हमारा ऐसा व्यक्तित्व हो जिसे देखकर दूसरे बदल जाये

हमारा ऐसा व्यक्तित्व हो जिसे देखकर दूसरे बदल जाये – दोस्तों आज मै ये post

Thoughtking पर आपके लिए लाया हु,

जो बहुत ही ज्ञानवर्धक है  और आपको बहुत  पसंद आएगी .

दोस्तों जैसा की हमारी आज की post का नाम है . ” हमारा ऐसा व्यक्तित्व हो जिसे देखकर दूसरे बदल जाये ” तो मै आपसे पूछता हु , क्या आप व्यक्तित्व के बारे मै जानते है की व्यक्तित्व होता क्या है . और व्यक्तित्व से इंसान  कैसे  बदल जाता है . तो दोस्तों मै आज आपको बताऊंगा की व्यक्तित्व से इंसान कैसे बदलता है.

 

दोस्तों हमारा व्यक्तित्व ऐसा होना चाहिए की जो इंसान हमारे आस- पास या हमारे साथ रहता है या हमारे बारे मै सुनता भी है तो उसके मन मै इसका प्रभाव पढ़े और वो हमारे से इंस्पायर हो और सामने वाला चाहे केसा भीहो कितना भी खराब या कितना भी बुरा क्यों ना हो वो आपके व्यक्तित्व को देख कर बदल जाये ऐसा होना चाहिए .

 

और मै आपको बताता हु, की इंसान का व्यक्तित्व  भी दो प्रकार का होता है . अच्छा और बुरा और दोस्तों ये हम पर depend करता है की हम हमारा व्यक्तित्व अच्छा रखे या बुरा और मैने जहा तक देखा है. की लोग ऐसे व्यक्तियों से ज्यादा प्रभावित होते है

 

जिनका व्यक्तित्व बुरा होता है मतलब एक लड़का है और उसके दो दोस्त है और एक अच्छा और एक बुरा तो वो लड़का ऐसे व्यक्ति से ज्यादा जल्दी प्रभावित होगा जो खराब है और खराब से मतलब अच्छे काम नहीं करता या अच्छी सोच नहीं रखता .

 

और लोग अच्छे इंसान से कम प्रभावित होते है . ” हमारा ऐसा व्यक्तित्व हो जिसे देखकर दूसरे बदल जाये ” तो उसके लिए हमे हमारे जीवन मै अच्छे – अच्छे काम करने होंगे की जिससे हमे लोग याद करे और हमे follow करे  मतलब हमे दुनिया मै ऐसे inspirational काम करने होंगे.

 

और जैसा मै यहा अपने बारे मै बताता हु , की मै ने भी अपना यहा blog लिखना शुरू किया है. और मै यहा पर अच्छे – अच्छे लेख लिखता हु , और अगर मेरे लेख को  पढ़ कर लोग पभावित  होंगे तो मुझे भी अच्छा लगेगा और ये मेरे व्यक्तित्व की जित होगी मतलब मेरा व्यक्तित्व क्या है, की मै अच्छा लिखू की लोगो  के काम आए और मै जो लिखू वैसा ही बनु तो मुझे देख कर लोग भी बदलेंगे .

 

हमारा ऐसा व्यक्तित्व हो जिसे देखकर दूसरे बदल जाये:

 

दोस्तों ” हमारा ऐसा व्यक्तित्व हो जिसे देखकर दूसरे बदल जाये ” उसके लिए मै आपको कुछ उदाहरण देता हु , दोस्तों हमारे देश मै महात्मा गाँधी हुए और लोग उनके व्यक्तित्व से कितने प्रभावित हुए, की लोग उनके पीछे चलदिये दोस्तों महात्मा गाँधी के हाथ मै कुछ नहीं था बस एक लाठी और एक धोती थी.

 

मगर दोस्तों उनका व्यक्तित्व ऐसा था की उनसे लोग प्रभावित हुए और लोगो ने अपना जीवन बदला और कई लोग इससे बदल गए जो बुरे थे वो अच्छे हो गए और जो अच्छे थे और वो और अच्छे होते चलेगये.

 

दोस्तों ” हमारा ऐसा व्यक्तित्व हो जिसे देखकर दूसरे बदल जाये ” उसके लिए मै आपको बताता हु , की स्वामी विवेकानंद के बारे मै आपने जरूर सुना होगा . की स्वामी जी के व्यक्तित्व को देख कर लोग कितने प्रभावित हुए आपने देखा होगा की स्वामीजी ने विदेश मै जाकर भी लोगो को अपने व्यक्तित्व से प्रभावित किया और ऐसे लोग उनके पीछे आगये मतलब उनको देख कर बदल गए.

 

और स्वामी विवेकानद ने कई लोगो को अपने  व्यक्तित्व से प्रभावित किया एक महिला की कहानी तो आपने सुनी ही होगी की वो स्वामीजी से विवाह करना चाहती थी वो उनके व्यक्तित्व से इतनी प्रभावित होगयी थी . और वो जहा भी गए उन्होंने लोगो के मन मै बदलाव किये .

 

और दोस्तों ” हमारा ऐसा व्यक्तित्व हो जिसे देखकर दूसरे बदल जाये ” ऐसे दुनिया मै और भी कई लोगो के उदाहरण है, मै आपको कई लोगो के बारे मै बता सकता हु, जिनके व्यक्तित्व से लोगो मै बदलाव आया और दोस्तों ऐसे भी कई लोग है.

 

Also Read – नरेंद्र मोदी की जीवनी

 

जिनके  बुरे व्यक्तित्व से भी  कई लोग प्रभावित हुए , पर मै यहा आपको  अच्छी बाते बताता हु , मै यहा आपको बुरे लोगो के जीवन के बारे मै नहीं बताऊंगा क्योंकी हमे अच्छा बनना है. अच्छा व्यक्तित्व लाना है तो हम  अच्छे लोगो पर ही ध्यान देंगे ना की बुरे .

 

Also Read – जीवन में तरक्की के स्तम्भ क्या है

 

और दोस्तों ये तो मैने आपको पुराने लोगो के उदाहरण दिए आप हम हमारे आस – पास भी भी  ऐसे लोगो को देखते है, जिनके व्यक्तित्व से हम प्रभावित होते है. मानलो हमारे school का कोई teacher है . वो बहुत अच्छा पढ़ाते है.

 

Also Read – कैसे करे job Interview की तैयारी 10 उपाय

 

और पढ़ाई के साथ – साथ उनका  व्यक्तित्व भी बहुत अच्छा है,  ऐसा की हम उनके जैसा बनना चाहे और हम अपने आपको बदले तो हम हमारे teacher से ये सब सिख सकते है, उनका व्यवहार उनका चाल – चलन वो कैसे काम करते है, ये सब हम उनसे सिख सकते है . और सिखकर हमारा व्यक्तित्व भी अच्छा बना सकते है .

 

Also Read – सहयोग से ही सफलता मिलती है

 

तो दोस्तों मै समझता हु, की मैने आपको जो ” हमारा ऐसा व्यक्तित्व हो जिसे देखकर दूसरे बदल जाये ” उसके बारे मै जो बाते बताई जो उदाहरण दिए आप उनसे जरूर कुछ सीखेंगे दोस्तों मतलब हमे अपनी life का हम एक आइडियल set करना है, की जैसा सचिन को देख कर लोग उनके जैसा बनना चाहते है . ऐसा हमे भी हमारा व्यक्तित्व set करना है. और जिससे लोग हमे देख कर अपने जीवन बदले .

 

Also Read – life में खुश रहने के 10 तरीके क्या है

 

तो दोस्तों आपको ये post ” हमारा ऐसा व्यक्तित्व हो जिसे देखकर दूसरे बदल जाये ” केसी लगी pliz हमे बताये और मै आशा करता हु , की आप मेरे द्वारा दी गयी जानकारी से जरूर लाभान्वित होंगे और अपने आपमें change लाएंगे . और आप इस post से Related अपने सुझाव हमे comments के माध्यम से बता सकते है . हमे आपके comments का इंतजार रहेगा.

 

धन्यवाद

विजय पटेल

 

6 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *