हम क्यों दुखी रहते है उसके 10 कारण

हम क्यों दुखी रहते है उसके 10 कारण

 

दोस्तों आज के इंसान की सब से बढ़ी कमजोरी यही बन गई है की वो जीवन में खुश नहीं रेह पाता वो किसी न किसी कारण से दुखी ही  रहता है .

 

तो आज में आपको इस पोस्ट ”  हम क्यों दुखी रहते है उसके 10 कारण ” में बताऊंगा की इंसान खुश किन – किन वजह से या किन किन कारणो से नहीं रेह पाता दुखी रहता है .

 

दोस्तों आज का दौर बहुत fast  है किसी के लिए किसी के पास जरा भी Time  नहीं है . की कोई किसी का दुःख बाट सके आज पहले जैसा नहीं होता की लोग एक दूसरे का हाल – चाल पूछते थे . सब के दुःख दर्द बाटते थे . नहीं आज हर इंसान के पास अपना दुख है . और हर इंसान अपने जीवन में ख़ुशी ढूंढता है .

 

तो अब  मै आपको बताता हु , की हम किन – किन कारणो से अपने जीवन में दुखी होते है. और अगर हमे अपने जीवन में ख़ुशी चाहिए तो हमे उन कारणो को अपने जीवन से हटाना होगा .

 

हम क्यों दुखी रहते है उसके 10 कारण –

 

1 – हम दुसरो से जलते है –

दोस्तों आज इंसान ऐसा होगया है, की वो किसी का अच्छा देख ही नहीं पाता वो किसी के सुख से खुश नहीं रहता हम लोग दुसरो से बहुत जलते है . मानलो हमारे दोस्त ने कोई गाढ़ी खरीद्ली तो हम खुश होने की बजाय और दुखी होते है . याने हम उससे जलते है की उसने गाड़ी खरीद्ली तो यह भी कारण है इंसान का दुखी होने का .

 

2- दुसरो से अपनी तुलना करना  –

दोस्तों हमारे दुखी होने का एक बहुत बड़ा कारण यह भी है की हम दूसरे लोगो से अपनी तुलना करते है . की यार येतो अच्छी नौकरी करता है अच्छे पैसे कमाता है.  मै नहीं कमाता . और किसी को कोई काम आता है . तो उसमे भी हम अपनी तुलना उससे करते है की इसे तो यह करना आता है . पर मुझे नहीं तो ऐसे दूसरे से तुलना करते – करते ही इंसान दुखी रहता है .

 

Also Read – क्या हम इंसान को देखकर पहचानते है

 

3 – हम कई चीजों से डरते है –

दोस्तों दुनिया के ज्यादातर इंसान ऐसे होते है की वो डरते है . वो अपने Comfort zone  से आगे ही नहीं बढ़ना चाहते . वो डॉ के मरे कोई काम नहीं करना चाहते  किसी काम से या किसी   job  change करने से डरते है .  और ुस्कारन वो आगे नहीं बढ़ते . तो हमे बहुत दुःख होगा क्योकि हमारे डरने की वजह से हम जीवन मै कभी आगे नहीं बढ़ पाते है . हम वही रेह जाते है . इस लिए हमे जीवन मै डरना नहीं है .

 

Also Read – क्या हमे अपने कर्मो पर भरोसा है

 

4- हम जीवन मै संतुष्ट नहीं है –

दोस्तों आज के दौर मै मैंने देखा है , की कोई अमीर इंसान भी है अगर उसके पास करोड़ो की दौलत भी है . तो  भी वो  संतुष्ट नहीं है . उसे और भी धन चाहिए भलेही उसके पास बहुत धन है . और यही धारणा संसार के हर इंसान की बनी हुई है . कोई – कोई ही ऐसे है जो  संतुष्ट है , बाकी सब असंतुष्ट है तो हमे जीवन मै संतुष्ट बनना है थोड़े मै खुश रहना सीखना  है . तभी हम सुखी हो पाएंगे .

 

Also Read – हम दुनिया से क्या चाहते है क्या आपको पता है

 

5 – हम आगे नहीं बढ़ना चाहते –

दोस्तों हमारे दुखी होने का एक कारण यह भी है की हम लोग जीवन मै आगे नहीं बढ़ना चाहते हमे किसी दूसरे से नहीं खुद से ही Competition  रखना होगा की हम आज किस position  पर है , और आज से पांच साल बाद कहा रहेंगे . मगर हम ऐसा नहीं करते और हमारा growth  भी नहीं हो पाता . इस लिए हम दुखी बने रहते है . और हम जीवन मै कुछ नहीं  कर पाते .

 

Also Read – क्या हम तक़दीर में लिखे हुए को मानते है

 

6 – हम किसी भी चीज मै satisfied नहीं होते –

दोस्तों आज के इंसानो की एक बहुत बड़ी खामी है . और वो ही  उसके दुखी होने का सब से बड़ा कारण है . की आज का इंसान किसी भी चीज से satisfied नहीं है . ना किसी job  से ना किसी Business  से उसके मन मै कुछ नाक कुछ उलझन लगी ही रहती है . वो कुछ ना कुछ सोच – सोच कर दुखी होता ही रहता है . हमे जीवन मै satisfied होना चाहिए . हमे थोड़े मै खुश रहने की आदत डालना चाहिए तभी हम खुश रहपायेगे .

 

7 – हम निचे नहीं देखते –

दोस्तों इस Topic का अर्थ है की इंसान हमेशा अपने से उचे लोगो को ही देखता है. और दुखी होता रहता है मतलब खुद से ज्यादा पैसे वालो को देखता है . और हमारी सब से बढ़ी कमजोरी है की हम कभी निचे नहीं देखते याने हमसे  से कम पैसे वालो को नहीं देखते . और यह बहुत बड़ा कारण है हमे दुखी करने का

 

8 – हमे किसी का तरीका समझ मै नहीं आता –

आज इंसान की यह भी एक बहुत बड़ी कमजोरी है की वो अपने कामो मै किसी की दखल सहन नहीं करता उसे  अपना काम खुद ही करना पसंद  है . मानलो आपका काम किसी ने करदिया और आप सोचेंगे की कही इसके कारण मेरी job  ना चली जाये और भलेही उससे आपकी job  को कोई खतरा नहीं है फिर भी इंसान इन बातो को सोच – सोच कर दुखी होता रहता है .  तो दोस्तों हमे ऐसा नहीं करना है , हमे अपना दिल बड़ा रखना है .

 

9 – हम रिश्तो को नहीं समझ पाते –

दोस्तों इंसान का दुखी होने का एक कारण यह भी है की वो अपने रिस्तो को नहीं समझ पाता होता क्या है की मानलो आपका कोई Business  है और आप उस कारण अपनी Family  या अपने बीवी – बच्चो को समय  नहीं दे पाते है. और वो आपसे नाराज होते रहते है . और इसी कारण आप भी दुखी होते है . तो दोस्तों इससे बचने के लिए आप कुछ Time  अपने परिवार के लिए भी निकाले और उन्हें भी खुश करे और खुद भी दुखी होने से बचे .

 

10 – हम Life  मै बदलाव नहीं ला पाते –

दोस्तों मै आपको बताऊ की कोई भी इंसान या कोई भी जिव – जंतु या कोई जानवर कोई भी  एक जगह नहीं रहना चाहते मगर हम इंसान किसी कारण से अपनी जगह Change  नहीं कर पाते हम Life  मै बदलाव नहीं ला पाते और हम एक ही जगह या एक ही काम करते – करते बोर हो जाते है . और इसी  कारण हम दुखी होते रहते है . तो दोस्तों आप अपने जीवन मै कुछ बदलाव लाये जिससे आप को ख़ुशी मिले .

 

तो दोस्तों कैसी लगी यह post  ” हम क्यों दुखी रहते है उसके 10  कारण  ” pliz  हमे बताये और ऐसा नहीं है की मैंने यहा आपको जो भी दुखी होने के कारण या ख़ुशी नहीं मिलने के कारण बताये वही है . नहीं हर इंसान का अलग – अलग दुःख हो सकता है . पर हमे जीवन मै ख़ुशी ढूंढ़ना है . और हमे जीवन मै ऐसे तरिके निकालने होंगे जिससे हमे ख़ुशी मिले .

 

और आप इस post से Related अपने विचार हमे Comments के माध्यम से बता सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *