अकेले पन से दूर करना है आपको भी Alone नहीं रहना है .

 

तो दोस्तों आपको यह post  ” I am Alone in world ” कैसी लगी pliz  हमे बताये और मै आशा करता हु , की आप मेरे द्वारा बताई गयी बातो को जरूर समझेंगे और खुद को अकेले पन से दूर याने Alone से बाहर निकालेंगे . और जितना हो सके अपने परिवार के साथ वक्त गुजारेंगे .

 

और आप इस post  से Related  हमे अपने सुझाव देना चाहे तो आप Comments  के माध्यम से हमे अपने विचार भेज सकते है . हमे आपके Comments  का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.