हमें कुछ फैसले समय पर छोड़ना चाहिए

हमें कुछ फैसले समय पर छोड़ना चाहिए

 

हमें कुछ फैसले समय पर छोड़ना चाहिए – दोस्तों हमारे जीवन में कभी – कभी ऐसा समय आता है , की हमे कुछ फैसले समय के ऊपर छोड़ना पड़ते है . ऐसे फैसले हम तत्काल नहीं ले सकते है , और इसमें कुछ भी हो सकता है इंसान की मजबूरी हो सकती है . या कुछ और कारण भी हो सकता है .

 

तो आज हम इस post  में देखेंगे की हमे कोनसे फैसले लेना चाहिए और कोन से छोड़ना चाहिए .

 

दोस्तों समस्याएं जिंदगी का एक पेहलु है . जो हर इंसान के जीवन में आती जाती रहती है . कोई भी इनसे बच नहीं पाया है . और जो सांसारिक इंसान रहता है , उसके जीवन में तो कुछ ना कुछ चलता ही रहता है . मैने ऐसा क्यों कहा क्यों की आप जीवन को जीते है तभी आपको उसमे आने वाली कठिनाइयो का पता चलता है . जीवन में हर समय सुख ही सुख नहीं रहता दुःख भी आता है .

 

जैसा मैने आपको कहा की सांसारिक जीवन में रहना उसका मतलब यह है की हम हमारे परिवार में रहते है . हमारे दायित्व निभाते है . हम काम करते है कैसे खुद के जीवन को और जो लोग हम पर depend  है . उनके जीवन को आगे बढ़ाते है .

 

और एक तरफ  ऐसे भी लोग होते है जो दुनिया से वैराग्य लेलेते है , जिनको  अपने परिवार की टेंशन नहीं रहती उनके ऊपर किसी प्रकार का कोई दायित्व भी नहीं रहता . ये लोग अपनी मर्जी के मालिक होते है . और बस इनको अपना खुद का ही पेट भरने से मतलब होता है . बाकि दुनिया की कोई टेंशन नहीं इस लिए इनको कोई समस्या भी नहीं आती .

 

तो दोस्तों आज के अपने topic  के अनुसार बात करे तो हमे फैसले समय पर लेना चाहिए और यह कैसे फैसले होते है जिनको समय के ऊपर छोड़ देना चाहिए . आप हमेशा  ऐसे फैसले instant  ना ले जिसका आपको और किसी और को नुकसान उठाना पड़ जाये मतलब जैसे किसी के हाथो से आपका कुछ नुकसान हो गया और नुकसान भी ज्यादा बड़ा नहीं है .

 

हमें कुछ फैसले समय पर छोड़ना चाहिए:

 

पर फिर भी हमे ग़ुस्सा आजाता है . और हम उस इंसान से लड़ाई करने लग जाते है . और फिर परिणाम स्वरूप होता क्या है की मानलो 100  रूपये का नुकसान हुवा और हमने सामने वाले से झगड़ा  किया तो हमे उसमे 1000  का ख़र्चा होगया और उतना ही सामने वाले को भी हो जाता है .

 

तो अगर हम उस नुकसान को भूल जाते और सोचते की हमे झगड़ा नहीं करना हमे यह सब फैसले समय के ऊपर छोड़ देना है . अगर सामने वाले ने जानबूझकर भी आपका कोई नुकसान किया है तो भी आप उसको कुछ ना बोले आप सही समय का वेट  करे और जब सही समय आता है , तो समस्या अपने आप ही सुलझ जाती है .

 

तो देखा आपने की हमे एन  वक्त पर फैसला लेने में कितना नुकसान उठाना पड़ सकता है . और में यह नहीं कहता इस दुनिया के बड़े- बड़े अक्लमंद लोग , अनुभवी लोग भी यह कहते है की समय हर घाव भर देता है . और दुनिया की कोई भी समस्या सही समय आने पर सुलझ जाती है .

 

और हमे उस वक्त का इंतजार करना चाहिए . ताकि हमे आपने जीवन में कोई नुकसान नहीं उठाना पड़े .

 

और ऐसी कई जगह या कई मोके आते  है . हमारे जीवन में जब हम ऐन वक्त पर कोई फैसला ले लेते है . और बिना सोचे समझे निर्णय लेने का नुकसान भी हम  उठाते  है .

 

Also Read – हमे काम का जुनून क्यों रखना है

 

जैसे की मै आपको कुछ और उदाहरण बताता हु , की कोई आदमी कही job  करता है तो आपने देखा होगा की job  करने में भी कई समस्याए आती है , और कई बार तो इंसान ऐसा सोच लेता है की अब तो नौकरी नहीं  करनी है . और मुझे इसका बहुत अनुभव है , क्योकि में भी job  करता हु , और मैंने भी की ऐसे  केस देखे है .

 

Also Read – हम जीवन में क्या Miss करते है

 

जैसे दोस्तों कोई छोटा इम्प्लॉई  होता है , तो उसको उसके boss  कि बाते सुनना पड़ती है . और कई बार उससे अपने काम के दौरान कुछ गलतिया भी हो जाती है . तो इस लिए उसे डाट सुनना पड़ती है . और यह सिलसिला चलता रहता है . और वह इंसान एक दिन उस जॉब  को छोड़ने का निर्णय लेता है . और तत्काल Resign  देदेता है . तो उसने यह तत्काल फैसला लिया .

 

Also Read – क्या आपको पता है की आप कहा रहते है

 

पर मेरे हिसाब से यह सही नहीं होता है . ऐसे मै उस इंसान को कोई फैसला नहीं लेना चाहिए . उसे अपना फैसला समय पर छोड़ देना चाहिए . क्योकि सही समय आने पर समस्या सुलझ भी सकती है . आपको सही समय का इंतजार भी करना चाहिए . और अगर आप तत्काल फैसला लगे और आपको कोई दूसरी job  नहीं मिले

 

Also Read – हम नशा कैसे बनाये रखे

 

तो फिर आप क्या करेंगे आपको बेरोजगार होकर कुछ दिन घूमना पड़ेगा . पर यह आपके लिए और आपके परिवार के लिए अच्छा नहीं होगा इस लिए कोई भी ऐसा फैसला जिसके लिए आपको बाद मै पश्ताना  पड़े उसे समय पर छोड़ देना चाहिए .

 

Also Read – जीवन में तरक्की के स्तम्भ क्या है

 

और यह तो मैंने आपको एक दो ही उदाहरण दिए पर इंसान के जीवन मै ऐसा वक्त कई बार आता है . जब हमे  अपने आपको संभालने कि जरूरत होती है . सही समय का इंतजार करना पड़ता है . और अगर हम ऐसा कर पाए तो यह हमारी जीत होगी . जैसे आपको किसी ने गाली दी और आपने सुनली तो उस वक्त वो इंसान खुद को बढ़ा समझता है कि मैंने इसको गाली देदी पर कुछ समय बाद उसको उसकी गलती का पश्याताप भी हो सकता है .

 

और अगर हम वहा गाली के जवाब मै गाली या लड़ाई करते तो हमे उसका कई प्रकार से नुकसान हो सकता था .इस लिए आगे से जीवन मै कई ऐसे फैसले जिनकी वजह से हमे बाद मै पश्ताना पड़े उनको समय के ऊपर छोड़ दे . और आप सही समय का इंतजार करे और सही समय जरूर आता है .

 

तो दोस्तों आपको यह post  ” हमें कुछ फैसले समय पर छोड़ना चाहिए ” कैसी लगी pliz  हमे बताये , और मै आशा करता  हु , कि आप भी अब अपने आप मै सुधार लाएंगे और . जीवन मै सही समय का इंतजार करेंगे कोई भी क्रोध मै फैसला नहीं लेंगे . क्योकि क्रोध मै लिया गया फैसला कभी सही नहीं होता . इस लिए सही समय का इंतजार करे .

 

और दोस्तों आप हमे इस post से related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.