वर्तमान में हिन्दी भाषा का महत्व

वर्तमान में हिन्दी भाषा का महत्व – मित्रो भारत देश में विभिन्न भाषाएँ और विभिन्न बोलिया बोली जाती है जैसा प्रान्त वैसी भाषा या वैसी बोली बोली जाती है. मगर हमारे देश भारत की एक सबसे बड़ी और राष्ट्र भाषा है हिन्दी. हिन्दी हिंदुस्तान की राष्ट्र भाषा है जिसे लगभग पुरे देश में बोला जाता है, और वर्तमान में हिन्दी में बोलचाल और काम – काज बहुत तेजी से बढ़ता जारहा है तो आज हम इस post में हिन्दी के बारे में detail में देखेंगे.

वर्तमान में हिन्दी भाषा का महत्वदोस्तों क्या हे हिन्दी, क्या हे  हिन्दी का महत्व हमारे जीवन में ओर हम  हिन्दी के साथ कैसे जीते हे , या यु कहु कैसे जियेंगे ! दोस्तों हिन्दी हम हिन्दुस्तानियो की मात्र भाषा हे और पुरे भारत में बढे ही सम्मान के साथ बोलि जाती हे, और देश के साथ साथ विदेशो में भी हिन्दी का प्रसार अब बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा हे, दोस्तों पहले लोग  बाहर जाते थे तो हिन्दी बोलने में शरम आती थी , मगर  आज दुनिया के किसी भी

देश में हिन्दी बहुत ही गर्व के साथ बोली जाती है, और इसमें अपने देश का सम्मान बढ़ता हे,  पहले के जमाने में किसी भी सरकारी या प्रायवेट Office में ज्यादा लेटर ड्राफ्टिंग का काम या और अन्य काम English मेही होते थे. और इसके लिए ज्यादा पड़े – लिखे लोगो की जरूरत पड़ती थी. और आज कल चीजे बदल गई हे लोग Hindi और English दोनों में Work करते है और इसके लिए ज्यादा पढ़ाई की जरूरत भी नहीं है बस आपको हिन्दी का अच्छा ज्ञान होना चाहिए.

वर्तमान में हिन्दी भाषा का महत्व:

दोस्तों खास कर जब से Social Media आया है तब से तो हिन्दी लिखने का ट्रेन्ड ही बहुत तेजी से बढ़ा है वाट्सअप मेसेज हो या Facebook post हो लोग आज कल Hindi का ही उपयोग ज्यादा करते हे, और इसे पसंद भी किया जारहा है, और Social Media के माध्यम से हिन्दी का प्रचलन बहुत तेजी से होरहा है

जब से स्मार्ट फोन की क्रांति आयी है तब से ऐसे – ऐसे लोग फोन चलाते है और उससे चेटिंग भी करते है जो ज्यादा पड़े भी नहीं है और इसका कारण यह है की Smart Phone में हिन्दी की फेसिलिटी का होना हो हर इंसान को किसी के साथ चेटिंग करने में मदद करती है.

दोस्तों हम भी जब बचपन में स्कूल जाते थे तो समझते थे, की English बहुत जरुरी है इस के बगैर नौकरी नहीं मिलेगी इंटरव्यू के लिए भी इंग्लिश बहुत जरूरी समझते थे , मगर फ्रेंड्स ऐसा नहीं है

आज कल पहले जैसा दौर नहीं हे केवल English को समझ के भी हम हिन्दी में उसका आंसर दे सकते हे बस हमारे में Confidence होना चहिये दोस्तों आज कल आपने देखा होगा हमारे देश के राजनेतावो  में भी हिन्दी कैसे अपनायी है में देखता हु अगर कोई नेता Interview देरहा है और सामने वाला English में पूछता है तो वो हिन्दी में जवाब देते है और वो अच्छा भी लगता है  और दोस्तों मेने भी Thoughtking बनाया हे इसमें भी में हिन्दी का ही प्रयोग कर रहा हु और आप पसंद भी कर रहे है

और दोस्तों सबसे खास बात आज हमारे बॉलीवुड की जो हिंदी फिल्मे तर्रक्की कर रही हे वो तो सब जानते है क्योकि आज फिल्मे ही इंसान के करीब पहुंचने का एक बहुत बड़ा माध्यम बन गया है आप अगर किसी Topic को लोगो को रोज भी यदि समझायेंगे तो उन्हें समझ में नहीं आएगा मगर आप उसे एक फिल्म के माध्यम से समझायेंगे तो लोगो को बहुत जल्दी समझ में आजायेगा.

और दोस्तों इसका एक बहुत बड़ा उदाहरण है – कुछ समय पहले एक फिल्म आयी थी टॉयलेट एक प्रेम कथा जो लोगो को बहुत पसंद आयी पर इस फिल्म में क्या था इस फिल्म में लोगो को टॉयलेट के प्रति जागरूक करना था और लोगो ने फिल्म देख कर अपनी आदते सुधारी और यह हुवा हिन्दी की वजह से जो फिल्मो में बहुत उपयोग होती है.

मित्रो आपने भी इस बात का अनुभव किया होगा की कुछ लोग ऐसे होते है जिन्हे कई भाषाएँ आती है और मैने अक्सर ऐसे लोगो को देखा है की जब वो आपस में बात करते है तब हिन्दी का ही उपयोग करते है.

किसी को कोई सी भी भाषा या बोली आती है पर फिर भी वह हिन्दी में ही बोलते है क्योकि इस भाषा में मिठास है हिन्दी भाषा एक दूसरे को आपस में जोड़ती है दिलो को दिलो से जोड़ती है. लोग कहि भी रहते है किसी से भी बात करते है हमेशा हिन्दी का ही चुनाव करते है अक्सर आपने लोगो को कही भाषण देते हुए देखा होगा तब भी वो हिन्दी का ही प्रयोग करते है.

Friends हम सब मनोरंजन करने के लिए हमेशा गाने सुनते है पर मै आपसे एक बात पूछता हु, की आप गाना सुनना कोनसी भाषा में पसंद करेंगे मेतो हमेशा हिन्दी गाने ही सुनता हु, और गाने सुनके मेरा आत्मविश्वास बढ़ता है.

और मुझे लगता है की हमारे देश के लगभग 90% लोग हिन्दी गाने ही सुनते होंगे हम बचपन से हिन्दी में गाने सुनते आए है और इसी भाषा को ही पसंद करते आए है इसी लिए वर्तमान में लोगो को हिन्दी के प्रति आकर्षण भी बढ़ता जारहा है.

तो Friends यह थी post “वर्तमान में हिन्दी भाषा का महत्व” आपको यह पोस्ट कैसी लगी प्लीज़ हमे बताये और मित्रो में आशा करता हु, इस पोस्ट को पड़ने के बाद आप भी अपने हिन्दी होने पर गर्व करेंगे क्योकि वर्तमान में समय में हिन्दी का महत्व इतना बढ़ता जारहा है की हर जगह उसी का प्रयोग होता है. पहले के लोग हिन्दी होने पर शर्म महसूस करते थे पर आज जमाना बदल चूका है हम हिन्दुस्तानियो को हमारे देश पर और हमारी मात्र भाषा पर बहुत गर्व है और हम हमेशा हिन्दी का ही प्रयोग करते रहेंगे और इसका प्रसार सारी दुनिया में फैलाते रहेंगे.

तो मित्रो आप इस पोस्ट से संबंधित अपने विचार हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.