Global Warming क्या है और इसको रोकने के उपाय क्या है

Global Warming क्या है और इसको रोकने के उपाय क्या है – दोस्तों तो आखिर ये Global warming होती क्या है, क्या आपने इसके बारे में सुना है .आज के दौर में हमे ये word बहुत सुनने को मिलता है. आज सम्पूर्ण मानव जाती जिस समस्या से जूह रही है वो है, Global Warming याने “प्राकृतिक आपदा” और आज कल सारी दुनिया में इसका प्रभाव होरहा है. वह चाहे कोई साभी देश क्यों न हो हर जगह प्राकृतिक आपदा का खरता बहुत बढ़ गया है. कई बाढ़, तो कही भूकंप, तो कही सूखा तो कही और कुछ आज सारे विश्व में Global Warming बहुत तेजी से बढ़ रही है तो आज हम इस post में डिटेल में देखेंगे की Global Warming का क्या कारण है, और इससे कैसे रोका जाये.Global Warming क्या है और इसको रोकने के उपाय क्या हैGlobal warming वो होता है :- की इसको हिन्दी मै बोलते है (प्राकृतिक आपदा) जो हमारी दुनिया मै आजकल ये इतनी प्राकृतिक आपदाये होरही है. उसे Global warming  कहा जाता है. हमे आए दिन ये सुनने को मिलता है की कही भूकंप आया है तो कही सुनामी आरही है तो कई ज्वालामुखी आरहा है . तो कही कोई पहाड़ धस रहा है . तो ये सब Global warming  ही है जो आज की दुनिया मै होरहा है.

दोस्तों क्या आपको पता है की हमारी दुनिया आज जैसे है क्या ये पहले भी थी . क्या सालो पहले या यु कहु की युगो पहले ऐसी थी क्या पहले भी ऐसे आपदाये  Global warming होते थे . नहीं पहले हमारी दुनिया स्वर्ग जैसे थी इसमें बहुत सुंदरता थी . हमारी  पृथ्वी  मै कई सुंदर फूल  खिलते थे. जो सारी दुनिया मै अपनी सुंदरता बिखेरते थे.

दोस्तों इस दुनिया मै नदियाँ पहाड़ सब अपने अस्तित्व मे रहते थे. मतलब नदियाँ अपना किनारा नहीं छोड़ती थी. और नाही पहाड़ अपनी उचाई छोड़ते थे. सब अपनी जगहे स्थिर रहते थे किसी प्रकार की Global warming नहीं थी पहले प्रकृति अपनी सुंदरता चारो  और बिखेरती  थी झरने होते थे जो अपनी सुंदरता बिखेरते थे .

और पहले इंसान भी इस दुनिया का ख्याल रखते थे. इसको किसी प्रकार से नुकसान नहीं होने देते  थे. प्रकृति का ध्यान रखा जाता था. और पहले लोग ऐसा करते भी थे वो हर चीज का ध्यान रखते थे चाहे नदियाँ हो या पहाड़ सबका ध्यान रखते थे.

Global Warming क्या है और इसको रोकने के उपाय क्या है:

तो दोस्तों ये दुनिया बिगड़ी कैसे यहा पर Global warming कैसे शुरू हुई इसके बहुत कारण है –

1लोगो ने पेड़ काटे –

Global Warming क्या है और इसको रोकने के उपाय क्या हैदोस्तों दुनिया मे Global warming होने का सबसे बढ़ा कारण है की हम लोगो ने पेड़ काट दिए पहले दुनिया मे बहुत सारे पेड़ होते थे , हरे – भरे जंगल होते थे आपने देखा होगा ज्यादा पुरानी बात नहीं करे हम जहा रहते है वहा पर भी कुछ साल पहले बहुत पेड़ हुवा करते थे. मेने खुद ने देखा है मे भी गांव मे रहता हु मेरे गांव मे भी आज कुछ ही साल पहले बहुत  पेड़ हुवा करते थे. पर आज लोगो ने अपने स्वार्थ ले लिए पेड़ काटना शुरू कर दिया जिसके कारण दुइया मे Global warming होने लगी और हम आज उस समस्या  से जूझ रहे है .

2 – पानी के बहाव को रोका –  

Global Warming क्या है और इसको रोकने के उपाय क्या हैदोस्तों Global warming का ये भी बहुत बढ़ा कारण है की आज के इस development भरे संसार मे लोगो ने या कहु की हमारी सरकारों ने पानी के बहाव को रोका बिजली के लिए बांध बनाये जिसके कारण भी बहुत बढ़ा प्राकृतिक  नुकसान हुवा है. उसके द्वारा हमारी सुविधाएं बढ़ी है हमे बिजली मिली है.

पर दोस्तों भगवान ने पहले से ही दुनिया मे नदियाँ लाताब बनाये सब सिस्टम सही बनाया पर इंसानो ने अपने सोहलियत के हिसाब से उसे जहा चाहे मोड़ा  पर आज वो Global warming  का बहुत बढ़ा कारण बना है.

3  – जनसंख्या  या आबादी बढ़ी  –

Global Warming क्या है और इसको रोकने के उपाय क्या हैदोस्तों Global warming होने का आज सबसे प्रमुख कारण ये भी है. की आज दुनिया मे जनसंख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है.  आज दुनिया के आबादी पहले से कई गुना बढ़ गई है . जिसके कारण हमे आज कई प्रकार के नुकसान हो रहे है . दोस्तों कम लोग होंगे तो यहा कम सुविधा करनी पड़ेगी रहने के लिए घर कम बनाने पढ़ेंगे जिसके लिए हमे पेड़ो को कम काटना पढ़ेगा .

और दुनिया मे जितनी ज्यादा आबादी बढ़ेगी तो उसके कारण उनके लिए हमे उतने  ही ज्यादा इंतजाम भी करना पढ़ेंगे  और जिस कारण ये Global warming  का एक बहुत बढ़ा कारण  बनता है . तो हमे अब इस दुनिया को बचाने के लिए या Global warming  रोकने के लिए जनसंख्या को नियंत्रण  करना होगा.

4  – industries का आना –

Global Warming क्या है और इसको रोकने के उपाय क्या हैदुनिया मे Global warming  होने का सबसे बढ़ा कारण ये भी है. की आज हमारी दुनिया मे बहुत  सारी या जगहे जगहे industries लगती जारही है. और उसके  कारण दुनिया मे बहुत सारा प्रदूषण बढ़ता जारहा है. जिससे कई प्रकार की समस्या  है. कारखानों से बहुत नुकसान है. ये बात जरूर है की कारखानों की वजह से ही आज लोगो को रोजगार मिला है.

दुनियाँ के कई लोग काम   करते  जाते है. पर industries से बहुत सारा नुकसान भी होरहा है. यहा का खराब पानी नदियों मे मिलता है  जिससे नदियों का पानी अशुद्ध होता है. और यहा का धुवा भी बहुत खराब होता है . तो हमे Global warming को रोकने के लिए industries पर ध्यान देना होग.

5रासयनिकता का अधिक होना –

Global Warming क्या है और इसको रोकने के उपाय क्या हैदोस्तों क्या आप रासयनिकता के बारे मे समझते है. दोस्तों जैसा आप जानते है की हमारी दुनियाँ मे आधे लोग खेती करते है. दुनियाँ मे आधे या आधे से ज्यादा लोग खेती पर ही डिपेंड रहते है. और पहले जो खेती होती थी उसमे सब priority होती थी. हमे सब नेचुरल खाने को मिलता था हमारे खेत मे जो भी पकता था. वो सब नेचुरल होता था वो चाहे सब्जी होया कुछ और खाने का हो .

पर भले ही पहले उत्पादन कम था पर Quality बहुत बढ़िया थी . पर दोस्तों आज दुनियाँ मे लोगो ने क्या करा है. खेती से उत्पादन बढ़ाने  के लिए रासायनिक खाद निकाला है.  रसायनीक दवाइया बनाई है जिसके डालने से हमारी फसल अच्छी होगी और इससे फसल अधिक होगी और  होती भी है किन्तु उसमे वो स्वाद नहीं है  जब वो बिना रासायनिक खाद  के पकती थी. इसलिए हमे खेती को बचाने के लिए रसायनीक खाद का उपयोग कम करना होगा .

6 गंदगी का होना –

Global Warming क्या है और इसको रोकने के उपाय क्या हैदोस्तों दुनिया में Global warming होने का ये भी एक प्रमुख कारण है, की आज लोगो ने इस दुनिया को बहुत गंदी कर दी है . हर तरफ गंदगी ही गंदगी है , लोगो ने महुल्ले , रोड , जंगल , मैदान यहा तक की नदिया सबको गंदा कर दिया है हमारी नदियों में  इतनी गंदगी हो गयी है. की आज देश की सरकारों को उन्हें साफ करने की मुहीम चलना पढ़ रही है. पर आज का इंसान फिर  भी नहीं सुधर रहा जहा देखो वहा कचरा फेकता है , वो चाहे पानी होया मैदान किसी को भी नहीं छोड़ रहा है . तो दोस्तों हमे अगर दुनिया को Global warming से बचना है. तो सब से पहले ये जो  हमारी आदत है उसे हमे छोड़नी होगी जो हम गंदगी करते है उसे ठीक  करना होगा तब ही हम Global warming को रोक  सकते है .

पढ़े –

7 – अविष्कार –

Global Warming क्या है और इसको रोकने के उपाय क्या हैदोस्तों  Global warming होने का एक कारण ये भी है. आप बोलोगे की अविष्कार तो अच्छी चीज है , हा अविष्कार अच्छी चीज है , पर कुछ ऐसे अविष्कार है जो प्रकृति को नुकसान पहुंचाते है,  Global warming का कारण बनते है , जैसे इंसान ने boms बनाये मिसाइल्स बनाये रासायनिक हथीयार बनाये और इनका test किया दोस्तों दुनिया में किसी भी मिसाइल या bom का test होता है. उसमे चाहे इंसानो को कोई हानी ना हो पर प्रकृति को तो हानी होती है.

दुनिया तो हर जगहे एक जैसी है. उसका धुवा तो अंतरिक्ष में जाता है . और भी मानव ने ऐसे कई सारे अविष्कार किये है, जो Global warming  के मुख्य कारण बन सकते है . इसलिए अब दुनिया को समझना होगा ऐसी चीजे ना बनाये और ना उनका test हो जिससे प्रकृति को नुकसान होता है . तभी हम Global warming को रोक पाएंगे .

8 – लोगो में प्रकृति के प्रति जागरूकता का ना होना –

Global Warming क्या है और इसको रोकने के उपाय क्या हैहमारी दुनिया में Global warming होने का कारण यह है की हम लोग प्रकृति के प्रति सही तोर पर जागरूक नहीं है हमे यह नहीं मालूम है की हम क्या करे और क्या ना करे क्या करने से प्रकृति ठीक रहेगी और क्या करने से प्रकृति को नुकसान होता है और इसी अज्ञान की वजह से हमारी दुनिया में कई तरह के नुकसान होते जारहे है लोग अपने लोभ वश पेड़ तो काट देते है पर कभी पेड़ लगाने की नहीं सोचते पानी को बहाते जाते है पर कभी पानी को बचाने की नहीं सोचते इंसान अकारण ही कभी – कभी ऐसे कृत्य करता रहता है जिससे न चाहते हुए भी प्रकृति के साथ खिलवाड़ होता है पर यदि अब हमे इन सबसे बचना है तो हमे अपने आप को और सम्पूर्ण समाज को प्रकृति के प्रति जागरूक करना होगा तभी हम प्राकृतिक आपदा से बच सकेंगे.

हमे Global warming को रोकने के लिए हमारे पर्यावरण को बचाना होगा . दोस्तों दुनिया मै पर्यावरण से ही सब कुछ है. हम और हमारा परिवार कितना स्वस्थ और बीमारी मुक्त रहता है  वो सब पर्यावरण पर ही depend रहता है .

तो आज हम कुछ उपाय देखेंगे की हम हमारे पर्यावरण को कैसे बचा सके . 

1 – हवा साफ रखनी होंगी –

दोस्तों हवा साफ रखने से मतलब हमे हमारे वातवरण की हवा को सास लेने लायक बनाना है. दुनिया मै आज हवा इतनी खराब  होती जार ही है. की लोग ठीक से साँस भी नहीं ले पारहे है . आप गांवो को छोड़ दे  वहा पर तो ताजा हवा मिलती है.

मगर आप शहरों मै जाते है .तो वहा हमे ताजा हवा खाने को नहीं मिलती शहरों मै फेक्ट्रियो का धुवा हवा मै मिलता है. उससे हमारा पर्यावरण खराब होता है . और हमारे शरीर और Global warming होने का मुख्य कारण बनता है. इसलिए हमे ऐसे उपाय करना चाहिए जिससे हमारी हवा शुद्ध हो सके.

2 – पानी को स्वच्छ रखे –

दोस्तों दुनिया पानी पर ही depend रहती है . और हमारे पर्यावरण को सवच्छ बनाने मै मुख्य भूमिका पानी की होता है . आज – कल लोग पानी मै कई प्रकार की अशुद्धि मिलाते है गंदगी मिलाते है . जिससे पानी खराब होता है. और उससे हमारा पर्यावरण खराब होता है और अगर पर्यावरण खराब होगा तो Global warming का खतरा बनेगा तो हमे पानी को साफ और स्वच्छ रखना है.

3 – प्रकृति को स्वच्छ करे –

अब आप बोलोगे की प्रकृति को हम कैसे स्वच्छ रख सकते है प्रकृति तो अपने हिसाब से चलती है . तो दोस्तों मै आपको बताऊ की आज – कल आपने देखा होगा की मौसम कितने परिवर्तन होते है आज – कल ठण्ड मै गर्मी और गर्मी मै बरसात होती है . तो ये किसके कारण है.  हमारे कारण की हमने प्रकृति को खराब किया है. अब हमे ऐसे उपाय करना चाहिए जिससे हमारी प्रकृति फिर से मजबूत हो सके उसके लिए हमे पेड़ – पौधे लगाना होंगे . हमे अच्छी साफ – सफाई रखनी होगी.

4 – दुनिया मै पेड़ लगाए –

दोस्तों पर्यावरण को बचाने के लिए सबसे बढ़ा ये उपाय है. की हम पेड़ लगाए और जब तक हम पेड़ नहीं लगाएंगे . हमारा  पर्यावरण ठीक नहीं होगा दोस्तों आज जो देश मै इतना development होता है. rod बनती है . तो उसमे कितने सारे बड़े- बड़े पेड़ कट जाते है.

और दोस्तों आप कल्पना भी नहीं कर पाते होंगे की एक पेड़ को उगने  मै कितना समय लगता है और उसे बढ़ा करने मै कितनी मेहनत लगती है तो अब हर इंसान को पेड़ लगाना है. कितने जितने आप लगा सके उतने  लगाए हर पेड़ नहीं बढ़ेगा पर कुछ तो बढ़ेंगे तो हमे अगर दुनिया मै Global warming को रोकना है तो हमे पेड़ लगाना है. जिससे हमारा पर्यावरण भी ठीक रहेगा.

5 – industries का योगदान –

दोस्तों हमारी दुनिया के पर्यावरण को स्वस्थ बनाने में हमारी इंडस्ट्रीज का बहुत बड़ा योगदान होता है. बहुत फेक्ट्रियो मै धुवा निकलता है. जिससे वो हवा में मिलता है, और प्रदूषण का कारण  बनता है. और बहुत जगहे से खराब पानी निकलता है. जिससे भी हमारी नदियों का पानी खराब होता है.

तो दोस्तों हमारी फेक्ट्रियो को ऐसी वयवस्था करनी होगी जिससे उनमे से निकलने वाले हवा पानी को कही एक जगह निकाला जा सके और वो हमारे वातावरण और हमारे पर्यावरण को खराब ना करे और हम ये उपाय करेंगे तो हमारा पर्यावरण भी ठीक रहेगा , और दुनिया मै Global warming का खतरा भी कम होगा.

6 – लोगो में जागरूकता –

दोस्तों Global warming और पर्यावरण को स्वस्थ बनाने में सबसे अहम और जरूरी बात ये है की लोगो में पर्यावरण के प्रति जागरूकता आनी  चाहिए , जिससे वो लोग अपनी प्रकृति और पर्यावरण के बारे मै अच्छा सोचे उसे बिगाड़े नहीं . आज की दुनिया मै लोगो को कोई बात बतानी होया कुछ सीखना होतो उन्हें कर के बताना होगा तो हमे लोगो को जागरूक  करने के लिए ऐसे अभियान चलना है.

जिसे देख कर लोगो को समझ में आए की हम जो ऐसे छोटे – छोटे काम करते है. जैसे गंदगी करते है या पेड़ काटते है. या ऐसे बहुत काम जिससे पर्यावरण को नुकसान होता है वो नहीं करे हमे कूड़ा नहीं जलाना चाहिए जिसका धुवा पर्यावरण मै मिलता है . और दोस्तों ऐसे बहुत काम है, तो हमे लोगो में जागरूकता लानी होगी. तभी हम  Global warming  से बच पाएंगे और तभी हमारा पर्यावरण ठीक रहेगा.

7 – सदैव सचेत रहे –

प्रकृति को सुरक्षित रखने का यह एक बहुत अच्छा तरीका है की हमे प्रकृति के प्रति सदैव सचेत रहना होगा मतलब यदि हम कहि भी ऐसा कोई काम होते हुए देखे जिससे हमारे वातावरण को कोई नुकसान होता है तो हमे उसे रोकना होगा यदि हमारे से ना रुके तो हमे उसके लिए सरकार की मदद लेना चाहिए याने यदि कही पेड़ कटते हो जो बहुत बुरा काम है, हमे उसे रोकने का प्रयास करना चाहिए ताकि उससे हमारी प्रकृति बची रहे कहि ऐसी जगह कोई कूड़ा जलता हो तो हमे उसे रोकना होगा जिससे हमारी हवा शुद्ध रहे और हम साफ हवा में साँस ले सके तो दोस्तों इसके लिए हमे सदैव सचेत रहने की जरूरत है.

देश की सरकारों  को और जनता को Global warming को रोकने के क्या प्रयास करना चाहिए.

1 – सरकारों  को कदम उठाने होंगे –

दोस्तों Global warming क्या है और इसको रोकने के उपाय क्या है ” उसके अन्तर्गन में आपको बताता हु. की हमारे देश और दुनिया के हर देश को कुछ ऐसे नियम बनाने चाहिए जिससे पॉलुशन कण्ट्रोल हो और भी हमारी प्रकृति को नुकसान ना हो  क्योंकी सरकार के under में हर काम रहता है. सरकार हर privet sector कोभी दबा सकती है जैसे किसी इंडस्टी या कारखाने को जो धुवा फेला रहा है या गंदा पानी निकाल रहा है . ऐसे प्रयास से Global warming का खतरा कम होगा .

2 – परमाणु कार्यक्रम पर रोक लगाए –

दोस्तों ” Global warming क्या है और इसको रोकने के उपाय क्या है ” उसके लिए हर देश की सरकारों को ये कदम उठाना बहुत ही जरूरी है . की जो – जो देश परमाणु बोम का अविष्कार कर रहे है. उसे रोका जाये और परमाणु में सब मिसाइल्स वगैरह जिनका टेस्ट किया जाता है.

और टेस्ट करने में बहुत विस्फोट और बहुत धुवा  निकलता है , जिससे हमे बहुत नुकसान होता है और हमारी प्रकृति पर बहुत बुरा असर होता है . और आज – कल तो दुनिया में बोम   बनाने की जैसे होड़ लगी है हर देश अपने लिए नए – नए अविष्कार कर रहा है . और यह आगे जाकर बहुत घातक सावित होने वाला है . और Global warming में इसका बहुत  बड़ा योगदान होगा .

3 – मशीनरी पर control करे-

दोस्तों ” Global warming क्या है और इसको रोकने के उपाय क्या है ” ये भी एक बहुत बड़ा उपाय है की हमारे देश में या दुनिया के हर देश में बहुत सी मशीनरी बनती जारही है . और कई तो अच्छी होती है मतलब Pollution Control करती है. और कई तो इतनी खराब होती है की जिनके द्वारा हमारे वातावरण और हमारे पर्यावरण को बहुत नुकसान होता जारहा है . और ये सच है की आज के दौर  में कम्पनिया इन बातो का ध्यान रखती है.

मशीनों से  इंसानो और प्रकृति को कोई नुकसान ना हो पर आज भी हर जगह ऐसी मशीनरी आपको देखने को मिल जाएगी जो बहुत खराब होती है. जैसे पुराने इंजीन होते है. जो बहुत आवाज भी करते है , और धुवा भी बहुत फेकते है, और कई प्रकार का नुकसान करते है तो हमे ऐसी मशीनों को बंद कर देना चाहिए और सरकार को इसे  बनाने पर रोक लगाना होंगी . तभी हम आगे जाके Global warming के खतरे  से बच  पाएंगे .

4 – और भी नए कानून बने –

दोस्तों हमारे   देश में जो pollution और प्रकृति को बिगाड़ने के जो काम होरहे है. उसको रोकने के लिए हमारी सरकारों को कई नए कानून बनाने चाहिए वो कानून भलेही कड़े हो , मतलब कोई इंसान अगर ऐसा काम करता है. जिससे प्रकृति को नुकसान हो रहा है. तो ऐसे इंसान को एक बार तो समझाये पर वो अगर दोबारा ऐसी गलती करे तो उसे सजा भी मिलनी चाहिए .

दोस्तों आज का हमारा इंसान इतना बिगड़ गया है, की सीदे समझने पर तो कोई समझता ही नहीं मतलब जबतक सजा नहीं मिले तबतक कोई नहीं सुधरता है .और अगर किसी एक को सजा मिली तो उसे देख कर दस लोग अपने आप ही सुधर जाते है .तो हमे Global warming के खतरे को रोकने के लिए कुछ कानून या यु कहु कड़े कानून बनाने होंगे.

5 – जनता को सरकार का साथ देना होगा –

मतलब हमे सरकार का साथ देना होगा कैसे दोस्तों सरकार तो नियम कायदे और कई सारे कानून बना देती है . पर उसे जमीनी स्तर तक पहुंचाने में हम लोगो का काम है , मतलब देश की जनता का योगदान होता है की  उस कानून को Apply करने का याने लागु  करने का और उस हिसाब से चलने का काम हम देश की जनता का होता है.

और उसमे सब आगये इस देश में जो रहता है . सरकार बलेही बड़े – बड़े कानून बनादे पर जबतक हम उन्हें Follow नहीं करेंगे तो तब तक उन कानूनों का कोई फायदा नहीं है.  और हमे ये काम पूरी जिम्मेदारी से करना होंगे तभी हम दुनिया से और अपने देश से Global warming का खतरा दूर कर सकते है.

6 – जनता को उनकी Marketing करनी होंगी –

दोस्तों जैसे देश में कोई सुधार के नियम या कानून बनते है. तो उनका हर इंसान को पता नहीं रहता है . मानलो हम पड़े – लिखे है और हम टीवी और समाचार और paper पढ़ते है . और देश में ऐसे भी कई लोग है जिसे किसी प्रकार की news से कोई मतलब नहीं होता तो यातो उसे पता नहीं चलती या वो खुद पता नहीं करना चाहता

तो दोस्तों ऐसे में हमे ये करना होगा की हमे अपने कुछ दोस्तों को मिलाकर एक team बनानी होगी जो ये काम करे की जनता को सरकार के नियम कायदे और कानून समझाये सरकार की योजनाए समझाये और हमारा  देश के नागरिक होने के नाते ये कर्तव्य है. की हम देश का भला सोचे और अपने देश को किसी भी प्रकार के Global warming के खतरे से बचाये .

7 – सरकार  और जनता को Technology का सहारा लेना चाहिए  –

मित्रो  ” Global warming क्या है और इसको रोकने के उपाय क्या है ” उसके लिए एक बहुत ही बढ़िया तरीका है की आज  – Indian Government और दुनिया में ऐसे – ऐसे उपाय किये जारहे है जिनसे हम Global warming के खतरे से बच सकते है . और हमारी सरकार भी कई कानून बना रही है . तो हमे इन कानूनों की जानकारी जनता तक पहुंचाने के लिए Technology का सहारा लेना चाहिए.

कैसे दोस्तों आज का जमाना शोसल  मीडिया का जमाना है . और हर आदमी या हर इंसान technology से जुड़ा रहता है . सब के हाथ में smart phone है, आज के दौर में एक मेसेज दूसरे तक पहुंचना बहुत ही सरल  और आसान काम होगया है . तो ऐसे में सरकार को और हमे भी इस technology का सहारा लेना होगा. ताकि हम हमारी बातो को जल्दी – जल्दी लोगो तक पहुंचा सके और हम हमारे देश को और इस दुनिया को  Global warming से बचा सके .

मनुष्य की Life में Global Warming से होने वाले 10 नुकसान –
1 – हम ताजा हवा में सास नहीं ले पाएंगे.
2 – हमे पिने के लिए स्व्च्छ पानी भी नसीब नहीं होगा.
3 – फसले पैदा होना बन्द हो जाएगी.
4 – लोगो का घर से निकलना मुश्किल हो जायेगा.
5 – कभी भी मौसम बदलने लगेगा.
6 – जैविक वस्तुए मिलना बन्द हो जाएगी.
7 – कभी भी किसी समय भी कुछ भी हो सकता है.
8 – हमारे संसाधन का काम करना बन्द करदेंगे.
9 – इंसान का भविष्य सुरक्षित नहीं रहेगा.
10 – हम कई तरह की बीमारियों की चपेट में भी आ सकते है.

दोस्तों मैने आपको बताया  है ” Global warming क्या है और इसको रोकने के उपाय क्या है ” तो अगर आपको मेरे द्वारा बताये गए उपाय पसंद आए तो आप इसे जरूर follow करे और अपनी प्रकृति और अपनी दुनिया को किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा से बचाये. 

और दोस्तों आपको ये post ” Global warming क्या है और इसको रोकने के उपाय क्या है ” केसी लगी pliz हमे बताये और में आशा करता हु, की मेरे द्वारा दिए गए Global warming को रोकने के उपाय आपको जरूर पसंद आएंगे और आप भी अपने आस – पास के लोगो और अपने दोस्तों को जरूर जागरूक करेंगे और उनको भी जानकारी देंगे. और सुरक्षित रहेंगे. 

और आप इस post ” Global warming क्या है और इसको रोकने के उपाय क्या है “से Related अपनी जानकारिया और अपने सुझाव हमे Comments कर के बता सकते है.  हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.