हम Nature को कैसे संभाल कर रखे

हम Nature को कैसे संभाल कर रखे – दोस्तों आज ये post में आपके लिए Thoughtking पर लाया हु. जो बहुत ही ज्ञानवर्धक है और आपको बहुत पसंद आएगी.

तो दोस्तों जैसा की हमारी  आज की post का नाम  है . ” हम Nature को कैसे संभाल कर रखे” तो क्या आप Nature के बारे में समझते है. दोस्तों हमारी प्रकृति को English में Nature कहा जाता है . और ये हमारे लिए ईश्वर का बहुत बढ़ा वरदान है. जो हमे इस दुनिया में मिला है. और हमे इस Nature का ख्याल रखना है. इसे खराब या बिगड़ने से बचाना है. तभी हम इसके बदले में खुछ कर पाएंगे.

 

दोस्तों हम अगर अपने घर से बाहर कदम रखते है .तो हमे बाहर जो पेड़ – पौधे नदिया पहाड़ , झरने दीखते है . वो Nature है. और हमे Nature बहुत प्रिय है. या ये कहु की हर इंसान या हर जिव – जंतु को Nature बहुत पसंद है .

 

हम अगर अपने काम की घुटन में परेशान  हो जाते है तो आपने देखा होगा हम Nature के करीब जाते है. जिससे हमे सुकून मिलता है . और फिर काम करने का साहस और शक्ति मिलती है.

और आज – कल हम जहा काम करते है. जैसे किसी companies में या कही भी तो वहा पर भी उनके कर्मचारियों को थोड़ा इंजॉय करने और काम से रेस्ट देने और दिमाग को fresh करने के लिए कही घूमने ले जाते है .

 

और आपने देखा होगा की घुमाने कहा ले जाते है , किसी मोल वगैरह में तो नहीं ले जाते है. हमे या उनलोगो को ऐसी जगह पर ले जाते है जहा प्रकृति की सुंदरता हो पेड़ पौधे हो नदिया हो जिस जगहे पर जाकर हमारे मन को सुकून मिले वहा हमे घूमने ले जाते है . और हम भी वहा जाकर इंजॉय करते है और रिलेक्स होते है.

 

तो दोस्तों बात ये आती  है की ” हम Nature को कैसे संभाल कर रखे ” तो हमे ऐसे काम करने होंगे की जिससे Nature या हमारा पर्यावरण ठीक रहे हमे लोगो  को जागरूक करना होगा . की हम Nature को कैसे संभाल सके . हमे ऐसे काम करने होंगे .

 

इसे भी पढ़े – हमे life में signals क्यों देखना चाहिए

इसे भी पढ़े – Republic Day Quotes in Hindi

इसे भी पढ़े – हमारे सपनो की उड़ान केसी हो

इसे भी पढ़े – जीवन में पानी का महत्व

 

दोस्तों ” हम Nature को कैसे संभाल कर रखे ” उसके लिए हमे कुछ खास उपाय करने होंगे जैसे हमे अपने पेड़ पोधो को अपनी नदियों की संभाल करनी होगी . जैसे हम देखते है. की आज – कल दुनिया में कितने पेड़ कट रहे है .

 

तो हमे इनको रोकना होगा और कुछ जगहे ऐसे होती है या कुछ काम ऐसे होते है की उसमे पेड़ काटना बहुत जरूरी हो जाता है . तो उस condition में हमे नए पेड़ लगाना होंगे.

 

मतलब एक के बदले 10  पेड़ लगाना होंगे . दोस्तों दुनिया में Nature ज्यादातर पेड़ो पर ही निर्भर करती है . और पानी भी तभी गिरता है . जब पेड़ ज्यादा होंगे. तभी आपने देखा होगा की  जहा ज्यादा पेड़ होते है.

 

वहा ज्यादा पानी गिरता है और जहा रेगिस्तान होते है. वहा पानी नहीं गिरता इस लिए हमे पेड़ो को बचाना होंगे और नए पेड़ लगाने होंगे जिससे Nature में संतुलन रहे .

 

दोस्तों ” हम Nature को कैसे संभाल कर रखे ” उसके लिए हम जहा रहते वहा अपने घरो की छत पर भी हम छोटे – छोटे गमले लगा सकते है जिससे पर्यावरण में और  प्रकृति में बढ़ावा होता है .

 

और कही गार्डन होता है . हम वहा जाते है तो मैने कई बार देखा कुछ लोग वहा नुकसान करते है, मतलब पेड़ो की डलिया तोड़ देते है . और पोधो को उखाड़ देते है . तो हमे इस तरह की चीजों को भी रोकना होगा . पहले हम सुधरेंगे तो हमे देख कर और लोग भी सुधरेंगे.

 

दोस्तों Nature हमारे लिए भगवान का बहुत बड़ा वरदान है. तो हमे इसकी हर तरह से संभाल करनी है . दोस्तों लोगो की एक सोच और रहती है की वो अपनी चीज कितो हिफाजत करते है मगर दूसरे की होतो उसका नुकसान करता है .

 

इसे भी पढ़े – हमे खाने मै क्यों सावधानी रखना चाहिए

इसे भी पढ़े – एक छेद भी जहाज डुबो सकता है

 

तो ऐसा नहीं है, मैने पहले भी आपको बताया की हम जब  घर से बाहर निकलते  है. और जो – जो भी पेड़ – पौधे देखते है , चाहे वो अपने होया अपने किसी दुश्मन के हो हमे उनकी हिफाजत करनी है . क्यों की इसपर Nature depend करती है.

 

दोस्तों अगर हम हमारी Nature की संभाल नहीं कर पाए तो इससे मौसम पर भी बहुत असर होगा कभी ज्यादा गर्मी होती है , तो कभी ज्यादा सर्दी होती  है . मतलब मौसम का भी संतुलन बिगड़ जाता है . तो हमे अपनी नदियों को भी गंदी नहीं करना है.

 

उसमे किसी प्रकार का गंदा पानी नहीं बहाना है. क्यों की नदिया भी Nature का एक बहुत बढ़ा part है . “हम Nature को कैसे संभाल कर रखे” इसके लिए हमे ये उपाय करने होंगे तभी हम Nature को बचा सकते है.

और आगे आने वाली पीढ़ी को शुद्ध , हवा और पानी दे सकते है .

 

तो दोस्तों आपको ये post ” हम Nature को कैसे संभाल कर रखे ” केसी लगी pliz हमे बताये और में समझता हु, की अब आप भी इस post को पड़के अपनी life में change लाएंगे और अपनी Nature की संभाल करेंगे और आने वाली पीढ़ी के लिए बचा पाएंगे .

 

और दोस्तों आप इस post से Related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता सकते है . हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा.

 

धन्यवाद

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *