हम Time का सदुपयोग कैसे करे

हम Time का सदुपयोग कैसे करे –  दोस्तों आज में ये post आपके लिए Thoughtking पर लाया हु , जो आपको बहुत ही पसंद आएगी .

हम Time का सदुपयोग कैसे करे

दोस्तों जैसा की हमारी आज की post का नाम है . ” हम Time का सदुपयोग कैसे करे ” तो मै आपसे ये पूछता हु, की क्या आप अपने Time का सदुपयोग करते है या अपने Time को vest करते है . हमे अपने टाइम का सदुपयोग करना चाहिए नाकि उसे vest करना चाहिए .

 

हम सुबहे उठते है जबसे रात को सोने तक हमे हमारे दिनभर के काम का जायजा रखना चाहिए हम जो करते है. उसका record रखना होगा. दोस्तों लोग अक्सर अपने समय का दुरूपयोग करते है. और फिर कहते है. :- अरे मेरे पास तो Time ही नहीं है मै तो कुछ कर ही नहीं पाता तो मै आपसे एक बात पूछता हु.

 

की क्या भगवान ने दुनिया मै इंसानो के साथ ऐसा भेद – भाव किया है.  की किसी को कम Time दिया है और किसी को ज्यादा ऐसा कुछ है क्या मेरे हिसाब से तो ऐसा नहीं है भगवान ने सब को दिन मै 24  घंटे दिए है ना किसी को कम ना किसी को ज्यादा.

 

हम Time का सदुपयोग कैसे करे

 

कितने लोग ऐसे होते है जो अपने समय का सही management नहीं करते की उनको कब उठना है या कब खाना है . या कब काम करना है. और यही दिनभर इधर – उधर घूम के अपना सारा दिन निकाल देते है .

और कहते है की हमारे पास Time नहीं है.

 

Also Read – हमे दुनिया मै क्या बाटना चाहिए

Also Read – रिश्तो की डोर मजबूत होनी चाहिए

Also Read – सुबहे जल्दी क्यों उठना चाहिए

Also Read – फिट रहने के लिए खेलना जरूरी है

 

तो दोस्तों ” हम Time का सदुपयोग कैसे करे ” हमे किसी ऐसे इंसान से Time का management सीखना चाहिए जो अपने काम मै पंचुअल है.

 

या वो अपने Time का सदुपयोग करता है. और ये ढूंढ़ना कोई बढ़ी बात नहीं है आपके आस – पास ऐसे कई लोग मिल जायेगे जो अपने Time का सदुपयोग करते है . जैसे कोई Teacher हो या कोई officer हो और दोस्तों हम  Time का सदुपयोग कैसे करे ये किसी आर्मी वाले फौजी से सीखना चाहिए.

 

अगर आपके आस – पास कोई फौजी हो या छुट्टी पे घर आया हो , तो आप उससे  पूछो  की Time का सदुपयोग कैसे करते है. आपको एक फौजी बता सकता है की वो सुबहे उठने से रात को सोने तक अपने Time का सदुपयोग कैसे करता है .

 

हमे ऐसे लोगो के साथ कुछ Time बिताकर उनसे Time management के tips लेना चाहिए. उनसे सीखना चाहिए की Time का सदुपयोग कैसे करे .

 

और दोस्तों मै आपको बोलू की हमे ज्यादा दूर जाने की भी जरूरत नहीं है , हर घर मै ladies होती है माँ ,  बहन , बीवी और ये महिलाये अपने  Time का सदुपयोग कैसे करती  है.

 

हम  इनसे भी सिख सकते है . और ये आपको भलेही ना बताये पर आप इनके काम को देखकर जरूर  सिख सकते है किये Time का सदुपयोग कैसे करती है .

 

पूरा दिन घर मै रहती है मगर घर का काम भी बहुत रहता है . और घर के साथ – साथ इनको बच्चे और पती का भी ध्यान रखना है. इसलिए हमे Time का सदुपयोग इनसे सीखना है.

 

और दोस्तों आपको मैने  जो बताया है, आप उसके आलावा भी अपने हिसाब से अपने Time management के तरीके निकाल सकते है, और अपने Time का सदुपयोग कर सकते है .

 

तो दोस्तों आपको ये post ” हम Time का सदुपयोग कैसे करे ” केसी लगी pliz हमे बताये और दोस्तों मै आशा करता हु, की अब आपभी अपने Time का सदुपयोग जरूर करेंगे भलेही धीरे – धीरे शुरू करे पर शुरू जरूर करे .

 

और आप इस post से related अपने सुझाव हमें Comments के माध्यम से बता सकते है. हमे आपके Comments का इंजतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.