happy republic day इसे क्यों मनाते है

happy republic day इसे क्यों मनाते है – दोस्तों आज ये post में आपके लिए Thoughtking पर लाया हु , जो बहुत ही ज्ञानवर्धक है और आपको बहुत पसंद आएगी.

 

happy republic day इसे क्यों मनाते है

दोस्तों क्या आपको पता है , की  republic day क्यों मनाया जाता है, और दोस्तों ये तो पूछने की बात हेही नहीं क्योकि ये बात हर हिंदुस्तानी और यहा का बच्चा – बच्चा जनता है, की  republic day क्यों मनाते है , और ये हर हिंदुस्तानी के लिए एक गौरव का दिन  होता है. जिसे सब बड़ेहि गर्व से मनाते है.

 

दोस्तों republic day हर साल 26  जनवरी को मनाया जाता है . और इस दिन भारत का संविधान लागु हूवा था. दोस्तों यहा में आपको कुछ बताना चाहता हु , की हमारा देश भारत लम्बे समय तक ब्रिटिश शासन का गुलाम रहा जिसके दौरान  भारतीय लोग ब्रिटिश शासन द्वारा बनाये गए कानूनों को मानने के लिए मजबूर थे ,

 

भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा लम्बे संघर्ष के बाद अंततः 15  अगस्त 1947  को भारत को आजादी मिली. लगभग ढाई साल बाद भारत ने अपना संविधान लागु किया, और खुद को लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में घोषित

 

happy republic day इसे क्यों मनाते है

 

किया. लगभग 2  साल 11  महीने और 18  दिनों के बाद 26  जनवरी 1950  को हमारी संसद द्वारा भारतीय संविधान को पास किया गया. खुद को संप्रभु , लोकतांत्रिक , गणराज्य घोषित करने के साथ ही भारत के लोगो द्वारा 26  जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाने लगा.

 

दोस्तों republic day गणतंत्र दिवस भारत भारत  में बढ़े धूम – धाम से मनाया जाता है, इस दिन schools में बहुत सरे कार्यक्रम होते है, और बच्चे रंगारंग कार्यक्रम दिखाते है.

 

जिसकी कई दिनों से तेयारिया की होती है . और बच्चे अपने school में कई प्रतियोगितावो में भी भाग लेते है .और अपने देश के लिए गौरवपूर्ण परफॉर्मेंस देते है. और जिसे देख कर हम भी बढ़े ही गौरान्वित होते है.

 

भारत में निवास कर रहे लोगो और विदेश में रह रहे भारतीयों के लिए republic day का उत्स्व मनाना बहुत ही सम्मान की बात है . इस दिन का खास महत्व है. और इस दिन लोगो द्वारा कई सारे क्रिया – कलापो में भाग लेकर

 

और उसे आयोजित करके पुरे उत्साह और ख़ुशी के साथ मनाया जाता है. और दोस्तों इसका बार – बार हिस्सा बनने के लिए लोग इस दिन का  बहुत उत्सुकता से इंतजार करते है.

 

republic day समारोह की तैयारी एक महीने पहले से ही शुरू हो जाती है, और दोस्तों इस दौरान सारे देश में बढ़े ही सुरक्षा के चाक – चौबंद किये जाते है , जिससे किसी तरह की आपराधिक घटना होने से पहले उसे रोका जा सके. और इससे लोगो की सुरक्षा की जाती है .

 

दोस्तों पुरे भारत में इस दिन सभी राजरो की राजधानियों और राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में भी इस उत्स्व का खास प्रबंध किया जाता है. कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रपति द्वारा झंडा रोहण और राष्ट्रगान  के साथ होती  है.

 

Also Read-Time Management कैसे करे

 

इसके द्वारा तीनो सेनावो द्वारा परेड , राज्यों की झाकियों की प्रदर्शनी , पुरस्कार वितरण मार्च पास्ट आदि क्रियाये होती है , और अंत में पूरा वातावरण ” जन गण मन ” से गूंज उठता है. और पुरे भारत भर में हर राज्य में और हर सरकारी कार्यालयों में और हर schools में झंडा रोहण किया जाता है.

 

Also Read-अपने आप को पहचाने

 

दोस्तों भारत में इस पर्व को मनाने के लिए school और collages के विद्यार्थी बेहद   उत्साहित रहते है , इसकी तैयारी एक महीने पहले से ही शुरू कर देते है. इस दी (republic day) के दिन  विद्यार्थियों अकादमी  में , खेल  या शिक्षा  के  दूसरे  छेत्रो  में बेहतर  प्रदर्शन करने के लिए पुरस्कार , इनाम  तथा प्रमाणपत्र आदि से सम्मानित किया जाता है.

 

Also Read-हम new year में नई राह कैसे बनाये

 

और दोस्तों बच्चो  में इस दिन बढ़ा  ही उत्साह देखने को मिलता है . और अच्छे – अच्छे परफॉर्मेंसेस देकर इनाम लेने की होड़ में रहते है. और दोस्तों में आपसे एक बात पूछना चाहता हु , की हम republic day की तैयारी में उस मकसद को ना भूल जाये जिसके लिए ये दिन मनाया जाता है .

 

Also Read-जवाहरलाल नेहरू के 15 अनमोल विचार

 

मतलब हमे अपने देश के संविधान की रक्षा करनी है, हमे कोई कानून नहीं तोड़ने है , और लोगो को संविधान में विश्वास रखने पर प्रोत्साहित करना है. जिससे हमारा संविधान सुरक्षित रहे , और जिन लोगो ने देश को आजादी दिलाने में अपनी जान गवाई उन्हें भी देशपर फक्र महसूस हो इसी के साथ happy republic day .

 

तो दोस्तों आपको ये post “happy republic day इसे क्यों मनाते है” केसी लगी pliz मुझे बताये और में आशा करता हु , की आपभी अपने देश के संविधान की रक्षा करेंगे , और उसके मुलाबिक काम करेंगे . दोस्तों आपके पास इस post से related कोई सुझाव है, तो pliz आप हमे अपने Comments के माध्यम से जरूर बताये हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा.

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.