हम जीवन में क्यों सफल नहीं है

हम जीवन में क्यों सफल नहीं है

 

हम जीवन में क्यों सफल नहीं है –  दोस्तों हमने आज तक यह पता लगाने की ही कोशिश करी है . की हमे सफलता कैसे मिले पर आज तक हमने  कभी इस बात पर गौर नहीं किया की हमारी असफलता  का क्या कारण है , हम क्यों सफल नहीं है . तो में आपको इस post में  सफल नहीं होने का कारण बताऊंगा जिसे आपको ध्यान से पड़ना है .

 

हर इंसान के जीवन में सफलता नहीं मिलती सफलता उन्हें ही मिलती है . जो पुरे दिल से और कड़ी मेहनत के साथ अपना काम करते है . और आपको में एक बात बताता हु , की हम असफल क्यों होते है . क्यों की हम मेहनत के पहले कामयाबी ढूंढ़ने लगते है .

 

और इतिहास गवाह है या जो भी लोग इस दुनिया सफल हुए है , उनका भी जीवन आप देख सकते है की उन्होंने भी अपने जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए पहले कड़ी मेहनत करी तब जाकर आज उन्हें यह सफलता हाथ लगी .

 

और अब में आपको कुछ ऐसे points  बताना चाहता हु , की जिस वजह से हमे जीवन में सफलता नहीं मिलती या हम सफल नहीं होते  .

 

हम जीवन में क्यों सफल नहीं है

 

1 – सफलता की जल्दी –

दोस्तों आपने देखा होगा की कई बार तो हम जीवन में इस वजह से भी सफल नहीं होते क्योकि हमे सफलता प्राप्त करने की बहुत जल्दी भी होती है . मतलब मानलो हमने कोई काम शुरू किया और उस काम को जमने में भी कुछ समय लगता है , पर हम उतना vet  भी नहीं करते हमे जल्दी Success  चाहिए पर आपको पता है . की अगर  इंसान  ईमानदारी  से काम करना और पैसा कमाना चाहता है , तो उसमे कुछ समय जरूर लगता है . तो हमे सफलता की जल्दी नहीं होनी चाहिए .

 

2 – हम Petitions नहीं रखते –

दोस्तों जैसा मैने आपको ऊपर बताया तो यह भी  उसी तरह है , की हम अपने काम में Petitions नहीं रखते मतलब हमे उसमे समय और पैसा  लगाना होगा उसके बाद हमे उसकी सफलता का इंतजार करना होगा . मानलो किसी ने कोई दुकान खोली तो उसमे ऐसा है की दुकान लगते ही  उसकी सेल अच्छी नहीं होती है . उसमे उसे कुछ Petitions रखना पड़ेगा तो लोग Petitions नहीं रख पाने की वजह से भी जीवन में सफल नहीं हो पाते .

 

3 – हमे अपने काम पर Trust  नहीं है –

दोस्तों कुछ लोग ऐसे भी होते है , मानलो उन्होंने कोई काम  शुरू कीया और उनको starting  में ज्यादा profit  नहीं हुवा तो वो सोचते है – की मैने कहि गलत काम तो नहीं start  किया वो सोचते है , की उस इंसान ने तो इतने समय में अच्छा business  start  कर लिया और मेरा अभी बहुत धीरे – धीरे चल रहा है . तो हमे अपने काम पर Trust  नहीं है , इस वजह से भी हमे सफलता नहीं मिलती .

 

4 – हम अपने काम की comparison करते है –

दोस्तों होता क्या है  – की मानलो एक आप हो और एक आपका दोस्त है , आप दोनोंने एक साथ काम शुरू किया फर्क सिर्फ इतना है . की आप दोनों ने अलग – अलग Business  Start  किया और मानलो हमे अपने दोस्त के Business  से कम Profit  होरहा है . तो हम अपने दोस्त के Business  से अपने Business  की comparison करने लगते है . की उसका काम तो मेरे काम से अच्छा है . उसको ज्यादा Income  होरही है . मुझे काम कही मैने गलत काम या Business  तो नहीं शुरू किया कई तरह की सोच मन में रहती है मेरा बस यही कहना है , की हमे हमारे काम से किसी के काम की comparison नहीं करना है .

 

5 – हमे खुद उसे समय देना होगा –

दोस्तों कई बार क्या होता है , की कुछ लोग जीवन में इस वजह से भी सफल नहीं हो पाते क्योकि वो अपने काम में समय नहीं देते जैसे मानलो आपने कोई Business  Start  किया और आपने लोगो के भरोसे उसे छोड़ दिया मतलब आपने कुछ लोग रख लिये उसे संभालने के लिए तो वो उस Business  में इतना ध्यान नहीं रख पाते जितना हम खुद अपने काम में रखते है , तो इस वजह से भी हम जीवन में सफल नहीं हो पाते .

 

Also Read – जीवन जीने की राह केसी हो

 

तो दोस्तों यह कुछ points  थे . की हम क्यों सफल नहीं होते पर यह तो मैने आपको कुछ ही  points  बताये पर दुनिया में और भी कई कारण होते है . की जिनकी वजह से हम सफल नहीं हो पाते . और दोस्तों आपको अगर रियल में सफलता प्राप्त करनी है . तो आपको सबकुछ छोड़कर यहा तक की खाना – पीना भी छोड़ कर अपने काम में भिड़ना होगा और आपको एक पागल की भाती अपना काम करना होगा

 

Also Read – Comfort Zone में रहने के 10 नुकसान

 

मतलब दुनिया की नजर में हम भलेही कुछ दिनों तक पागल बन जाये पर हमे पूरी ख़ामोशी और पूरी ईमानदारी के साथ अपना काम करना है , और पहले से कोई ढंका भी  नहीं बजाना है . किसी ने कहा  है , की  ख़ामोशी ऐसी की सफलता शोर मचादे  मतलब दोस्तों आज आप भलेही अपने जीवन में सफल नहीं है कोई बात नहीं आप बस अपने काम पर और अपनी मेहनत पर Focus  करे

 

Also Read – कैसे जाने परिश्रम क्या है

 

आपकी सफलता ही आपको फेमस करेगी आज जो लोग आपको बुरा भला बोलते है कल वही  आपसे बात करने का TIme  मांगेगे पर उस वक्त आपके पास Time  नहीं होगा . तो सफलता क्यों नहीं मिलती हमे इसको सुधारना है , मैने जो – जो आपको पॉइंट्स बताये है , उनको सुधारना है . और सुधारने  के बाद आपको असलता प्राप्त करने से कोई नहीं रोक सकता .

 

Also Read – एकाग्रता की शक्ति

 

तो दोस्तों आपको यह post  ” हम जीवन में क्यों सफल नहीं है ” कैसी लगी pliz  हमे बताये और में समझता हु , की आप मेरे द्वारा बताये गये Points  का ध्यान रखेंगे और अपने जीवन में सफलता को प्राप्त करेंगे याद  रखिये आपको सफलता आप स्वयं ही दिला सकते है , कोई और नहीं .

 

Also Read – एकता की ताकत

 

और आप इस post  से Related  अपने विचार हम Comments  के माध्यम से बता सकते है . हमे आपके  अनमोल Comments  का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.