Flag day india सशस्त्र सेना झंडा दिवस

हेलो दोस्तों

Flag day india सशस्त्र सेना झंडा दिवस आज में ये post आपके लिए लाया हु , जो आपको बहुत पसंद आएगी

 

Flag day india  सशस्त्र सेना झंडा दिवस

दोस्तों  आप जानते हे , हमारी इंडियन आर्मी का फ्लेग डे (सशस्त्र सेना झंडा दिवस) आने वाला हे , जो ७ दिसम्बर को मनाया जाता हे , दोस्तों इस दिन सशस्त्र सेना झंडा दिवस या झंडा दिवस (फ्लेग डे) भारतीय सशस्त्र बलो के कर्मियों के कल्याण हेतु भारत कि जनता से धन का संग्रह के प्रति समर्पित एक दिन मनाया जाता हे ! यह सन १९४९ से ७ दिसम्बर को भारत मै प्रतिवर्ष मनाया जाता हे !

 

यह दिन क्यों मनाया जाता है –

इस कार्यक्रम को सशस्त्र सेना ध्वज के रूप मै मनाया जाता है , क्यों कि इस दिन का उद्देश्य पुरे भारत मै लोगो से भारतीय विशेष रंगीन झंडे , लेबल और स्टिकर बेचकर धन एकत्रित करना था ! अब यह राष्ट्रीय जीवन के कल्याण के लिए भारत मै एक प्रतिष्ठित वार्षिक उत्स्व बन गया है , दोस्तों इसमें जो युद्ध पीड़ित है उनके पुनर्वास , और सशस्त्र सेनाओ और उनके परिवारों के मदद करने के साथ – साथ पूर्व के सेनिको और उनके परिवार कि मदद करता है !

 

Flag day india सशस्त्र सेना झंडा दिवस:

 

देश कि रक्षा करते हुए नौसेना , सेना और वायु सेना मै सेवा करने वाले कार्मिक (सैनिक) अपने जीवन के बारे मै कभी नहीं सोचते है ! सन १९६२ मै चीनी हिंसा , भारत – पाकिस्तान संघर्ष १९६५ और १९७१ ,तथा कारगिल युद्ध १९९८ और इनमे

 

भारतीय सेना के कई सेनिको ने अपना सब कुछ खो दिया दोस्तों इन युद्धों से भारत के कई घर टूट गए थे , और कई सैनिक विकलांग हो गए थे ! दोस्तों इस लिए भारत मै इस झंडा दिवस का महत्व उन पीड़ितों के जीवन मै बहुत उम्मीदे लाता है , जिनने देश के लिए अपनी जिंदगी कुर्बान करदी !

 

Flag day india सशस्त्र सेना झंडा दिवस

 

सशस्त्र सेना ध्वज दिवस समारोह भारत के लोगो और सशस्त्र बलो के कर्मचारियों के बिच सांस्कृत  बंधन को

मजबूत करता है , यह समारोह भारतीय सशस्त्र बलो के सेवारत कर्मियों के कल्याण को बढ़ाने मै एक महान भूमिका निभाता है , इस लिए हम झंडा दिवस मनाते है !

 

सशस्त्र सेना झंडा दिवस का इतिहास   –

 

दोस्तों प्रथम  विश्व  युद्ध , जिसे  हर वर्ष ११ नवम्बर को एक युद्धविधि दिवस के रूप में मनाया जाता हे , और पोस्ता दिवस माना जाता हे , क्योकि पॉपपी के स्मृति चिन्ह पूर्व सेना के साथ – साथ उनके रिश्तेदारों के लाभ के लिए संचालित  किये जाते थे ! लेकिन यह  दिन देश की स्वतंत्रता के लिए असंगत था , इसलिए ब्रिटिश अधिकार से स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद , भारत सरकार ने सेना के पुरुषो और उनके रिश्तेदारों के प्रति ध्यान देने का निर्णय लिया था !

 

रक्षा मंत्रालय ने २८ अगस्त १९४९ में विशेष आयोग के तहत फैसला किया था की ७ दिसम्बर को एक ध्वज दिवस मनाया जायेगा , जिसमे आम लोगो से धन एकत्रित करने के लिए भारत के झंडे को कर्मचारियों के कल्याण के लिए बेचा जायेगा !

 

Also Read-जवाहरलाल नेहरू के 15 अनमोल विचार

Also Read-कोन है – Mr PT क्या आप जानते है

 

सशस्त्र बल , भारत में सेना के लोग भारतीय लोगो की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए अपना कर्तव्य निभाते हे , इसलिए सेना का  भी आम लोगो के प्रति  कर्तव्य हे जो युद्ध में अपने जीवन का त्याग करने के लिए तैयार हे !

 

दोस्तों आप से कहु अगर हम अपने घर में आज सेफ और सुरक्षित हे , तो बस हम हमारे सेनिको की वजह से अगर वो नहीं तो हम नहीं दोस्तों हमे हर मोके पे सेनिको का हौसला बढ़ाना चाहिए ताकि वो हमारे देश के दुश्मनो को सबक सीखा सके और हम सुरक्षित रह सके हमे भी उनके लिए कुछ न कुछ करना चाहिए

 

दोस्तों इस फ्लेग डे (झंडा दिवस) पे आप से जो भी बने आप अपने देश के फोजियो और उनकी फेमेलिस की मदत  करे मेरे द्वारा अगर आप तक ये बात पहुंचे तो आप कुछ न कुछ जरूर कॉन्ट्रिब्यूट करे !

 

तो दोस्तों आप कोये पोस्ट Flag day india सशस्त्र सेना झंडा दिवस केसी लगी प्लीज़ मुझे बताये और इसमें जो मेसेज दिया गया हे , प्लीज़ उसे फॉलो करे

 

धन्यवाद

विजय पटेल

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.