होली खेलना क्यों ख़राब है

 

दोस्तों हमारे लिए होली का त्यौहार बहुत ही महत्वपूर्ण होता है . हम लोग इसे  बहुत हर्ष – उल्लास से  मनाते है . और होली रंगो का त्यौहार होता है .

 

पर दोस्तों आपको पता है की रंगो से हमे कितनी हानी होती है . तो आज में आपको इस post  ” होली खेलना क्यों ख़राब है ” में बताऊंगा की हम होली कैसे खेले और कैसे नहीं . और मैने आपके लिए पहले भी एक post लिखी है . ” होली क्या है हम क्यों मनाते है ” आप उसे भी पड़े .

 

हम सब के लिए होली एक बहुत महत्वपूर्ण त्यौहार है . और हम इसकी तैयारी बहुत दिनों पहले से ही करते है . बच्चो में होली का बहुत crage  होता है. बच्चे होली आने के पहले से ही उसकी तैयारी करने लगते है . हिन्दुस्तान में होली का बहुत महत्व होता है . होली के दिन लोग अपने गीले शिकवे मिटाते है . और सब से गले लगते है . और यह दिन कई मायनो में हमारे लिए महत्वपूर्ण होता है .

 

और सब से खास होली रंगो का त्यौहार होता है . हम इस दिन अपने दोस्तों , अपने करीबियों को रंग लगाते है . और दुश्मनो को भी लगा देते है . पर दोस्तों आपको पता है की हम होली खेलते है तो क्या ये हमारे शरीर (Body)  के लिए कितना सही है . आज के जमाने में आपने देखा होगा की कितने खराब रंग आते है सब केमिकल्स द्वारा निर्मित होते है . जो हमारे शरीर के लिए कितने खराब होते है .

 

दोस्तों जब  हमारा  बचपन  था तब हम भी होली खेलते थे . और उस समय हमारे खेतो में और गांव के आस – पास एक ऐसा पेड़ हुवा करता था . और जो आज भी है. की जिसका Colour  बनता है . और हम उसके फूल तोड़ के लाते थे . और घर में ही रंग बनाते थे जिससे होली खेलते थे . और उस रंग को किसी को भी लगाने से कोई side Effect  नहीं होता था . हम कितना भी रंग लगाए किसी को कोई हानी नहीं होती और सब हर्ष के साथ रंग लगाते थे और होली खेलते थे .

 

होली खेलना क्यों ख़राब है:

 

और आज की होली खेलना क्यों खराब हो गया है . और दोस्तों मैने देखा है , की पहले लोग किसी प्रकार का कोई नशा नहीं करते थे . सब शुद्ध सात्विक थे . और आज में देखता हु , की लोग होली के दिन नशा करते है . और हमे जीवन में नशे से बचना चाहिए . लोग होली खेलने जाते है . तो अपने साथ दारू की बोतल भी लेके जाते है . और कई बार तो उनका आपस में झगड़ा  भी होता है . जिससे कई प्रकार की हानी होती है . तो क्या ऐसी होली खेलना सही है .

Also Read – 

दोस्तों हमे होली का त्यौहार अच्छे से मनाना है .चाहे रंग लगाना होया लोगो को Enjoy  करना हो सब काम limit  में करना चाहिए . जैसे रंग लगाने से Body  को नुकसान होता है . उसी प्रकार नशा करके होली खेलने से भी कई प्रकार के नुकसान होते है . हमे लोगो के साथ प्रेम और प्यार के रंगो की होली खेलना है . जो रंग ऐसे चढ़े की जीवन भर हमारा साथ निभाए . ऐसा नहीं की आज खेला और कल निकल गया .

 

 

 

किसी को अपने प्यार का रंग ऐसे लगाए की वो सारी जिंदगी उस पर चढ़ा रहे . हमे होली के त्यौहार को  ऐसा बनाना हे  की  लोग डरे नहीं है . आज के बच्चे तो मैने देखा होली से बहुत डरते है पर वो क्यों डरते है . की ऐसे माहौल को देखकर उनको डर लगता है . तो हमे उनके मन से हर प्रकार का डर निकालना  है . और अच्छे से प्रेम और प्यार से होली मनाना है .

 

Also Read – हम Nature को कैसे संभाल कर रखे

 

आज के दौर में होली खेलना बुरा हो गया है . पर हम इतिहास में भी देखते है . की भगवान कृष्ण के समय से ही होली मनाई जाती है . और उस समय भी कितने प्रेम प्यार से सारे लोग एक साथ मिलकर याने पूरा गांव एक साथ मिलकर होनी मनाता था . सब लोग बच्चे बड़े आदमी , औरत सब एक साथ होली मनाते थे , खेलते थे . और सब में प्यार बढ़ता था . और लोग एक दूसरे को मिठाईया खिलाते थे .

 

Also Read – ख्वाब कैसे साकार करे

 

तो दोस्तों मेंरा आपसे अन्त में यही कहना है . की आप  अच्छे से होली मनाये अच्छे – अच्छे रंग लगाए और जहातक हो सके सूखे रंगो का उपयोग करे . और किसी प्रकार का नशा नहीं करे . नशे के लिए आप मेरी post शरीर को व्यसन (नशे) से बचाये पड़ सकते है . और अन्त में Happy  Holi  .

 

Also Read – नवरात्रि क्या है

 

तो दोस्तों आपको यह post  ” होली खेलना क्यों ख़राब है ” कैसी लगी pliz  हमे बताये . और में आशा करता हु , की आप अच्छे से अपने मित्रो अपने परिवार के साथ होली खेलेंगे . और होली खेलते समय किसी प्रकार की कोई गलती नहीं करेंगे . और सबको प्यार से रंग लगाएंगे.

 

और आप इस post से Related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है . हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

 

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.