Exam Special जीवन मै पढ़ाई – लिखाई जरूरी नहीं है

Exam Special

जीवन मै पढ़ाई - लिखाई जरूरी नहीं है

 

दोस्तों क्या इंसान अच्छा पढ़ – लिख कर ही अपने जीवन मै success होता है . या नहीं तो आज मै आपको इस post  ”  जीवन मै पढ़ाई – लिखाई जरूरी नहीं है ” मै आपको बताऊंगा की पढ़ाई – लिखाई हमारे लिए कितनी जरूरी है . या नहीं .

 

दोस्तों हमारे देश मै खासकर यह होता है की कोई बच्चा पैदा होता है . तभी से उसके माँ – बाप उसके  लिए काम decide  कर लेते है. अर्थात  हमारा बच्चा बड़ा होके क्या बनेगा यह सोचने लगते है . और वो बच्चा जैसे ही 3  साल का होता है . तो उसे School  भेज देते है .

 

और बेचारा दिन रात पढ़ाई करता है . और जीवन मै 15  – 20  साल पढ़ाई करता है . और फिर कोई काम या कोई job  ढूंढ़ता है . और बाकी जिंदगी उस job  को करने मै निकाल देता है . याने एक average  जीवन जीता  है .

 

और मै आप को कह रहा हु, की पढ़ाई – लिखाई जरूरी नहीं है . वो क्यों दोस्तों मै आपसे एक प्रश्न पूछता हु , की आप जो सफल लोगो को  देखते है. क्या वो भी इतने पड़े – लिखे है . जितने हम पड़ते है . आप दुनिया मै ऐसे कई उदाहरण देखेंगे जिन्होंने 12th के बाद से ही अपना Business  start  किया और आज सारी दुनिया मै वो अपनी छाप छोड़ रहे है .

 

जीवन मै पढ़ाई – लिखाई जरूरी नहीं है:

 

दोस्तों अपने मार्क जुगरबर्ग का नाम तो सुनाही होगा . की जिन्होंने कितनी कम पढ़ाई करी है और वो आज दुनिया के Top  पोजीशन  पर बैठे है . और STEVE JOBS का नाम भी आपने सुना होगा . जो Apple के Founder है ,   उन्होंने भी बहुत कम पढ़ाई करी है . तो क्या ये लोग सफल नहीं है . क्या ये कामयाब नहीं हुए .

 

Also Read – Koshish ka phal कोशिश का फल

 

पर मैने देखा है की हम लोग हमारे बच्चो पर बहुत ज्यादा पढ़ाई का प्रेशर डाल देते है. जिससे उनका दिमाग और भंड हो जाता है . हम अगर बचपन से ही अपने बच्चे  के दिमाग मै बैठा देते है. की तूझे बढ़ा होके Doctor  बनना है . या वकील बनना है . तो उसका दिमाग बस उसी के इर्द – गिर्द घूमेगा वो Doctor  या वकील के आलावा कुछ और सोच ही नहीं पायेगा .

 

Also Read – अपने आप को पहचाने

 

तो हमे ऐसा नहीं करना है हमे आपने बच्चो  को free  mind  पढ़ाई करवानी है. उनको कभी numbers  के लिए डांटे  नहीं जितने आए उतने मै संतुष्ट रहे . और उसे आगे के लिए Motivet  करे नाकी उसपर चिल्लाये हम अपने बच्चो पर चिल्लाते है. या उन्हें डाटते है तो और उनका दिमाग नहीं चलता और वो और ज्यादा प्रेशर लेते है.

 

Also Read – ऐ मेरी जिंदगी

 

जो उनके भविष्य के लिए अच्छी बात नहीं है हमे हमारे बच्चो को प्रेशर से दूर रखना है . ताकी जिससे वो अच्छा सोंचे  उनका दिमाग चले  और भविष्य मै एक सफल इंसान बने .

 

Also Read – Anubhav ka mehtav अनुभव का महत्व

 

और आपने कई और भी ऐसे सफल इंसान देखे होंगे जो कम पड़े – लिखे है, आप ज्यादा दूर नहीं जाव आप अगर किसी गांव मै रहते है तो वहा भी आपको दो – चार ऐसे लोग मिल जायेगे जो अपना business  करते है . और अच्छा पैसा कमाते है . क्या उन्होंने अपनी Life  मै बहुत पढ़ाई करी क्या वो भी किसी Collage  मै गए या उन्होंने भी कोई Degree  ली है . जो आज इतना पैसा कमाते है .

 

Also Read – किसी का दिल ना दुखाये

 

और मै यह भी नहीं कहता की पढ़ाई – लिखाई बिलकुल भी जरूरी नहीं है . मगर आप ये नहीं सोचे . की मैने पढ़ाई नहीं करी तो अब मै कुछ नहीं कर पाउँगा . जैसे मानलो आप अभी 40  साल के है . और आप ज्यादा पड़े नहीं है बस 12th पास है . और आपको कोई खास job  भी नहीं मिली तो आप फिर भी ये नहीं सोचे की मैने ज्यादा पढ़ाई नहीं करी तो मै जीवन मै कभी सफल नहीं हो पाउँगा .

 

Also Read – परिस्तिथि को अपने पक्ष में कैसे करे

 

ऐसा सोच कर आप आपने को निचे गिरते है . और  हमेशा छोटा ही रहुगा . ये भी नहीं सोचे  नहीं दोस्तों आपकी किस्मत कब बदल जाये इसका कोई भरोसा नहीं है. बस हमे मेहनत करना है आप जोभी काम करे बड़ा या छोटा आप उसमे आगे बढ़ने की कोशिश करे और आप ऐसा करेंगे तो आप भी दुनिया के सफलतम लोगो मै गिने जायेगे .

 

और दोस्तों हमारे देश के प्रधान मंत्री भी आज – कल Exam के ऊपर बात करते है . की बच्चो को Exam का stress नहीं लेना चाहिए . और माँ – बाप को भी उनका ख्याल करना चाहिए उन्हे अच्छे से सिखाना चाहिए .

 

Also Read – एक छेद भी जहाज डुबो सकता है

 

दोस्तों ये मेरा अपना अनुभव मै आपको बताता हु , की मैने जितने भी business man  या व्यापारी लोग देखे है. जो बहुत पैसा कमाते है वो ज्यादा पड़े लिखे नहीं है . बस उन्होंने जरूरत की ही पढ़ाई करी है . पर उन्होंने आपने काम के प्रति मेहनत अच्छी करी है जिससे वो लोग सफल हुए उन्होंने सफलता प्राप्त करी है . और ये लोग आपने यहा काम मरने के लिए CA को रखते है . बड़े – बड़े पड़े लिखे लोगो को job  देते है .

 

आप अपने देश मै नेतावो को देखो आपको कोई नेता ज्यादा पढ़ा – लिखा नहीं मिलेगा . पर आज वो कितने सफल है. वो अपने नीचे IS  , IPS  को रखते है . ये लोग इन्हे सलाम ठोकते है . और ये अगर पढ़ाई के चक्कर मै रहते . और कुछ नहीं  कर पाते तो आज ना नेता बन पाते और नाही जीवन मै सफल हो पाते इसलिए आप जहा है जैसे है अच्छे है .

 

अपने को कोसे नहीं . हर इंसान पढ़ना चाहता है, पर सबके जीवन मै कुछ परिस्थितिया आती है जिससे वो आगे नहीं पढ़ पाता किसी को पैसे की दिक्कत होती है , तो किसी को परिवार की पर मेहनत करना आपके हाथ मेहे मेहनत से आप पड़े – लिखे को भी पीछे कर सकते है . और खुद जीवन मै सफलता को पा सकते है . इसलिए अपनी मेहनत पर भरोसा रखे . और जीवन मै आगे बढ़ते चले .

 

और ये बाते आप जीवन मै ध्यान रखे और मै आपको फिर कहुगा – की आप अपने बच्चो पर भी पढ़ाई करने का प्रेशर नहीं बनाये ये भी नहीं की आप उनपर ध्यान रखना ही छोड़दे नहीं . जैसे आपका बच्चा 60 % लाया तो आप उसे ये कहकर नहीं डांटे  की तेरा दोस्त तो 80 % लाया है तू  इतने  कम क्यों लाया आप उसे हजार बात ना सुनाये .

 

नहीं आप उसे कहे की बेटा जो लाया वो ठीक है , और आगे से अच्छी मेहनत करने की कोशिश करो जिससे उसको भी अच्छा लगेगा और वो आगे जरूर अच्छी मेहनत करेगा .

 

और दोस्तों मै आपको अपना उदाहरण देता हु , मै भी एक एवरेज student था . मुझे तो 55 % से ज्यादा कभी आए ही नहीं और मेरी Class  मै ऐसे भी कई बच्चे थे . जो उस समय 80 % तक लाते थे . पर आज वो 80 % वाले अपने जीवन मै कुछ नहीं कर पाए ना उनकी कोई अच्छी job  लगी ना कोई Business  करते है .

 

तो आप भी टेंशन ना ले आपका भविष्य आपके हाथ मै नहीं है . वो तो किधर चला जाये ये कोई नहीं बता सकता . बस आप खुद पर और अपनी मेहनत पर विश्वास रखे . पढ़ाई – लिखाई का ज्यादा टेंशन ना ले .

 

तो दोस्तों आपको यह post  ” जीवन मै पढ़ाई – लिखाई जरूरी नहीं है ” कैसी लगी pliz  हमे बताये और मै आशा करता हु , की आप भी अपने दिमाग मै पढ़ाई का stress  नहीं रखेंगे अपने Mind  को Free रखेंगे . और अपने भविष्य की भी कोई टेंशन नहीं लेंगे आगे जो होना है वो तो होगा . बस आप आज मे  जिए और खूब मेहनत करे .

 

और आप इस पोस्ट से Related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता  सकते है  हमे आपके Comments का इंतजार  रहेगा  .

 

धन्यवाद

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.