हमें अपना दायरा बढ़ाना होगा

hame apna dayra badhana hoga

 

हमें अपना दायरा बढ़ाना होगा – दोस्तों दायरा क्या होता है ? और आप दायरे से क्या समझते हो हम सब के लिए दायरे का अलग – अलग महत्व होता है , कोई सीमा के दायरे की सोचता है तो कोई इंसान के दायरे की सोचता है . तो आज में आपको इस post  में एक अलग प्रकार के दायरे के बारे में बताऊंगा .

 

आपने बचपन से ही अपने घर या आस – पास यह कहते सुना होगा की तुम्हारे घर का दायरा यहा तक है .  और मेरा यहा तक है . तो हमे अपने  – अपने दायरे में रहना है . अपने दायरे को Cross  नहीं करना है . क्योकि दायरे को तोडना अच्छा नहीं होता . इंसान को भी अपने दायरे में रहना सिखाया जाता है .

 

जैसे परिवार में भी सभी सदस्यों को अपने – अपने दायरे में रहना बताते है , की लड़की को कैसे रहना है , और लड़के को कैसी रहना है . और यह सही भी है इंसान को अपने दायरे में ही रहना चाहिए . दायरा तोडना अच्छा भी नहीं होता . उससे कुछ नुकसान ही होता है .

 

पर दोस्तों आज जो में आपके लिए जो post  लाया हु , उसमे मै आपको दायरा तोड़ने का बताने वाला हु , याने हमे अपने दायरे को बढ़ाना है . और में जिस दायरे की बात कर रहा हु , वो कोई जगहे का दायरा नहीं है . या ना कोई इंसान का दायरा आज में जिस दायरे को बढ़ाने की बात कर रहा हु .

 

वो है हमारे खर्च का दायरा आप इस post  को  पूरा पड़े आपको यह पता चलेगा की खर्चे  का दायरा क्या होता है . और इसे कैसे बढ़ाये  .

 

हमें अपना दायरा बढ़ाना होगा

 

दोस्तों मैंने कई इंसानो को देखा है की हमे तो कम पैसे मिलते या हम तो कम पैसे कमाते है . और इतने मै हमारा काम नहीं चलता हमे बहुत तकलीफ उठानी पड़ती है . और हमे हमारे खर्च मे कटौती कर के जैसे तैसे अपना काम पूरा करना पड़ता है . और अपना परिवार चलाते है .

 

तो मै आपसे एक बात पूछता हु , की क्या हम अपना ख़र्च कम करके सुखी हो सकते है या पैसा बचा सकते है . मेरे हिसाब से तो यह सही नहीं है . दोस्तों मैंने भी मेरे जीवन मै इस बात को अनुभव किया है की हम अपने खर्च को कम करके कभी भी पैसा नहीं बचा सकते . आप भलेही कितना भी ख़र्च कम करलो पर आप अपना पैसा  नहीं बचा सकते . क्योकि आप अगर थोड़े पैसे बचा भी  लेते है , तो आपको कुछ और खर्च आजायेगा और आप के पैसे फिर खत्म हो जायेगे .

 

तो  दोस्तों मेरा आपसे यही कहना है – की इंसान को अगर अपना पैसा बचना है , तो अपना दायरा बढ़ाना होगा और दायरा क्या होता है . आप अभी जो खर्च करते हो उसे आपको बढ़ाना होगा . कहने का मतलब आप जो आपके मन मै खर्च करने का सोचते होंगे . तो आप उसे जरूर करे अपनी इच्छाएं दबाये नहीं .

 

दोस्तों भगवान ने हर इंसान का  एक अलग – अलग दायरा बनाया है , मतलब कोई 10000  रूपये कमाने वाले काभी और एक 100000  रूपये कमाने वाले काभी दायरा बनाके रखा है . आपने 100000  रूपये कमाने वाले  कोभी  यह कहते सुना होगा की मेरा तो पूरा ही नहीं पड़ता पैसे ही नहीं बचते .

 

और जिसका दायरा कम है . मतलब जिसका महीने का 10000  की  ही income  है तो उसका दायरा वैसा होगा .

 

मतलब दोस्तों मेरा आपको दायरा और खर्च बढ़ाने का ये भी मतलब नहीं है . की आप उधार लेके अपना दायरा बढ़ाओ . नहीं मै आपको दायरा बढ़ाने का  इस लिए कह रहा हु, की अगर मानलो आपने एक गाड़ी finance  करवाई और आपको पता है , की मुझे हर महीने इसकी किश्त भरनी है . तो हमारा दायरा बड़ा और हम अब कैसे भी कर के ज्यादा पैसे कमाएंगे

 

Also Read – क्या आपको नारियल की महिमा पता है

 

मतलब आप जो पैसे कमाते है , उसमे कम खर्च करने की मत सोचो आप उसके आलावा और कुछ कमाने की सोचो जिससे आपका दायरा बढ़ेगा . और यह भी सही है की जबतक  इंसान के ऊपर प्रेशर नहीं होगा उसका दायरा भी नहीं बढ़ेगा . मतलब आप चाहे गाड़ी लेलो या कुछ और जिससे आपके मन मै और कमाने की ऊर्जा जाग्रत हो ना की जो पैसे है उनमे खर्च कम करके पैसे बचाये .

 

Also Read – इंसान कोई भी काम जन्म से नहीं सीखता है

 

क्योकि अभी आपने अपनी दिनचर्या ऐसी सेट करली है . की आप थोड़े मै ही अपना जीवन बिताना सिख गए है . आप अगर Office  जाते है , तो आपको बस से जाने की आदत है और आप ऐसा कर रहे है . मगर आप अपना दायरा बढ़ाये मतलब आप एक गाड़ी खरीदे जिससे आप Office  जा सके . मतलब दोस्तों आप अपना दायरा बढ़ाएंगे तो आपको अधिक कमाना पड़ेगा और आप कुछ भी करके अधिक जरूर कमाएंगे .

 

Also Read – सहयोग से ही सफलता मिलती है

 

तो आप हमेशा जीवन मै एक बात जरूर याद रखे की खर्च कम करके कभी पैसे नहीं बचा सकते , आपको अपनी income  के स्त्रोत को ही बढ़ाने  ने   पड़ेगे क्योकि कभी – कभी अनचाहे खर्च भी आपका बेलेन्स बिगाड़ देते है.

 

Also Read – life में खुश रहने के 10 तरीके क्या है

 

मानलो आपने 5000  रूपये बचाके रखे और आपके घर मै  कोई बीमार पड़ जाये तो क्या होगा वो 5000  रूपये भी उसके इलाज मै चले  जायेगे , आप उन्हें भी नहीं बचा पाएंगे और यह आपके जीवन मै भी हुवा होगा . इस अनुभव से आप भी गुजरे होंगे इस लिए हमेशा ज्यादा कमाई के बारे मै सोचे .

 

Also Read – इंसाने के बोल कैसे हो

 

तो दोस्तों आपको यह post  ” हमें अपना दायरा बढ़ाना होगा ” कैसी लगी pliz  हमे बताये और मै समझता हु , की मैंने आपको यहा जो – जो भी बाते समझाई  है . आप उनको जरूर Follow  करेंगे और आप अपने जीवन मै जो भी काम करते है . और आपकी भलेही कितनी ही income  क्यों ना हो आपको अपना दायरा बढ़ाना होगा . और दायरा बढ़ने के बाद ही आपको काम करने की इक्छा जाग्रत होगी .

 

और दोस्तों आप हमे इस post से related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.