एक सफल Blogger बनना है तो इन 7 बातो का ध्यान रखे

एक सफल Blogger बनना है तो इन 7 बातो का ध्यान रखे

एक सफल Blogger बनना है तो इन 7 बातो का ध्यान रखे – दोस्तों आज कल Blog बनाकर Blogging करना बहुत ही आम बात हो गई है जिसे देखो वो Blogger बनने की सोचता है पर Success  कुछ ही लोग होते है Blogging Field में सफलता प्राप्त करना कोई आसान काम नहीं है इसमें मेहनत के साथ – साथ दिमाग की भी बहुत आवश्यकता है.

दोस्तों आपने कोई रेस देखी होगी जैसे कोई रेस होती है उसमे कई लोग अपना भाग्य आजमाते है सभी अपनी शक्ति का पर्दर्शन करते है पर जीतता तो वही है जिसने अपने काम में कड़ी मेहनत और कठोर परिश्रम किया होता है और जो अपने काम पर अपनी रेस की तैयारी पर सही तरिके से ध्यान नहीं देता वो रेस में पीछे छूट जाता है.

दोस्तों आज के दौर में हर किसी इंसान को पैसे की जरूरत है और यह कहना भी गलत नहीं होगा की पैसा इंसान की सबसे बड़ी जरूरत बन गया है. और दुनिया में पैसे कमाने के भी कई स्त्रोत है कुछ लोग Business करते है तो कुछ लोग job करते है तो कुछ लोग कोई अन्य काम करते है. पर सब का उद्देश्य यही रहता की वो खूब सारे पैसे कमाए और उसी में Blogging भी ऐसी ही Field है जिसमे काम करके हम Online पैसे कमा सकते है. और इससे हमे किसी दूसरे के काम करने से भी आजादी मिल सकती है.

तो दोस्तों Blogging का भी ऐसा ही है इसमें भी कई लोग अपना भाग्य आजमाते है पर कुछ लोग बिच मेही इसे छोड़ देते है दोस्तों Blogging एक ऐसा Work है जिसमे इंसान को बहुत passions रखना पड़ता है जैसे कोई इंसान कोई Job  करता है तो उसमे उसे महीने पर तनख्वाह मिलती है पर Blogging में आपको बहुत मेहनत और लगन रखना पड़ती है तब कहि जाकर आपको उसमे इनकम होती है और उसके लिए भी काफी वक्त गुजर जाता है. और इस बिच जो लोग ठीके रहते है उनको सफलता मिलती है.

 

एक सफल Blogger बनना है तो इन 7 बातो का ध्यान रखे”

दोस्तों हम अगर खुद के लिए Blogging में Career चुनते है तो उसमे हमे कई तरह के फायदे भी मिलते है .

 

1 – दोस्तों हर इंसान अपने लिए अच्छी कमाई चाहता है जो हम Blogging के द्वारा अच्छी कमाई सकते है .

2 – और कुछ लोग किसी के अंडर काम नहीं करना चाहते तो हम इसमें खुद के बोस बन सकते है.

3 – और हमे अपने काम में किसी तरह का प्रेशर भी नहीं रहता जब मर्जी किया.

4 – हमे किसी पर्टिकुलर Office  में जाने की जरूरत नहीं होती हम कही से भी अपने Laptop से अपना Work कर सकते है.

5 – इसके लिए हमे बस Internet की जरूरत होती है और और कुछ लोग तो अपने Mobile  या टेबलेट से भी blogging करते है.

6 – हम अपने मर्जी का काम करते है और अपनी बात लोगो को बता सकते है.

7 – हमे नई – नई चीजे सिखने को मिलती है.

8 – और दुनिया में आपकी पहचान बनती है.

दोस्तों जैसा की मैने आपको ऊपर blogging के फायदे बताये तो इनको देख कर कोइ भी इंसान अपना blog बनाने के बारे  मे सोचेगा लेकिन दोस्तों आप एक सच यह भी जानले की इस Field में सफलता का Ratio बहुत काम होता है. क्योकि हर रोज हजारो नए blogs बनते है. और अब इनकी कुल संख्या करोड़ो में है और जिसमे Hindi  और English  दोनों है लेकिन दोस्तों blogging  में कुछ ही लोग ऐसे है जो इस काम को अच्छे से कर पा रहे है. या आर्थिक रूप से इनमे सफल हो रहे है.

तो दोस्तों अब में आपको Blogging में success होने के कुछ Tips बताने जारहा हु जिनसे आप एक सफल Blogger बन सकते है और अपने लिए अच्छी Income जनरेट कर सकते है.

 

1 – Search Engine Optimization (SEO) –

SEO से यह मतलब है की आप अपने Blog  Posts  को ऐसे बनाये जिससे की Google  और Bing जैसे Search  Engines  में आपके Posts  को अच्छी Rank  मिल सके, जिससे वे Search  Result  में Top  पर आसके. दोस्तों आप Internet पर पढ़ कर या टेक्निकल ब्लोग्स को पड़ कर SEO के बारे में बहुत कुछ जान सकते है. यह कोई जादू की छड़ी नहीं है की छड़ी घुमाई और आप सिख गए इसमें आपको बहुत मेहनत और माइंड का इस्तेमाल करना पड़ता है. और आजकल SEO Experts भी होते है जो आपकी Website को Rank  करवाने में आपकी मदद करते है.

 

2 – Language Selection –

दोस्तों भाषा क्या है और हम किस भाषा में Expert है तो Blogging में भी ऐसा ही होता है आपको जो भाषा अच्छे से आती है आप उसी में लिखे आपको अगर हिन्दी आती है तो आप हिन्दी में ही लिखे ना की English  में और हिन्दी में blogging  करने में English  की तुलना में Income भी कम होती है.

एक अनुमान के मुताबिक 10,000 Indian visits = 500  USA visits

वही आप अगर English  में लिखते है तो आपको आपके Subject  पर पहले से  मौजूद हजारो Websites मिल जाएगी और आपको उसमे बहुत competition face  करना पड़ेगा. English  Sites  का CPC (cost per click) हिन्दी Sites  की तुलना में 3 तो 5 times  होता है. यानी अगर आपकी हिन्दी site  में 10  Adds  click हुए तो आप को 30 रूपये और उतने ही cliks English  sits में 150 रूपये तक मिल सकते है.

 

3 – Niche  –

दोस्तों Blogging में Topics  को निचे बोला जाता है. जैसे की आपका Game  पर Blog  है तो आपका Niche Game होगा, और दोस्तों दूसरे शब्दों में हम निचे को subject भी बोल सकते है. अगर आप Blogging  में सफल होना चाहते है. तो कभी multi niche blog ना बनाये, multi  niche कहने का मतलब यह हे की जिसमे बहुत सारे topic हो जैसे – spots, games, blogging, motivation अगर आप multi niche blog बनायेगे तो आपको मेहनत भी ज्यादा करनी पड़ती है और इसमें फेल होने की संभावना भी अधिक होती है.

 

4 – Writing Skills  –

दोस्तों Blogging में सफलता कैसे मिले उसके लिए सबसे जरूरी यह होता है की हमारी Writing Skills बहुत अच्छी होनी चाहिए And आपको High Quality Content मतलब हम जो समझाना चाहते है वो हमारे visitors को बड़े आसानी से समझ में आना चाहिए तो वो बार – बार आपके Blog पर आते है.

– और आप जो लिखे उसे पड़ कर लोगो को फायदा हो.

– spelling  mistakes  कम से कम हो.

– आप अपने Blog पर छोटे – छोटे पैराग्राफ्स लिखे जिससे पड़ने में आसानी हो.

– आम बोलचाल वाले शब्दों का प्रयोग करे.

– symbols का प्रयोग करे.

– और आप अपनी post  में Images को भी use करे.

दोस्तों जो लोग blogging  की शुरुवात करते है तो उसमे वो शुरुवात से ही अपनी Writing Skills को नहीं सुधार पाते पर धीरे – धीरे लिखते – लिखते हम हमारी Writing Skills को सुधार सकते है. मुझे भी शुरुवात में अच्छा लिखना नहीं आता था पर अब में भी अच्छे से लिख सकता हु.

5 –  Patience (धैर्य) –

दोस्तों Online Career बनाने के लिए हमे बहुत धैर्य रखना पड़ता है सब कुछ सिखने और जानने में Time लग जाता है. अगर आप चाह रहे है की आज शुरू करे और कल से पैसा आने लगे ऐसा नहीं होगा मैने आपको पहले भी बताया है इसमें पैसा कमाने में बहुत सय्यम   रखने की जरूरत होती है एक सफल Blogger बनने के लिए धैर्य की जरूरत होती है. दोस्तों जैसा मैने आपको बताया की Blogging  Field  में रोज बहुत लोग आते है मगर Income  नहीं होने की वजह से वो उसे 1 साल बाद बंद कर देते है सही मायने में Blogging  में 1-2 साल में ही पैसा आता है. और आप मेरी कहानी यह पड़ सकते है कैसे बना में एक Blogger मेरी पूरी कहानी

6 – Good Content With Speed  –

दोस्तों मैने आपको पहले भी बताया है की Blogging  में बहुत competition है और इसमें बने रहने के लिए हमे अपने काम में निरंतर सुधार और उसे निरंतर आगे बढ़ाते रहना पड़ेगा हम blogging किसके लिए करते है हम blogging करते है अपने रीडर्स के लिए की उन्हें हमारे Blog से अच्छी – अच्छी चीजे पड़ने को मिले आप ऐसा लिखे की जो व्यक्ति आपके  Blog या Website पर एक बार आए वो दोबारा भी आने पर मजबूर हो जाये और हमे Blog  को निरंतर update  भी करना पड़ेगा तभी हम टिक पाएंगे.

7 – Blog को Regular Updates करे –

हमे अपने Blog को Regular Updates करना होगा क्योकि ये हमारी Ranking  को अच्छा करता है. और Google  हमारी Site  को जल्दी से इंडेक्स करता है. किसी भी काम को करने के लिए Discipline बहुत जरूरी है. और दोस्तों Blogging में भी आपको Discipline way में अपने Blog को निरंतर update करना होता है. और आपको तो पता ही है की दुनिया में हर सेकंड में नए – नए Blog  बनते जारहे है. और इस Competition में खुद की जगह बनाने में बहुत मेहनत करनी पड़ेगी.

 

तो दोस्तों यह थे कुछ Blogging  Tips  जिससे आप एक सफल Blogger बन सकते है और अगर आप भी एक नए Blogger है या अपना Blog बनाना चाहते है तो आप इन points को जरूर पड़े और Follow करे ताकि आप भी अपने Blog में Success हो सके.

तो दोस्तों आपको यह post  ” एक सफल Blogger बनना है तो इन 7 बातो का ध्यान रखे ”  कैसी लगी pliz हमे बताये और में समझता हु की आप इसे जरूर Follow करेंगे और आपके पास भी कोई ऐसे Tips हो जिससे हमे Blogging में सफलता मिल सके तो आप हमे Comments  के माध्यम से भेज सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा.

Also Reads : –

एक Teacher का अपने Students को संदेश

75 Best Motivational Quotes In Hindi

सपने पूरा करो पर जिंदगी को भी जीते रहो

हम ऐसा क्या करे की दुनिया हमे याद करे

वो 7 आदते जो आपको success बनाती है

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.