हम जीवन में क्या Miss करते है

हम जीवन में क्या Miss करते है

 

हम जीवन में क्या Miss करते है – दोस्तों में आज आपके लिए Thoughtking पर यह post  लाया हु ,

जो बहुत ही ज्ञानवर्धक है . और आपको बहुत पसंद आएगी .

 

हम जीवन में आज बहुत आगे बढ़ चुके है , और हम हमारे जीवन की बहुत यादे पीछे छोड़ चुके है . और हम उन्हें बहुत Miss  भी करते है . हम आज जीवन में चाहे कितने भी Success  क्यों न होगये है . पर हम हमारी यादो को नहीं भूल पाते . हम जब  भी कभी अकेले होते है तो हम हमारी यादो में खो जाते है .

 

हम उन पलो को Miss  करते है. जिन्हे हम ने हमारी ख़ुशी मनाई थी . हमने अपनों के बिच समय गुजारा था . हम उनको Miss  करते है .

 

हर इंसान ने आज अपना घर छोड़ा है . अपनी वो बचपन की यादे छोड़ी है . जिनमे उसने अपना बचपन गुजारा था . हम अपनी उस मिटटी  को भी याद करते है . निसमे खेल कर हम बड़े हुए है . हम जिसमे गंदे होते थे . दोस्तों से झगड़े होते थे . हम उन्हें Miss  करते है .

 

दोस्तों हम जीवन में आज किस  भी पोजीशन पर पहुंच गए है . हम चाहे दुनिया के किसी भी कोने में क्योना चले जाये . हम चाहे  कुछ भी बन जाये दुनिया में कितना भी नाम क्यों ना कमाले . पर हम उन लम्हो को नहीं भूल पाते जो हमने बचपन में बिताये थे . अपने दोस्तों के साथ में मिलकर हमने चुपके से सिगरेट पिथी . और बाद में भलेही मार खाई  थी .  पर हम उन्हें  आज भी Miss  करते है .

 

हम जीवन में क्या Miss करते है

 

और हम हमारे दोस्तों के साथ घूमते थे . हम बिना वजह किसी से भी भिड़ते रहते थे. लड़ाई  करते रहते थे . उन दिनों हमारे पास Time  की कोई कमी नहीं थी . हम लोगो  का बैठने का एक स्थान और समय होता था . दोस्तों हमारे बचपन के वक्त तो Mobile  भी नहीं थे . पर फिर भी सब लोग Time  के punctual  थे .

 

Also Read – रिश्तो की डोर मजबूत होनी चाहिए

 

सब समय पर आते थे . ना हमे उस वक्त काम की टेंशन थी ना ही परिवार की बस यही समय था जब हम हमारी Original  Life  जीते थे . याने बिंदास जीते थे . पर आज हमे वो सब बाते केवल याद ही आती है . हम चाहके भी वो Life  दोबारा नहीं जी सकते  .

 

Also Read – जीवन में नींद क्यों जरूरी है

 

और नाही उस वक्त हमारी जेब में पैसा था. नाही गाड़ी फिर भी हम अपनी Life  को Enjoy करते थे . कभी – कभी तो ये सब बाते सोचकर ही आंख भर जाती है . की काश वो दिन लोट आए  फिर से हम बच्चे बन जाये . और हम कही दूर वाफिस चले जाये अपनी उसी पुराणी दुनिया में जहा . हमारे अड्डे हुवा करते थे .

 

Also Read – हम अपनी Morning को Good कैसे बनाये

 

वो पेड़ है जहा हम उनपे चढ़के कूदते थे . और हम दिनभर घर से बाहर घूमते थे . वो तालाब जहा हम दिनभर नहाते थे . और आज स्वीमिंग  पुल में नहाने का भी पैसा देना पड़ता है . तो क्या लौटेंगे वो दिन  हमे किसी से पूछ कर कोई काम नहीं करना पड़ता था . हमे किसी से पूछ कर छुट्टी नहीं लेना पड़ती थी . और नाही किसी के काम का बोझ रहता था .

 

Also Read – जीवन में संघर्ष क्यों जरूरी है

 

पर दोस्तों आज कैसी है हमारी जिंदगी . आज हमारे पास Smart  Phone है . आज हमारे पास गाड़ी है . आज हमारे पास नौकरी है Business  है . पर फिर भी हम आज खुश नहीं है . आज हमारे पास इतनी सुख – सुविधा है. फिर भी हम कही दूर भागना चाहते है . हम जीवन में कुछ Miss  कर रहे है . आज हमारे पास नौकरी है तो Boss  की डाट  भी है . और हमारा Time  भी हमारा नहीं रहा है .

 

Also Read – पिता की सिख

 

हम इस भागदौड़ भरी जिंदगी के साथ भाग रहे है . पर यह भी नहीं जानते की हमे जाना कहा है हमारे पास सब होने के बाद भी हम किसी दूसरे को देख कर और competition  करते है . उससे आगे निकलने की सोचते है . और ऐसा करते – करते हम  कही अपने आपको भी भूलते जारहे है .

 

और इसी लिए हमे कभी – कभी यहा से भागने का मन करता है .

 

और हम परिवार में पड़ गए है. ये भी सोचते है कहा हम फसे है . परिवार के बिच वो समय अच्छा था जब हम भी आवारा सांड की तरह गलियों में घुमा करते थे . लड़कियों को घुरा करते थे . दोस्तों के साथ इधर उधर जाया करते थे . पर हम अब  उन बातो को आज केवल Miss  ही कर सकते है . बाकि कुछ नहीं कर सकते .

 

और हम जब हमारी पुरानी यादो को जब Miss  करते है तो  हम आज की Generation  को भी देखते है. की आज के बच्चे क्या करते है वो अपना बचपन कैसे बिताते है . जा के बच्चे तो पैदा होते है . smart  phone  के अंदर घुस गए है. उनको तो यह पता ही नहीं है की बाहर खेलना होता क्या है .

 

और में उसमे केवल बच्चो की ही गलती नहीं मानता हम भी इसके जिम्मेदार है क्यों क्योकि हम जब छोटे थे तो हमारे माता – पिता ने हमारे ऊपर कोई पाबंदी नहीं लगाई थी . हम जहा चाहे घूमते थे जब मर्जी आए घर से जाते थे और  जब मर्जी हो आते थे .  किसी की कोई रोक – टोक नहीं थी कोई सवाल नहीं था .

 

मगर हमने हमारे बच्चो के साथ क्या किया है . हमने उनपर पूरी पाबंदी लगा दी है . हम उन्हें 3  साल की उम्र से ही पड़ने भेज देते है . हम उनसे कई तरह के सवाल पूछते है . कही जाये तो हम से पूछ के जाये कितनी देर रुकना  है . क्या खाना है क्या नहीं खाना है . हम इन सब चीजों का ध्यान रखते है . और हम उनको उनके हिसाब से जीने ही नहीं देते . उन्हें हम ने अभी से बांध दिया है . तो आप भी अपने बच्चो को Free  Mind  रहने दो जिससे वो भी अपना बचपन Enjoy  करे .

 

और दोस्तों अन्त में मेरा  आपसे यही कहना है – आप जीवन में अभी कही भी हो कुछ भी काम कर रहे हो आप अगर कुछ Miss  करते है. तो अपने काम से थोड़ा समय निकाल कर वहा जाये अपने पुराने दोस्तों से मिले चाहे आज उनके साथ हम मस्ती नहीं कर पाए पर हम उनसे मिलके अच्छा फील करेंगे हमारे stress दूर होना  .

 

तो दोस्तों आपको आज की ये post  ” हम जीवन में क्या Miss करते है ” कैसी लगी pliz  हमे बताये और में समझता हु , की आपभी अपनी पुरानी यादो को ताजा जरूर करेंगे . और यह post  पढ़कर अपने पुराने यारो से कमसे कम बात तो जरूर करेंगे .

 

और आप इस पोस्ट से Related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता  सकते है  हमे आपके Comments का इंतजार  रहेगा  .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.