हमे दुनिया मै क्या बाटना चाहिए

हमे दुनिया मै क्या बाटना चाहिए – आज की ये हमारी पोस्ट है , जो बहुत ही ज्ञानवर्धक है और आपको बहुत ही पसंद आएगी .

 

हमे दुनिया मै क्या बाटना चाहिए

दोस्तों जैसा की हमारी  आज की post का नाम है –  ” हमे दुनिया मै क्या बाटना चाहिए ” तो मै आपसे पूछता हु , की आप दुनिया मै क्या बाटना चाहेंगे .

 

पहले तो मै आपको एक बात बतादू की इस संसार मै या इस दुनिया मै लोग कोई भी चीज free मै नहीं बाटते सभी लोग स्वार्थी होगये है . अगर जहा अपना फायदा है वही कोई चीज देंगे . और वो भलेही आप होया मै हु ,

 

Also Read – क्या आपने अपनी life के बारे में सोचा है

 

और कोई – कोई ऐसे इंसान ही होंगे जो दुसरो को free मै कोई चीज बाटते है . यहा सब तो ऐसे नहीं है. पर मै आपको बताऊ की आप दुनिया को ऐसी चीजे तो बाट ही सकते है.

 

Also Read – चापलूसी क्या है इससे कैसे बचे

 

जिसे आपने कोई पैसे देकर भी नहीं खरीदी और मै आपसे कहु, की इन चीजों  को बाटने से और आपकी ये चीजे बढ़ती है नाकी घटती या कम होती है . तो आप समझ ही गए होंगे की मै किन चीजों की बात कर रहा हु , दोस्तों मै आपके ज्ञान आपके नॉलेज की बात कर रहा हु, की आप वो दुनिया मै बाटे

 

Also Read – जीवन जीने की राह केसी हो

 

और दोस्तों ” हमे दुनिया मै क्या बाटना चाहिए ” हमे लोगो मै प्यार बाटना चाहिए लोगो मै अच्छाई बाटना चाहिए . हमे दुनिया मै सबसे अच्छा व्यवहार करना चाहिए , और दुनिया की ये रीत है, की हम जो बाटते है वो हमे मिलता  है .

 

Also Read – क्या हम इंसान को देखकर पहचानते है

 

हम लोगो मै अच्छाई बाटेंगे तो हमे अच्छाई मिलेगी लोगो मै प्यार बांटेगे तो हमे प्यार मिलेगा दुनिया मै जो देते है वो ही हमे  रिटर्न मै मिलता है .

 

हमे दुनिया मै क्या बाटना चाहिए

 

और दोस्तों हमारे पास हमे जो आता है. वो हम दुनिया मै लोगो को सिखाएंगे  तो हमारा नॉलेज और बढ़ेगा नाकी कम होगा . जैसे  कोई शिक्षक है, शिक्षक ज्ञान का सागर होता है .

 

उसके पास बहुत ज्ञान होता है . और आपने देखा ही है . की शिक्षक लोगो मै अपना ज्ञान बाटता है. तो उनका ज्ञान और बढ़ता है नाकी कम होता है .

 

और दोस्तों ” हमे दुनिया मै क्या बाटना चाहिए ” अगर हमारे पास कोई ऐसी कला है, जैसे हमे  अच्छा नाचना आता है , या हमे गाना आता है. या हमे लिखना आता है, या ऐसी कोई सा नॉलेज जो हमारे मे दुनिया से अलग हो  वो हमे लोगो में बाटना है. और ये हम लोगो में बाटेंगे तो हमारे पास कम नहीं होगा बल्कि बढ़ता ही जायेगा .

 

यह कोई रूपये पैसे बाटने की बात नहीं हे. दोस्तों आज दुनिया का कोई भी इंसान रूपये पैसे का लालची नहीं है या किसी  को रूपये पैसे नहीं चाहिए आज के दौर में हम लोगो से उनके दुःख कैसे दूर करवा सकते है.

 

या हम लोगो को ख़ुशी कैसे दे सकते है . ये बहुत जरूरी बात है आज का इंसान अपने काम से अपने फेमेली मेटर से बहुत परेशान रहता है कोई अपने काम से परेशान रहता है तो हमे लोगो की परेशानियां उनके दुःख दूर करने है. उन्हें प्यार बाटना है जिससे  उनको अच्छा लगे और हमे भी .

 

आप लोगो के पास जाये उनके हाल – चाल पूछे उनसे बाते करे उनको कुछ सिखाये जो दुखी है उनका कुछ दुःख  कम करे दोस्तों हम किसी का दुःख तो बाट नहीं सकते पर किसी को ख़ुशी तो देही सकते है . तो आपको दुनिया में जो दुखियारे या जो परेशान अपने काम से हो या अपने परिवार से उनको खुश करना है. उनको जीवन जीने की राह केसी हो बताना  है .

 

और ” हमे दुनिया मै क्या बाटना चाहिए ” ये भी आपको सही  में तब ही पता चलेगा जब आप लोगो में अच्छाई बाटेंगे और इस  काम  से आपका भी मन  हल्का रहेगा और आपको भी लोगो से प्यार होगा और आपमें भी काम करने की नई ऊर्जा आएगी, और आपको लोगो की दुवाए मिलेगी.

 

तो दोस्तों आपको ये post ” हमे दुनिया मै क्या बाटना चाहिए ” केसी लगी pliz हमे बताये और में आशा करता हु, की अब आप भी दुनिया में ये सब चीजे बाटेंगे जो मैने आपको बताई  है . और आप इस post से related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता सकते है . हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा.

 

धन्यवाद

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *