हमें internet से लाभ है या हानि

हमें internet से लाभ है या हानि

 

हमें internet से लाभ है या हानि  –  दोस्तों आज के दौर में internet  इंसान की सबसे बड़ी जरूरत बन गया है . आज हम थोड़ी देर भी internet  के बगैर नहीं रह पाते तो इस नए जमाने में internet  से हमे कई लाभ भी है. और कई हनिया भी है , तो हम इस post में  internet  से क्या लाभ है . और क्या हानि  हम यह देखगे .

 

दोस्तों आज के दौर में हम  internet को कामधेनु गाय भी कह सकते है . आप ने कामधेनु गाय के बारे में जरूर सुना होगा की कामधेनु गाय एक ऐसी गाय थी . जो चाहे वो देती थी . आप उससे जो भी संसार की वक्तु मांगेगे  वो आपके  सामने पेश कर देगी थी .

 

पर दोस्तों आज के दौर में हमारे पास कोई कामधेनु गाय नहीं है . जो हमारी इक्छाये पूरी करदे पर आज का मानव भी कुछ कम नहीं है . पहले कामधेनु गाय जो काम करती थी वही काम आज  internet करता है . मतलब कामधेनु गाय हमे physically कोई वस्तु लाके देती थी . लेकिन  internet  भी कुछ कम नहीं है .

 

internet  से भी हम जो चाहे वो अपने सामने पा सकते है . पर यह हमे virtually  लाके देता है . मतलब हम search engine  पर जो भी Search  करते है . वो चीज हमारे सामने आजाती है . जैसे हमे कही घूमने जाना है , तो हमे वहाके photo  देखना है . तो आप Google  पर Search  करेंगे तो वहा के सारे photo  या वहा की सब जानकारिया आपके सामने आजायेगी .

 

हमे internet  से कई सारे लाभ भी है , तो कई हानिया भी है . जैसे पहले हमे कोई भी चीज खरीद  ने बाजार जाना पड़ता था . हमे दिन भर दुकान – दुकान या Market  में घूमना पड़ता था . और हमे अपने परिवार के साथ पूरा दिन बिताना पड़ता था.

 

हमें internet से लाभ है या हानि

 

हम जो काम करते है . हमे उसमे छुट्टी लेना पड़ती थी . और सारा दिन परेशान होना पड़ता था ,जैसे हमे कपड़े खरीदना है , तो भी दिन – भर खराब होता था . और कभी – कभी तो कोई dress  छोटी पड़ जाती थी . तो उसे फिर change  करवाने जाना पड़ता था , फिर समय खराब होता था .

 

लेकिन दोस्तों जब से internet  आया है , तो हमारे पास अब Online  shopping  का भी option  हो गया है . अब हमे किसी भी सामान को खरीदने के लिए किसी market में जाने की कोई जरूरत नहीं है .  आज हम internet  के द्वारा सब काम घर बैठे ही कर सकते है .

 

आज हमे कोई shopping  करना हो जैसे कोई dress  खरीदना हो तो हम अपने phone  के जरिये ही घर बैठे order  कर सकते है . और वो dress  हमारे घर पहुंच जाएगी . और इसमें हमारा समय भी खराब नहीं होता हम जो काम करते है. उसमे हमे छुट्टी भी नहीं लेना पड़ती है . और हमे अपने परिवार को भी कहि लेजाने की कोई जरूरत नहीं है .

 

दोस्तों यह तो हमने internet  के लाभ देखे पर अब हम उसकी हानि भी देखते है . हम फिर से dress  खरीदने का उदाहरण लेते है .  जैसे हम कोई shopping  करते है , कोई dress  खरीदते है . तो हम दुकान पर जाकर उसकी Quality  भी देख सकते है . उसमे कोई भी मिस्टेक है , तो हम वही देख सकते है . और अगर लम्बा या छोटा भी है तो भी हम वहा देख लेते है . मतलब हमे कपडे में किसी प्रकार की Quality  के रूप में कोई दिक्क्त नहीं होती .

 

Also Read – क्या है Internet पर हिन्दी का महत्व

 

पर दोस्तों internet  से Online  Sopping  करने में हमे यह हानि है , की हम किसी भी चीज को order  करते है . जैसे कोई dress  मंगवाते है . तो हमे कई बार उसमे नुकसान भी हो जाता है . दोस्तों हम जो कपड़े देखते है , हम केवल उसकी Image  ही देखते है . उसे हाथ लगाकर तो नहीं देख सकते और इस वजह से कई बार हमारे साथ धोखा होता है . और हमे उस को बदलवाने में या return  करवाने में भी बहुत दिक्क्त होता है . मतलब internet  से shopping  करने में कई हानिया है .

 

Also Read – कैसे करे job Interview की तैयारी 10 उपाय

 

और दोस्तों में आपको internet  के क्या – क्या लाभ या हानि क्या बताऊ आप खुद भी internet  का  दिन भर use  करते है .  तो आपको भी इसकी लाभ – हानि का अच्छे से पता ही है .

 

Also Read – Comparison Between Job And Business In Hindi

 

तो दोस्तों आपको यह post  ” हमें internet से लाभ है या हानि ” कैसी लगी pliz  हमे बताये  और में आशा करता हु , की आप भी internet  से केवल अपना लाभ ही करेंगे . मतलब उसकी अच्छियों का ही उसे करेंगे उसकी बुराइयों का नहीं .

 

Also Read – जानिए क्या है Crowd Pollution

 

और आप के पास भी अगर internet  से लाभ या हानि के बारे में कोई जानकारिया है . तो आप हमे Comments  के माध्यम से बता सकते है . हमे आपके Comments  का इंतजार रहेगा.

 

Also Read – जानिए सत्यता का सिद्धांत क्या है

 

धन्यवाद

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *