हम नशा कैसे बनाये रखे

 

हम नशा कैसे बनाये रखे

 

हम नशा कैसे बनाये रखे – दोस्तों आज यह post में आपके लिए Thoughtking पर लाया हु , जो बहुत ही

ज्ञानवर्धक है . और आपको बहुत पसंद आएगी .

 

तो दोस्तों आप जरूर नशे के बारे में तो समझते ही होंगे . की आख़िर नशा क्या होता है . और में आपको यहा ये साफ करदू की मै आपको किसी प्रकार के ऐसे  नशे की बात नहीं कर रहाहु , जिससे शरीर का नुकसान होता है . इनमे शराब ,सिगरेट , तम्बाखू आदि कई प्रकार के नशे होते है जिनसे हमे बचना चाहिए .

 

पर फिर आप पूछेंगे की हम कोनसे नशे की बात कर रहे है . दोस्तों मै अपने अंदर काम के नशे की बात कर रहा हु , और जैसा की हमारी post का नाम है – ” हम नशा कैसे बनाये रखे ” तो उसमे हमे काम के नशे को बनाये रखना है . और दोस्तों मैंने सुना है की जब तक इंसान को किसी चीज का नशा रहता है उसको किसी काम की टेंशन नहीं होती और उस नशे के अंतर्गत वो कुछ भी कर गुजरता है .

 

और दोस्तों में आपको ये बता सकता हु , की कभी ना कभी आपको भी अपने काम का नशा रहा होगा . या रहता है . जैसे आपने कोई काम शुरू किया और में आपको एक बात और बतादू की में उस काम की बात कर रहा हु , जो आप अपने खुद का करते है . जैसे कोई बिजनेस या कुछ और यहा Job की बात नहीं है .

 

हम नशा कैसे बनाये रखे

 

तो होता यह है की अगर हम कोई भी नया काम शुरू करते है. तो हमारे मन में उस काम के प्रति शुरू – शुरू में तो बहुत नशा रहता है. की मै इसमें ऐसा करुगा मै ऐसा करुगा . और हम हमारे काम को चलाते रहते है . पर दोस्तों कुछ दिनों बाद ऐसा समय आता है.

 

या तो हम उसमे सफल नहीं हो पाते उस लिए या किसी और कारण हर इंसान के साथ ऐसा होता है . आप के साथ भी ऐसा हुवा होगा .

 

Also Read – life में खुश रहने के 10 तरीके क्या है

 

की आप  का भी किसी काम मै नशा बना हुवा है . और बाद मै एक समय बाद नशा उतरता जाता है . और हम धीरे – धीरे उस काम से हटते रहते है . और एक समय ऐसा आता है की हम उस काम से पूरी तरह ही हट जाते है. मतलब उस काम को छोड़ देते है .

 

Also Read – जीवन में दृढ़ संकल्प होना क्यों जरूरी

 

दोस्तों मै यहा अपना उदाहरण देता हु , की मैने Blogging करना शुरू किया है. कुछ महीनो से और मै आपको बतादू की मुझे अभी तक इसमें सफलता नहीं मिली है . और  कभी – कभी मेरा भी मन ऐसा होता है की इस काम को छोड़ देता हु , इस मै कुछ होना नहीं है . मेरे मन मै भी ऐसे संकल्प चलते रहते है .

 

Also Read – क्या हम गधे से दोस्ती रखते है

 

तो दोस्तों हम जब ऐसे असमंजस मै फसते है. तो हमे पहले तो ये करना चाहिए की अगर हम उस काम से बोर  होगये है. तो हमे कुछ दिन उससे Brack ले लेना चाहिए .

 

हमे कुछ ऐसे उपाय करना चाहिए की हमारा दिमाग फ्रेश हो जाये इसके लिए आप अपने काम से कुछ दिन छुट्टी ले के कही घूमने जाये और तरो – ताजा फ्रेश होकर लोटे जिससे आपकी  बैटरी चार्ज हो जाये . और हमारा नशा बना रहे . और भी आप कई ऐसे उपाय कर सकते है . और बाद मै जब आप अपना काम start करे तो आप पुनः नई एनर्जी के साथ अपना काम कर सके . और उसमे सफल हो सके .

 

Also Read – अपनी प्रतिभा को बाहर कैसे निकाले

 

और दोस्तों दुनिया मै ऐसे कई लोग होते है जो कुछ नया करते है 1  – 2  महीने तो उसका नशा बना रहता है.  और खूब दौड़ भाग के काम करते है. मगर कुछ दिन बाद ही उनको उसमे मजा नहीं आता वो फिर काम को बदल देते है . अगर आपको नशा बनाये रखना है तो पहले आप अच्छे से सोच समझ कर किसी भी काम को शुरू करे .

 

Also Read – सफलता पाने में संयम क्यों जरूरी है

 

तो दोस्तों आपको ये post  कैसी लगी pliz हमे बताए और मै आशा करता हु, की आपको मैने इस post मै जो – जो बाते बताई है . आप उनको जरूर Follow करेंगे और अपने नशे को बनाये रखेंगे . और आप इस post से Related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता सकते है . हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *