हमे काम का जुनून क्यों रखना है

हमे काम का जुनून क्यों रखना है

 

दोस्तों अगर हमे जीवन में कोई सफलता हासिल करना है तो हमे जुनून रखना होगा. कैसा जुनून अपने काम करने का जब जाकर हमे जीवन में सफलता मिलेगी . तो आज मै आपको इस post ”  हमे काम का जुनून क्यों रखना है ” में बताऊंगा की जुनून क्या है, और हमारे में जुनून होना क्यों जरूरी है .

 

दोस्तों आपने कोई प्रेम कहानी सुनी होगी या देखी होगी की किसी प्रेमी – प्रेमिका मै अपने प्रेम के प्रति कितना जुनून होता है . वो अपने प्रेम को पाने के लिए किस हद तक जाते है . और किस शिद्द्त से और कितने जुनून से अपने प्रेम को पूरा करते है . तो हमे इनसे सीखना होगा की जुनून क्या होता है . और हर काम मै जुनून होना क्यों जरूरी है .

 

तो दोस्तों हमे भी अपने जीवन मै अपने काम के प्रति जुनून रखना होगा. और ऐसा जुनून की जिससे हम उस काम मै  सफल हो जाये और हमे सफलता प्राप्त हो हमे या ज्यादातर लोगो को अपने जीवन मै Success  इसी लिए ही नहीं मिलती क्योकि वो काम के प्रति जुनून नहीं रखते . हम काम तो कटे है पर ऐसा समझकर की उसमे  सफलता मिले तो ठीक और नहीं मिले तो ठीक बस काम चलाऊ तरिके से ही हम काम को करते है .

 

और इसका कारण यह होता है की हम उस काम मै इतना सफल नहीं हो पाते जितना होना चाहिए . जैसे मानलो कोई दो इंसान एक ही तरह का Business  करते है . तो 2  साल बाद एक तो अपने Business  मै बहुत सफल होता है. बहुत आगे बढ़ता है . पर एक उससे आधा ही रह जाता है . और दोनों का काम भी एक है दोनों के आदमी भी बराबर है , पर उनका काम को करने का तरीका अलग – अलग है .

 

एक इंसान जो अपने काम मै आगे बढ़ता है वो पुरे जुनून के साथ काम को करता है .  और उसमे सफलता हासिल करता है पर दूसरी और जो  इंसान समय के हिसाब से चलता है . की जो होरहा है वो और जो होगा वो भगवान भरोसे . तो वो पीछे रह जाता है . और दोस्तों भगवान भी उनकी ही मदद करते है जो खुद की मदद करते है . और मेहनत करने वालो और जुनूनी लोगो का भगवान भी साथ देते है . उन्हें सफलता दिलाते है .

 

हमे काम का जुनून क्यों रखना है:

 

दोस्तों जैसे मानलो हमे कोई पहाड़ चढ़ना है . और अगर हम निचे से ही उसे देख कर घबरा जाये की यह तो बहुत बड़ा है . मै नहीं चढ़ पाउगा . और जो positive  इंसान होता है उसमे पहाड़ चढ़ने का जुनून होता है , वो बिना कुछ सोचे ऊपर चढ़ने लगता है . और उसको सफलता भी मिलती है . वो पहाड़ चड जाता है . और निचे से घबराने वाला निचे ही रह जाता है . तो हमे भी ऐसा ही जुनून रखना है . काम को देख कर उससे डरना नहीं है . बल्कि उसे शिद्द्त से करना है .

 

दोस्तों मैने जैसे आपको ऊपर लड़का – लड़की का उदाहरण दिया था. की वो अपने प्यार को पाने के लिए कितना जुनून रखते है . ऐसे ही हमे भी जुनून रखना है . हमे अपने काम के प्रति पागल हो जाना है . उसमे ना दिन देखना है ना रात बस उसे पूरा कर के ही मानना है . भलेही लोग आपके बारे मै कुछ भी सोचे पर लोगो की परवा किये बगैर हमे अपना पागलपन बरकरार रखना होगा . और हमे अपने पुरे जुनून के साथ अपने काम मै सफलता प्राप्त करनी होगी .

 

आप अपने जीवन मै जो भी काम करे चाहे छोटा या बड़ा एक पानी पूरी के ठेले से लेके एक Multi National Company  तक आप का जो भी काम है अगर आप उस काम मै और सफलता पाना चाहते है. तो आपको अपने अंदर जुनून कम नहीं होने देना है . कुछ लोग क्या करते है मानलो उनका Business  आगे बढ़ने लगा उनको थोड़ी सफलता मिलने लगी तो वो क्या करते है . की अब क्या अब  तो होगया काम अब  तो हमारा Business  चल निकला .

 

तो दोस्तों यह सोच बहुत ही खराब है , हमे अपना जुनून तब – तक बनाये रखना है जब – तक हम उस काम को करते है . हम अगर थोड़े ढीले हुए  तो हमारा Business  भी ढीला हो जायेगा . और ऐसा होने पर हम फिर Loss  मै चले जायेगे . और आप दुसरो से Compare करो Compare  केसा की दुसरो से जलो नहीं उनसे अच्छा काम करने की उनसे बहुत आगे निकलने की Compare  करे और उसके लिए अपने जुनून को बनाये रखना बहुत जरूरी है .

 

दोस्तों किसी भी काम का जुनून हमे रखना बहुत जरूरी है , हमे केवल उस काम की सफलता ही दिखनी चाहिए और कुछ नहीं . जैसे कोई School  का बच्चा अपनी Class  मै Top  आने का जुनून रखता है और अपने जुनून को बनाये रखता है तो उसे Class  मै Top  आने से कोई नहीं रोक सकता क्यों की उसके अंदर Top  करने का जुनून है .

 

और मैने देखा है उन  लोगो को जो भी अपने काम मै सफल हुए है उनमे अपने काम के प्रति बहुत जुनून होता है . चाहे वो कोई मजदूर ही क्यों ना हो मजदूर को अगर कोई गड्डा खोदना है . और वो सोचे की मेतो नहीं खोद पाउगा और कोई दूसरा मजदुर आये और पुरे जुनून के  साथ उस काम मै लग जाये तो उसको उस काम मै जरूर सफलता मिलती है .

 

और दोस्तों मेरा अन्त मै आपको बस यही कहना है की अगर आप अपनी Life  मै सिरियस  है तो आप को अपने काम मै जुनून रखना होगा तभी आप Success  हो  पाएंगे अन्यथा नहीं . और आप ऐसा भी नहीं चाहेंगे की आप अपने जीवन मै विफल हो जाये तो बस आप एक ही काम करे पुरे जुनून के साथ अपना काम करे . तो आपको सफलता पाने से कोई नहीं रोक सकता .

 

तो दोस्तों आपको यह post  ” हमे काम का जुनून क्यों रखना है ” केस लगी हमे जरूर बताये . और मैने जो भी बाते आपको बताई है .  मै समझता हु आप उसे जरूर Follow  करेंगे और अपने जीवन मै या अपने काम मै सफलता पाने के लिए पुरे जुनून से अपना काम करेंगे .

 

और आप इस post  संबंधित अपने कोई भी सुझाव हमे comments  के माध्यम से भेज सकते है हमे आपके comments  का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

 

Also Read – success नहीं मिलने के 10 कारण

Also Read – Comfort Zone में रहने के 10 नुकसान

Also Read – हम Life में किसी पर Depend क्यों रहे

Also Read – जीवन में नींद क्यों जरूरी है

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.