हम Life में किसी पर Depend क्यों रहे

हम Life में किसी पर Depend क्यों रहे

दोस्तों आज का इंसान अपने कामो को करने के लिए अन्य लोगो पर depend रहने लगा है.

 

तो उसके कई नुकसान है , तो दोस्तों मै आज आपको इस post ” हम Life में किसी पर depend क्यों रहे “ मै बताऊंगा  की  हम  किसी पर depend क्यों रहे और दोस्तों हमे उसके क्या नुकसान है .

 

दोस्तों depend होना क्या होता है आप इससे क्या समझते हो और ये हमारे लिए अच्छा है या बुरा तो हमे किसी पर depend होना चाहिए या नहीं या हम किसी पर depend क्यों रहे . दोस्तों depend होने से मतलब ये है की हम हमारे कामो के लिए दुसरो पर depend रहते है .

 

दोस्तों आज का इंसान अपने छोटे – छोटे कामो के लिए भी दुसरो पर निर्भर होता जारहा है . याने आज का मनुष्य खुद का काम भी नहीं करना चाहता वो अपने कामो के लिए भी अपनी family members पर या किसी और पर निर्भर होने लगा है . मेने देखा है की आज कल लोग एक गलास पानी पिने के लिए भी दूसरे को बोलते है . और खुद उठकर पानी भी नहीं पीते और भी कई छोटे – छोटे कामो के लिए दुसरो पर depend रहते है .

 

दोस्तों मैने देखा हे पहले के लोग पहले मतलब अपने दादा जी के समय की बात जब वो जवान हुवा करते थे. तो उस समय क्या होता था उस समय वो लोग अपना काम स्वयं करते थे . वो बताते है की हम जैसे खेत पर जाते थे . तो वही नहाना धोना अपने कपडे धोना और भी कई सारे काम वो खुद ही कर लेते थे .

 

हम Life में किसी पर Depend क्यों रहे

 

और अगर मै आजकी जेनेरेशन की बात  करू की हमे अपने सारे काम खुद करना है . तो लोगो को ये सब सुनकर ही पसीने आजाएगे . की हम अपने काम कैसे कर पाएंगे. क्योकि हमे इनकी आदत नहीं है हमे बचपन से ऐसा माहौल ही नहीं मिला है.  की हम अपने काम खुद कर पाए मै ‘ आज की माँ वो से कहना चाहता हु .

 

Also Read – अवसर को हाथ से ना जाने दे

 

अपने बच्चो को शुरू से ही हर काम करना सिखाये चाहे वो कोई सा भी काम हो खाना  बनाना हो या कुछ और लड़का हो या लड़की सबको self dependent बनाये ताकी उसे आगे जाके किसी पर depend नहीं होना पड़े. इस की शुरुआत हमे अभी से करनी है .

 

Also Read – कोन है – Mr PT क्या आप जानते है

 

और दोस्तों मैने work place पर भी देखा है.  की लोग अपने काम को करवाने के लिए दुसरो पर depend रहते है. तो दोस्तों ” हम Life में किसी पर depend क्यों रहे ” मै भी एक जगह काम करता हु , तो वहा भी मैने ऐसे लोगो को देखा है की जो काम वो खुद करते है या खुद कर सकते है उसके लिए दुसरो पर depend रहते है ये अच्छी बात नहीं है हम क्यों रहे किसी पर depend हमे हमारे काम स्वयं ही करने चाहिए .

 

Also Read – हम विचलित क्यों होते है

 

और भी कई जगहे ऐसी होती है life मै जहा लोग दुसरो पर depend रहते है. और मैने तो यहा तक भी देखा है की , अगर किसी को आधा kilo miter भी जाना है तो इंसान उसमे भी आलसी करता है वो rod पर lift के लिए आधे घंटे  खड़ा रह जायेगा पर पैदल नहीं जायेगा .

 

Also Read – अपने आप को पहचाने

 

तो यहा पर भी हम किसी पर depend क्यों रहे. क्या हम आधा kilo miter पैदल नहीं जा सकते है . जिससे हमारा फायदा ही  होना हे . क्यों की हमारे इंतजार का समय भी बचेगा और हमरा शरीर भी स्वस्थ रहेगा अगर हम पैदल जायेगे तो .

 

Also Read – Life में बातो को Ignore करना कैसे सीखे

 

दोस्तों पहले के लोग अपना काम खुद ही करते थे मतलब किसी पर depend नहीं रहते थे. और आज का इंसान पैसे वाला हो गया है, आज – कल servant रखने का जमाना है . आज कल लोग अपने घर का या खुद का काम करवाने के लिए नौकर – नौकरानी रखते है .

 

और हर छोटे से छोटा काम करवाते है और सबसे interesting बात आज कल लोग बच्चे तो पैदा करते है. पर उन्हें संभालने के लिए नौकर रखते है. मतलब खुद के बच्चे को नौकर संभालेगा क्या यह सही है . नहीं हमे हमारे काम स्वयं करने चाहिए हम किसी पर depend क्यों रहे .

 

और दोस्तों हमारे life दुसरो पर depend  रहने के नुकसान भी कई है . जैसे हम अगर हर प्रकार का शारीरिक काम करना बंद कर देंगे . तो हमारा शरीर भी ठीक नहीं रहेगा हमे जिम का सहारा लेना पड़ेगा और उससे क्या होगा उससे हमारे पैसे भी जायेगे एक ये नुकसान और दोस्तों हम जो काम करते है

 

और वो काम हम करना छोड़ देंगे तो हम हमारी आनेवाली पीढ़ी को क्या वो सब सीखा पाएंगे येभी नुकसान है . और हम आगे जाकर और भी आलसी होते चले जायेगे अगर हम दुसरो पर ही depend होते जायेगे . तो  हमे ज्यादा नहीं तो थोड़े काम तो करने चाहिए और वो भी अपने मै दुसरो के करने का नहीं बोल रहा हु . जिससे हमारा शरीर और हम ठीक रहे .

 

और ऐसा करने से लोगो मै भी हमारी इज्जत बढ़ेगी अगर हम हर काम पर दुसरो पर depend होते है . तो वो मन से हमारा काम करना नहीं चाहते वो मन मै हमारे बारे मै अच्छा नहीं सोचते है वो कई प्रकार के बुरे – बुरे ख्याल हमारे प्रति अपने मन मै लाते है तो दोस्तों हम दुसरो पर depend क्यों रहे हम हमारे काम खुद करे और लोगो मै अपनी इज्जत बनाये रखे .

 

तो दोस्तों आपको यह post ” हम Life में किसी पर depend क्यों रहे ” कैसी लगी pliz हमे बताये और मै चाहता हु की आप भी अपने आप मै सुधार लाएंगे और मेरे द्वारा बताई गई बातो को जरूर अमल मै लाएंगे . और दुसरो को भी जो लोग आपके सम्पर्क मै रहते है. उनको भी इसका लाभ देंगे ताकी वो भी अपना काम खुद करे दुसरो पर depend ना रहे .

और दोस्तों आप हमे इस post से related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.