हमारे जीवन में internet का महत्व

हमारे जीवन में internet का महत्व

 

हमारे जीवन में internet का महत्व  – दोस्तों जैसा की हम सब जानते है , की आज हमारे लिए internet का कितना महत्व होगया है . आज हम internet के बगैर 1 मिनट भी मुश्किल से रहते है . तो आज हम इस post  में देखेंगे की इंसान के जीवन में internet का कितना महत्व बढ़ता जारहा है .

 

दोस्तों पहले एक जमाना था जब दुनिया में और खासकर हिन्दुस्तान में कोई Technology  नहीं थी . पहले सब काम धीरे – धीरे चलते  थे . जैसे आज हमारे पास phone  है . तो पहले किसी ने phone  के बारे में सोचा भी नहीं था . और आज हर इंसान के पास smart  phone  है . सब लोग एक दूसरे से internet  के द्वारा जुड़े है.

 

आज हम सब internet के बहुत आदि हो चुके है . आज का इंसान internet के बगैर थोड़ी देर भी नहीं रह सकता . क्योकि दोस्तों आज हमारे जो भी काम है . वो सब internet  पर ही होते है . आज लोगो के job  और Business  भी  internet पर ही होते  है .

 

कितने job  profile  और कितने ही Business  ऐसे होते है . जो बगैर  internet के नहीं होते है .

 

हमारे जीवन में internet का महत्व”

 

दोस्तों आज कल job  के आलावा हमारे use  की कई ऐसी वस्तुए है . जिनके हम आदि हो गये है . और वो internet  के बगैर नहीं चलती . जैसे पहले लोग चिट्ठी या तार भेजते थे . मगर आज Mail  का जमाना है . पहले चिट्ठी पहुंचने में कुछ समय या कुछ दिन लगते थे . पर आज जो काम Mail  या यु कहु की Internet  के द्वारा होता है . उससे हमारा काम मिनटों में होता है . हम किसी को भी Mail  के द्वारा कोई letter  लिखकर भेजते है , तो उसे वो तत्काल पहुंच जाता .

 

पर दोस्तों यह सब काम Internet  के बगैर नहीं होता है . आज जो हम देखते है की सब के हाथ में smart  phone  है . और जो लोगो के हाथ में phone  है . तो दोस्तों Phone  की हालत Internet  के बिना ऐसी है . जैसे आत्मा के बगैर शरीर , या पेट्रोल  के बगैर गाड़ी जैसे अगर इंसान के शरीर में आत्मा नहीं है ,

 

तो वो शरीर मृत्यु को प्राप्त होता है . अर्थात एक शरीर में आत्मा का बहुत महत्व होता है . उसी प्रकार एक गाड़ी होती है . उसमे अगर पेट्रोल नहीं है . तो वो गाड़ी किसी काम की नहीं है . गाड़ी जब तक अपनी जगह से नहीं चल सकती जब – तक उसमे पेट्रोल नहीं होगा .

 

तो दोस्तों आज के दौर में एक Phone  भी बिना Internet  के ऐसा होता है . जैसे कोई खिलौना है . आज के दौर में आप देखो एक छोटे बच्चे को भी अगर आप Phone  दोगे तो वह भी पहले आप से पूछेगा की इसमें Internet  हे , बच्चे भी online  game  download   करने लगते है .

 

और आज कल लोग Phone  पर बात कम करते है . पर Internet  ज्यादा चलाते है . आज के नए जमाने में social  media  का बहुत क्रेज  है  . आज social media हर इंसान  के अंदर एक नशे की तरह उतर गया है . जिसके बगैर कोई जिन्दा नहीं रहने जैसी हालत होगयी है . जैसे किसी के Phone  में अगर Internet  नहीं है . तो उसकी हालत जैसे उस मछली की तरह हो जाती है .  जिसे पानी के बाहर निकाल देते है  .

 

आज तो ऐसा हो गया है . की भलेही एक शराबी कुछ देर शराब के बगैर रेह जाये पर जिसे Internet  की आदत पड़ी है . वो अपना Phone  देखे बिना 5  मिनट भी नहीं रह पता  . हर इंसान जो भी इसका आदि है , वो भलेही चार लोगो में बैठा है . तो भी वो अपने Phone  पर net  चलाता रहता है . वो social  media  पे मेसेज चैक करता रहता है . मतलब Internet  में हम आज पुरे दुब चुके है .

 

दोस्तों आज हमारे जीवन में Internet  का बहुत महत्व है . आज हमारे सारे काम Internet  के द्वारा ही होते है . आज के दौर में वो काम जो पहले घण्टो लाइन में लगने पर होते थे . आज वही कम घर बैठे Internet  की मदद से Online  हो जाते है .

 

जैसे किसी को ट्रैन की टिकिट book  करवाना है . तो वो भी Online  book  कर सकते है . मतलब रेलवे स्टेशन जाने की कोई जरूरत नहीं है . सब काम Internet  के द्वारा घर बैठे ही हो रहा है . और उसमे किसी प्रकार की कोई मेहनत भी नहीं लगती बस हमे उसके लिए Internet  की जरूरत पड़ती है .

 

Also Read – क्या है Internet पर हिन्दी का महत्व

 

और दोस्तों आज कल social  media  के द्वारा इंसान एक दूसरे से जुड़ते जारहा है . पहले लोग सिर्फ जान पहचान वाले से ही दोस्ती करते थे .जो जहा रहता था . उसके वही दोस्त होते थे या School  में दोस्त होते थे .  लेकिन अब social media के द्वारा हम दुनिया में किसी से भी दोस्ती कर सकते है .

 

Also Read – Phone की इंसान की Life में भूमिका

 

हम आज Internet  के द्वारा सब चीजों को जान सकते है . अगर हमे कही घूमने जाना है , तो हम map  के द्वारा उस जगह का पता लगा सकते है . और हमे जहा जाना है . हम वहा के photo भी पहले से देख सकते है  . दोस्तों आज कल social  media  और Internet  में इंसान की जिंदगी बहुत तेज करदी है .

 

Also Read – 7 Tips For Personality Development In Hindi

 

और उसे कई मायने में आगे बड़ा दिया है . पहले लोग कही जाते थे . तो उसकी पूरी जानकारी की वहा का रास्ता कहा से हे लोगो से पूछते हुए जाते थे . मगर आज लोग कही जाते है . तो आप गाड़ी के सामने  अपना Phone  रखलो आपको खुदम – खुद ही रास्ता दिख जायेगा . मतलब हमारे जीवन में Internet  का महत्व बहुत बड़ा है .

 

Also Read – Rejection से होने वाले 6 फायदे

 

और उसके साथ – साथ हम Internet  के आदि भी हो गए है . पहले जो काम हम Internet  के बगैर करते थे . वही काम अगर आज किसी को बोले की उसी प्रकार करे तो नहीं होगा . जैसे पहले चिट्ठी लिखते थे . और आज mail  करते है . पर आज किसी को बोले की आप अपने रिश्तेदार को चट्ठी लिख कर उसे बुलावो तो कोई भी चिट्ठी लिखना पसंद नहीं करेगा . सभी Internet  की तरफ भागेंगे .

 

Also Read – Perfect Resume Writing Method In Hindi

 

तो दोस्तों आपको यह post  ” हमारे जीवन में internet का महत्व ” कैसी लगी pliz  हमे बताये और में समझता हु , की आप भी Internet  की सुविधावो का पूरा लाभ लेंगे पर फिर भी अपने आप को  उसका आदि नहीं बनायेगे . की Internet  के बगैर हम जी भी नहीं पाए हमे Internet  का use  करना है . पर अपने काम के लिए . नाकि उसकी आदत बनाना है .

 

 

और दोस्तों आप हमे इस post से related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *