Food Poisoning क्या है इससे कैसे बचे

Food Poisoning क्या है इससे कैसे बचे

 

 

दोस्तों हम लोग हमारे जीवन में सबसे ज्यादा एक काम के शौकीन होते है . और वो है खाना , खाना और कभी – कभी हम लोग ज्यादा खाना  खा लेते है , जिससे हमारे पेट में कई तरह की Problem हो जाती है . और इसलिए आज में यह post ” food poisoning क्या है इससे कैसे बचे ” लाया हु ,

 

जिसे पड़ कर आपको खाना कितना खाना चाहिए उसके बारे में पता चलेगा .

 

दोस्तों भगवान ने इंसान के शरीर  में एक अंग बनाया है. जो अन्य सभी जिव – जन्तुवो से  अधिव active रहता है . और वो क्या है वो है इंसान की जीभ हमारी जीभ  इतनी खतरनाक है की ये कही भी कुछ खाना देखकर लप – लपाने लगती है . इसे खाने  की खुशबु आजाती है .

 

पर दोस्तों होता यह है की हम जब खाना खाते है . तो हमे खाने का test जीभ में आता है पर उसका परिणाम हमारे पेट को भुगतना पड़ता है .

 

Food Poisoning क्या है इससे कैसे बचे:

 

और हम स्वाद के अनुसार जब खाने लगते है तो हम ये भी नहीं जानते  की हम ने कितना खाना खा लिया है और हमे ज्यादा खाने से क्या problem होगी दोस्तों ज्यादा खाने से पेट में जो problem होती है . उसे कहते है . food poisoning और food poisoning में यह होता है की हमे . पहले तो खट्टी डकारे आती है .

 

और बाद में उलटी के साथ दस्त लगते है और यह है की हम एक दिन के ज्यादा खाने की वजह से अगले चार दिन तक ठीक से नहीं खा पाते जब – तक food poisoning ठीक ना हो जाये .

 

Also Real – शरीर को व्यसन (नशे) से बचाये

 

Also Real – हम अपनी आँखों की Care कैसे करे

 

Also Real – हमे देसी खाना क्यों खाना चाहिए

 

Also Real – BENEFITS OF MORNING WALK

 

Also Real – जीवन में योग का महत्व

 

दोस्तों क्या आप  को  पता है की इंसान की सारी  बीमारिया पेट से ही  शुरू होती है . इस लिए   हमे हमारे पेट को अच्छा  साफ  स्व्च्छ  रखना है . जिससे हम किसी  भी प्रकार  की बीमारियों से बच सके और इसके लिए हमे हमारे खाने पर नियंत्रण रखना होगा .

 

की हमे किसी प्रकार की food poisoning ना हो दोस्तों poisoning का मतलब जहर होता है . जब तक हम स्वाद से खाते है तब तक तो ठीक है . मगर ज्यादा खाने से खाना जहर भी बन जाता है .

 

और फिर आपको तो पता ही है की जहर का शरीर में कैसा असर होता है . अगर खाना जहर बनेगा तो हमे उसका परिणाम भुगतना ही पड़ेगा . तो हमे इससे बचने के लिए कम खाना  चाहिए .

 

दोस्तों हमारे साथ ऐसा होता है की और में आपको यह भी बतादू की ये food poisoning रोज नहीं होती ये कभी – कभी होती है . क्या होता है की हम जब ऐसी जगह खाने जाते है जहा हम ज्यादा खा लेते है . तो हमे उस समय food poisoning की समस्या  हो सकती है .

 

जैसे हम डेली तो घर पर खाना खाते है . मगर जब हमे कही शादी में जाना होता है . या हम कही party में जाते है तो वहा हम खाने का ध्यान नहीं रखते की हमने कितना खाना खा लिया है . और अधिक खाने की वजह से हमे food poisoning होने का डर रहता है . तो दोस्तों आप आगेसे कही party में जाये तो आप खाने का विशेष ध्यान रखे की आपको क्या कितना खाना है . जिससे आपको आगे जाके पेट की समस्या का सामना नहीं करना पड़े .

 

दोस्तों हम इंसानो की कई प्रकार की फेवरेट चीज होती है या ने फेवरेट डिश और वो हमे रोज तो वो खाने को मिलती नहीं. और अगर हमे जिस दिन वो खाने को मिल जाये तो फिर क्या आव देखा ना ताव बस हम उस पर टूट पड़ते है . हम कितना खा लेते है हम उसका कोई ध्यान नहीं रखते . हम तब तक नहीं रुकते जब तक हमारा पेट पूरी तरह या ऊपर तक  नहीं भर जाये . और ये हर इंसान के साथ होता है . तो हम अगर कही जाये तो हमे अपने खाने पर Control रखना होगा .

 

और दोस्तों food poisoning होने का दूसरा भी कारण  है . जैसे हम ऐसा खाना खा लेते है. जो खराब हो मतलब बासी खाना या ऐसा खाना जो जल्दी ख़राब हो जाता है . तो हमे उसे खाने से भी food poisoning हो सकती है . जैसे आपके घर में कोई खाने की वस्तु फ्रीज  में दो दिन से रखी है और आपने ध्यान नहीं दिया तो उससे आपको food poisoning हो सकती है .

 

और दोस्तों यह समस्या अधिकतर मिठाइयों में होती है . और खासकर मावे से बनी मिठाइयों में क्यों की ये  मिठाईया जल्दी खराब होती है , तो हमे हमेशा मिठाई खाने  में भी ध्यान रखना होगा की वो कब की बनी हुई है जिससे हमे food poisoning का खतरा नहीं हो . और खासकर बाहर की  मिठाइयों में

 

दोस्तों मैने आपको बताया ना की हमारी जीभ दिन भर लप – लपाती रहती हैं . मगर हमे हमारे पेट के लिए हमारी जीभ को Control में रखना होगा . और खाना इतना भी ना खाये की जिससे हमे बाद में तलिफ़ हो और  एक बात और की आप हमेशा रात को सोते वक्त कम खाये .

 

तो दोस्तों आपको ये post ” food poisoning क्या है इससे कैसे बचे ” आपको कैसी लगी pliz हमे बताये . और में चाहता हु . की आप अपने जीवन में खाने का ध्यान रखे और और अपने पेट को स्वस्थ रखे . और आप इस post से Related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.