हम अपने क्रोध पर नियंत्रण कैसे रखे इसके उपाय क्या है

हम अपने क्रोध पर नियंत्रण कैसे रखे इसके उपाय क्या है  –

आज  ये post में आपके लिए Thoughtking पर लाया हु, जो आपको पसंद  आएगी .

 

हम अपने क्रोध पर नियंत्रण कैसे रखे इसके उपाय क्या है

दोस्तों जैसा की हमारी आज की  post का नाम है . ” हम अपने क्रोध पर नियंत्रण कैसे रखे इसके उपाय क्या है ”  तो दोस्तों आज के दौर में आपने देखा होगा की इंसान का सबसे बढ़ा  दुश्मन ही है उसका क्रोध आज का इंसान छोटी – छोटी बातो पर ही क्रोधित  होता जारहा है . आज के इंसान में सहनशीलता बिलकुल भी नहीं बची है .

 

हम अपने क्रोध पर नियंत्रण कैसे रखे इसके उपाय क्या है:

 

और में आपको बताऊ की मै ने भलेही ये post लिखी है . पर में भी क्रोध के प्रभाव से अभीतक नहीं बच पाया हु , मुझे भी कई मोको पर क्रोध आजाता है , मै अपने आपको भी इससे नहीं बचा पाता दोस्तों इंसान उस समय तो कुछ नहीं जानता पर बादमे बहुत पछताता है . क्रोध का परिणाम बहुत बुरा होता है . तो दोस्तों फिर ” हम अपने क्रोध पर नियंत्रण कैसे रखे इसके उपाय क्या है ”

 

तो अब हम यह कुछ उपाय देखेंगे की ” हम अपने क्रोध पर नियंत्रण कैसे रखे इसके उपाय क्या है “

 

1 – अपने मै घमंड ना रखे –

दोस्तों क्रोध करने का सबसे बड़ा कारण ये होता है, की इंसान अपने घमंड मै रहता और वो किसी की नहीं सुनता और कोई उसके हिसाब से या उसके मुताबिक नहीं चले तो उस इंसान को क्रोध आता है, इसलिए हमे अपना Ego अपने घमंड पर काबू करना  है . और हर इंसान से बात करे और सब के साथ रहे जिससे आपको क्रोध नहीं आएगा.

 

2 – अपना मूढ Fress रखे –

दोस्तों ” हम अपने क्रोध पर नियंत्रण कैसे रखे इसके उपाय क्या है ” – मै ये भी बहुत impotent है, की कोई – कोई इंसानो को मैने देखा है की उनका मूढ़ ही ऐसा होता है की उनको किसी की जरासी बात पर क्रोध आजाता है . ऐसे लोगो को अपने मूढ़ को ठीक करना होगा मूढ़ Fress रखना होगा और किसी के सामने जाये तो अच्छे मूढ़ से जाये और हस्ता चेहरा लेके जाये .

 

Also Read – हमारे सपनो की उड़ान केसी हो

 

3 – किसी से दिल दुखाने वाली बाते ना करे –

दोस्तों आज के दौर मै कितने लोग तो ऐसे होते है,  की किसी को फालतू मै कुछ बोलते रहते है . और ऐसा जब होता है जब कोई अपने से कमजोर होता है और ये मैने देखा है , की इंसान ऐसे इंसान से ही ऐसी मजाक करता है,  की जिससे उसको बुरा लगे वो उससे कमजोर होता है , या छोटा होता है. तो आप किसी से ऐसी बाते ना करे की जिससे सामने वाले का दिल दुखे और उसको बुरा लगे दोस्तों ये जमाना  Give In Take  का  है , मतलब हम जैसा देंगे  वैसा  पाएंगे .

 

Also Read – सुबहे जल्दी क्यों उठना चाहिए

 

4 – किसी का कुछ नुकसान ना करे –

दोस्तों ” हम अपने क्रोध पर नियंत्रण कैसे रखे इसके उपाय क्या है ” मै ये भी बहुत important point है , की आज के दौर  मै हर इंसान अपनी मेहनत से कोई भी काम करता है, या कोई सामान लाता है , तो हमे इस बात का बहुत ख्याल रखना है. की हमारे द्वारा किसी का कोई नुकसान ना हो और अगर किसी का नुकसान होगा तो उसे गुस्सा जरूर आएगा तो आप अब इस बात का जरूर ध्यान रखेंगे .

 

Also Read – सहयोग से ही सफलता मिलती है

 

5 – क्रोध आने पर कही और चले जाये  –

दोस्तों क्रोध आने पर और क्रोध के परिणाम से बचले के लिए हमे उस वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए की हमे जिस वक्त क्रोध आरहा है,  हम उस वक्त उस जगहे से चले जाए या जिस व्यक्ति की वजह से क्रोध आया है . उससे दूर चले जाए , और अगर हम ऐसा करेंगे तो हम क्रोध के बाद होने वाले परिणाम से अपने आपको बचा सकते है . और बाद मै जब हमारा क्रोध शांत हो जाये तो हम फिर वहा आ सकते  है और अच्छे से शांति से बात कर सकते है.

 

Also Read – जीवन जीने की राह केसी हो

 

6 – अपने अंदर झाके की हमे किन – किन बातो से क्रोध आता है –

दोस्तों ” हम अपने क्रोध पर नियंत्रण कैसे रखे इसके उपाय क्या है ” . उसके लिए ये भी एक बहुत important topic है की हमे अपने अंदर झाकना चाहिए झाकने  से मतलब हमे उन  बातो को तलाशना  है, की जिनकी वजह से हमे क्रोध आता है या जो – जो बाते हमे बुरी लगती है . और हमे उनका पता लगाना है .

 

और केवल पता लगाने से ही काम नहीं चलेगा जो भी बाते हमे पता चले हमे उनमे सुधर  करना होगा ताकि हमे ऐसी बाते सुनकर आगे कभी क्रोध ना आए और क्रोध से बचने के लिए ये उपाय करना बहुत जरूरी है.

 

Also Read – जीवन में दृढ़ संकल्प होना क्यों जरूरी

 

7 – लोगो से सीखे क्रोध पर नियंत्रण –

दोस्तों हमारे आस -पास ऐसे कई लोग रहते है , जिन्होंने अपने क्रोध पर नियंत्रण करना सीखा है , और उन  लोगो ने अपने क्रोध पर नियंत्रण कैसे किया है , ये हमे उनके साथ रहकर सीखना है  हमे ऐसे लोगो की संगत करना चाहिए.  हमे इनके साथ समय गुजारना चाहिए इन लोगो का व्यवहार हमे देखना चहिये ये कैसे बात करते है,

 

इनका रेहन – सहन केसा है ये हमे इनसे सीखना चाहिए और अगर हम अपने दिन मै कुछ समय ऐसा निकालेगे और इन लोगो के साथ रहेंगे तो हम भी अपने क्रोध पर नियंत्रण करना सीखेंगे .

 

8 – अध्यात्म मै मन लगाए –

दोस्तों ” हम अपने क्रोध पर नियंत्रण कैसे रखे इसके उपाय क्या है ” उसके लिए मै आपको बहुत  important point ये भी बताता हु, की हमे कुछ समय प्रभु मै लगाना है, मतलब अध्यात्म से थोड़ा जुड़ना है. अगर हम कुछ देर मंदिर मै जाते है और भगवान को अपना हाल – चाल बताते है

 

तो हमारा मन हल्का होता है हमे कभी –  कभी समय मिले तो कुछ सतसंग सुन्ना चाहिए आज – कल तो टीवी पर बहुत कुछ आता है और हमे अच्छे – अच्छे काम करना चाहिए, और भगवान से हमे ये विनती भी करना चाहिए की है,- भगवान हमारा क्रोध दूर करे और हमे सहन शील बनाये .

 

तो दोस्तों आपको ये post ” हम अपने क्रोध पर नियंत्रण कैसे रखे इसके उपाय क्या है ” कैसी लगी pliz हमे बताये और मै समझता हु, की मेरी इस post को पढ़के आपके जीवन मै जरूर कुछ change आएगा और आप इन उपायों को अपना के अपने क्रोध पर नियंत्रण पाएंगे और दुसरो को भी क्रोध पर  नियंत्रण करना सिखाएंगे ताकि वो भी अपने क्रोध पर नियंत्रण पाए .

 

और आप इस post से Related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *