हम दुनिया से क्या चाहते है क्या आपको पता है

 

हम दुनिया से क्या चाहते है क्या आपको पता है

दोस्तों इस दुनिया में हर इंसान दुनिया से कुछ न कुछ चाहता  है . पर वो ये नहीं जानते की हमे दुनिया से क्या

लेना चाहिए . तो आज हम इस post ” हम दुनिया से क्या चाहते है क्या आपको पता है ” . में देखेंगे की हम

दुनिया से क्या चाहते है .

 

इस दुनिया में इंसान पैदा होता है . और वो जन्म से ही अपने परिवार के साथ रहता है . और धीरे -धीरे बड़ा होता है . और वो School जाता है. और फिर थोड़ा बड़ा होके शादी  करता है फिर अपने हिसाब से कोई काम करता है.

 

या नौकरी बिजनेस या उसे जो करना है वो करता है . और फिर कुछ समय बाद उसके बच्चे भी हो जाते है. और आगे जाके उसके बच्चो की भी शादी करता है और धीरे – धीरे अपनी उम्र यानी अपनी Life पूरी करता है .

 

तो उसको इस जीवन में क्या मिला दोस्तों ‘ हमने इस उदाहरण में देखा की इंसान ने एक एवरेज जीवन ही बिताया ‘ जो सब इंसान लगभग बिताते है . हर इंसान अपनी पूरी जिंदगी उसी प्रकार पूरी करता है . जैसा की हमने देखा है . और धीरे – धीरे जीते हुए मर जाता है .

 

हम दुनिया से क्या चाहते है क्या आपको पता है

 

और उसने क्या पाया और वो अपने जीवन से क्या चाहता था क्या उसे मिला या नहीं मिला दोस्तों वो क्या चाहता था और उसे वो मिला की नहीं मिला ये तो हम नहीं बता सकते पर अब हमे क्या – क्या काम करने चाहिए जिससे हम दुनिया से क्या चाहते है वो हमे मिले .

 

पर यहा हम पहले ये समझ लेते है.  की जो लोग इस दुनिया में आते है. उनकी इस दुनिया से क्या – क्या अपेक्षा ये होती है , मतलब वो अपने लिए क्या – क्या चाहता है

 

Also Read – जीवन जीने की राह केसी हो

 

Also Read – भीमराव आंबेडकर की जीवनी

 

Also Read – परिश्रम की शक्ति

 

Also Read – Negetivity se kese bache नेगेटिविटी से कैसे बचे

 

Also Read – Apne Shrir ko kese fit rkhe अपने शरीर को फिट कैसे रखे

 

 

में आपको बताता हु , दोस्तों कई लोग अपने लिए – पैसे चाहते है. जीवन में सब – सुखविधाये चाहते है , कुछ लोग अपना नाम चाहते है .  की हम दुनिया में आए है तो कई सालो तक हमे लोग याद करते रहे .

 

और कई लोग ऐसी संतान चाहते है , की वो बड़ी होकर अपने माता – पिता का नाम ऊचा करे जैसे अमिताभ बच्चन या सचिन तेंदुलकर जैसी जिन्होंने सारी दुनिया में अपना और अपने माता पिता का नाम ऊचा किया उसी प्रकार हर इंसान चाहता है. की हमारी संतान भी ऐसी ही हो जो आगे जाके हमारा भी नाम रोशन करे .

 

दोस्तों दुनिया में ज्यादातर लोग ऐसे होते है , जो अपने लिए सांसारिक सुख सुविधा चाहते है . और क्या आपको पता है की दुनिया के हर इंसान की यह सोच नहीं होती और क्या आपको पता है की कुछ लोग पैसे , धन दौलत के आलावा भी कई और चीजे चाहते है और क्या आपको पता है की कुछ लोग केवल दुनिया से सुख – शांति ही चाहते है .

 

कैसी सुख – शांति दोस्तों मैने देखा है, की  कई लोग पैसे वाले है उनके पास इतना पैसा है की किसी के पास नहीं  होता तो दोस्तों अगर लोगो के पास इतना पैसा है तो भी वो उदास क्यों रहते है , क्या आपको पता है उनकी उदासी का कारण कुछ लोग पैसे वाले होने के लिए भी सुख – शांति के लिए किसी गुरु का सहारा लेते है . और अपने मन को प्रभु में लगाने की कोशिश करते है .

 

तो दोस्तों आप अभी तक इतनी post पढ़कर ये तो जरूर समझ ही गए होंगे की हम इंसानो  को  सही में दुनिया से क्या चाहिए में समझता हु , की रूपये पैसे तो नहीं चाहिए क्यों की हमने देखा है की लोगो के पास पैसे होने के बाद भी उनके मन से टेंशन नहीं जाती वो सारा दिन दुनिया की टेंशन में लगे रहते है. अपनी फेमेली की टेंशन अपने बिजनेस की टेंशन और बीवी बच्चो की टेंशन मतलब पैसे होने के बाद भी मन की शांति नहीं है तो हम दुनिया से क्या चाहते है .

 

तो मित्रो हमे दुनिया से ये चाहिए की हमारी वजह से लोगो को ख़ुशी मिले हमारी वजह से किसी को दुख ना हो या हमारी वजह से किसी का दिल ना दुखे हमे दुनिया से ये चाहिए .

 

हम दुनिया से क्या चाहते है , हम दुनिया से ये चाहते है की हम दुनिया में कुछ ऐसा काम करके जाये की हमारे मरने के बाद भी लोगो को उसका फायदा मिले जैसे ऐसा कई  काम करे की किसी गरीब को हमारी वजह से काम मिले दोस्तों केवल नाम के लिए नहीं करे वास्तव में ऐसे काम करके जाये की हमारी वजह से लोगो के घर चले उनको  जीवन नई की राह मिले .

 

दोस्तों कई लोग चाहते है की मरने के बाद उनका स्मारक बने मगर स्मारक बन गया और वो किसी के काम नहीं आए तो उसका क्या फायदा . हमारे देश में महात्मा गाँधी हुए उनको अपने जीवन से क्या मिला उनको ना कोई  रूपये मिले ना कोई  पैसे  मिले पर फिर भी आज लोग उन्हें याद करते है .

 

क्योकि उन्होंने अपने जीते जी ऐसे काम करे लोगो के लिए जिए . पर दोस्तों आज के समय में हर इंसान केवल अपने लिए और अपने परिवार के लिए ही जीता है . दूसरे के लिए नहीं और दोस्तों अगर हम दुनिया से कुछ चाहते है तो हमे भी कुछ ऐसे काम करके जाने होंगे की हमे दुनिया से ढेर सारा प्यार  मिले , इज्जत मिले सुख – शांति मिले और वो तब होगा जब हम अच्छे काम करके जायेगे.

 

दोस्तों में आपको फिर बताता हु , की हमे की हमे दुनिया से क्या चाहिए हमे दुनिया से प्यार , चाहिए हमे जीवन में सुख – शांति चाहिए हमे इज्जत चाहिए मरने के बाद भी और जीतेजी भी और इज्जत ऐसी की अपने आप किसी के मन में आए अपने लिए तो अब आप समझ ही गए होंगे की हमे दुनिया से क्या चाहिए .

 

तो दोस्तों आपको ये post ” हम दुनिया से क्या चाहते है क्या आपको पता है ” कैसी लगी pliz हमे बताये और में समझता हु , की अब से आप भी जीवन में दुनिया से अपने लिए जो भी चाहते है वो आपको मिले पर आप भी अच्छे काम करते चले और दुसरो को भी इंस्पायर करे .

 

और दोस्तों आप इस post से Related अपने कोई  भी सुझाव हमे Comments कर के बता सकते है . हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.