एक अच्छा Business कैसे  Start करे

 

 

एक अच्छा Business कैसे  Start करे

 

दोस्तों मै आज आपके लिए एक बहुत ही उपयोगी post लाया हु ,

जिसका नाम है ” एक अच्छा Business कैसे  Start करे “.

 

आज मै आपको business कैसे  start करे उसके बारे मै Tips बताऊंगा तो आप इस post को बहुत ध्यान से पड़े अगर आप business start करने वाले है तो आपको यहा मेरे द्वारा  दी जाने वाली जानकारिया बहुत अच्छी  लगेगी .

 

दोस्तों आज के दौर मै हर इंसान business करना चाहता है. हर इंसान यही चाहता है की हमे किसी के under काम नहीं करना है . जैसे कोई नये – नये बच्चे अपनी पढ़ाई पूरी करके अब काम की तलाश मै है तो उनकी भी यही सोच है की हमे किसी के पास job नहीं करनी हमे तो अपना ही काम करना है.

 

तो दोस्तों आज कल के युवावो मै business की तरफ ज्यादा रुझान रहता है . हर युवा सोचता है की मै अपनी खुद की एक company दालु और अपना business  शुरू करू जिससे मै अपनी life मै आगे बढू तो उसके लिए हमे क्या करना होगा.

 

दोस्तों ये business वाली सोच तो हर इंसान या हर युवा मै रहती है. पर उनको सही guidance नहीं मिलता है जिसके कारण वो अपना काम सही तरिके से start नहीं कर पाते है . उन्हें ऐसे लोग नहीं  मिल पाते की उन्हें क्या business करना है और कैसा करना  है . पर कुछ लोग business try भी करते है पर उसमे आधी जानकारिया नहीं होने की वजह से वो उस business  को सही तरिके से चला नहीं पाते  और कभी – कभी तो कुछ समय बाद वो उस business को बंद भी कर देते  है

 

तो  दोस्तों मै आज आपको इस post मै पूरी guidance  दूंगा की आप एक अच्छा business  कैसे start कर सकते है मै आपको आज point तो point बताने जा रहा हु , की आप अपना  business कैसे start करे .

 

एक अच्छा Business कैसे  Start करे :

 

1 – business या Company का नाम –

दोस्तों एक अच्छा Business कैसे  Start करे हमे जो भी business या Company start करना है. हमे पहले उसका नाम रखना होगा मतलब आज – कल आपने देखा होगा की नाम का ही ज्यादा महत्व होता है . हम देखते है की कितनी कंपनियों  के product उनके नाम से ही चलते है.

 

और Company ही नहीं एक छोटा business भी नाम से चलता है कैसे मै बताता हु , की मानलो हम एक शहर  मै रहते है और वहा एक बहुत बढ़िया होटल है .जो बहुत अच्छा खाना बनाती है . तो लोग भलेही दूर रहते हो पर वही खाना खाने आते है. क्यों क्योकि उसका नाम बढ़ा है उसका नाम चल गया है. मतलब उसका नाम एक brand बन गया है . तो  उसी प्रकार हम भी जो कोई  business start करे तो पहले उसका एक अच्छा सा नाम सोंचे.

 

Also Read – हम जीवन में निरास क्यों होते है

 

Also Read – Comparison Between Job And Business In Hindi

 

2 – Financially strong बने –

दोस्तों अगर आप कोई भी business start करना चाहते है . तो पहले आपको Financially strong बनना होगा याने आपको पैसे की व्यवस्था करनी होगी दोस्तों आज के दौर मै कुछ भी अगर छोटे से छोटा काम भी करे तो हमे उसमे पैसे की जरूरत पढ़ती है और business तो बहुत बढ़ी बात है . तो हमे पहले Financially strong बनाना होगा तो हम कही से लोन ले सकते है या किसी से पैसे उधार भी ले सकते है की जिससे हम अपना business start कर सके और उसमे आगे बढ़ सके .

 

3 – Idea सोचे –

दोस्तों हमे एक अच्छा  business  start करने से पहले हमे कुछ Ideas सोचने होंगे मतलब हमे ये पता  करना होगा की हमे क्या करना है. और किस तरह करना है . दोस्तों लोग  business को start तो कर देते है पर सही steady नहीं करते की हमे क्या करना चाहिए और वो एक ऐसा business चुन लेते है जिसमे उनको intrest नहीं होता और वो उसमे success नहीं हो पाते इस लिए आप कोई भी business शुरू करने से पहले आपको क्या करना है उसका idea सोचे .

 

Also Read – कौन है वो चार आदमी

 

4 – हमे उस business के बारे मै steady करनी है –

दोस्तों मानलो की अब अगर आपने एक business करने का idea निकाल लिया है , और आप उस business  को अब करने वाले है तो मै आपको एक बात बताता की दोस्तों आप जोभी business  करने वाले है . तो पहले आप उस business के बारे मै अच्छी  steady करिये जैसे की आप एक कपड़े की Company खोलना चाहते है जिसमे कपडे बनते है तो पहले आप उस business को अच्छे से समझिये या हो सके तो आप कुछ महिने किसी कपडे की Company मै job कर लीजिये जिससे आपको उस के बारे मै नॉलेज आएगी .

 

Also Read – Global Warming क्या है और इसको रोकने के उपाय क्या है

 

5 – हमे Company का structure बनाना होगा –

दोस्तों अच्छा business कैसे  start करे उसके लिए एक ये बहुत important है की हम जो business करना चाहते है , ह्मारे पास जिस business का idea है . तो दोस्तों हमे उस business  को implement करने के लिए

 

हमे एक Company चाहिए मतलब एक ऐसी जगह जहा हम अपना काम start कर सके हमे उसका structure बनाना होगा की हमे कहा factory खोलनी है और Company ही नहीं चाहे हमे कोई  दुकान ही खोलना है. तो उसके लिए भी हमे एक जगहे की जरूरत होती है जहा हम अपना काम start कर सके .

 

Also Read – Perfect Resume Writing Method In Hindi

 

एक अच्छा Business कैसे  Start करे:

 

6 – Machinery की वयवस्था करे –

दोस्तों business start करने के लिए हमे अच्छी Machinery की जरूरत होती है और Machinery से मेरा मतलब यह  है की आप जो भी business करना चाहते है उसके लिए जरूरी सामान मतलब छोटे से छोटे business मै भी उसकी जरूरत पड़ती है. वो सामान हमे लाना होगा .

 

मानलो एक आदमी कोई नाइ की दुकान  खोलना चाहता है तो दोस्तों उसके लिए भी उसे जरूरी सामानो की जरूरत पढ़ती है मतलब एक दुकान बनाने मै क्या – क्या जरूरत पड़ती है . जैसे एक कुर्सी , एक कांच , एक केचि और भी बहुत कुछ उसी प्रकार हमे एक business स्टार्ट करने के लिए Machinery की वयवस्था करनी होगी.

 

Also Read – इंसान कोई भी काम जन्म से नहीं सीखता है

 

7 – Company मै अच्छा staff होना  चाहिए  – 

दोस्तों आप जोभी business start करे तो उसमे आगे क्या करना चाहिए हमने एक जगह भी ताश करली machinery भी लगाली अब आपको एक अच्छे staff की जरूरत होतीं है . जो आपके business को सही तरिके से चला सके दोस्तों इंसान जो business को start करता है . वो आपने business को हर जगह तो नहीं देख सकता की कहा क्या हो रहा है इस लिए हमे ऐसे इंसानो की जरूरत होती है जो ह्मारे business  को चला सके .

 

और ये एक बड़ी Company लगाने मै ही नहीं होता यह चीज एक छोटी दुकान मै भी लागु होती है . दोस्तों जो दुकान का मालिक होता है , वो सब जगहे तो नहीं देख सकता तो वो भी अपनी दुकान पर एक दो आदमी रखता है जो उसके business को चला सके तो उसकी प्रकार हर business मै staff की जरूरत होती है.

 

8 – Marketing –

दोस्तों हमने  business मै ये ऊपर जो- जो काम बताये सब करने के बाद अब एक बहुत Important काम करना है की हमे अपने business की Marketing करनी है . जिससे वो  आगे बढ़े और अगर हमने मानलो  कोई business लगा दिया है. पर हम ह्मारे कोई सामान या कोई सेवाएं लोगो तक पहुंचा नहीं पारहे है, तो ऐसा business कोई काम का नहीं है , आप के पास कोई कमाई नहीं आएगी जब – तक आप business की Marketing नहीं करोगे और Marketing किसी भी तरिके से करी जा सकती है मतलब आज – कल Marketing के कई साधन है आप किसी भी तरिके का use करीये पर अपना business बढ़ाइए जिससे आप तरक्की कर सके .

 

9 – सबको साथ लेकर चले –

दोस्तों आपने जो भी business start किया है आप उसमे आपके साथ जो – जो भी लोग काम कर रहे है उनको सबको साथ मै लेकर चले वो चाहे अंदर के होया बाहर के बाहर से मतलब जो Clients होते है , और अंदर मै जो imploes होते है हमे सबको साथ मै लेकर चलना होगा तभी दोस्तों हमारा business आगे बढ़ पायेगा अन्यथा नहीं .

 

10 – Quality maintain करके रखना –

दोस्तों Quality maintain रखना किसी भी business के लिए एक बहुत ही Important point है क्यों की आप जो – जो भी चीजे बनाते है आपको हमेशा ही उसकी Quality maintain करके रखना होगी तभी आप अपना सामान बेच पाएंगे , दोस्तों आज – कल Competition का दौर है अगर आपने आपकी Quality गिराई तो आपका Client कही और से सामान ले – ले गा इस लिए हमे हमेशा अपने Products की Quality बनाके रखनी होगी जिससे हमारा business बढ़ता रहे और हमे कोई दिक्कत ना आए . और जिससे ह्मारे Clients भी खुश रहे और वो लोग भी खुश रहे जो ह्मारे products use करते हो .

 

तो दोस्तों मैंने आपको यहा कुछ points बताये की ” एक अच्छा Business कैसे  Start करे ” और आप भी इन points को पड़के इन को समझ के अपना एक अच्छा business start कर सकते है जिससे आगे जाके आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी .

 

तो दोस्तों कैसी लगी आपको ये post हमे जरूर बताये और मै समझता हु, की आप मेरे द्वारा बताई गई बातो को जरूर Follow करेंगे . और एक सफल business की शुरू वात करेंगे और हम भी भगवान से कामना करते है. की आप अपने business मै सफल हो .

 

और अगर दोस्तों आपके पास इस post से संबंधित और भी कई अच्छे सुझाव होतो आप हमे Comments के माध्यम से बता सकते है और अगर आपके सुझाव अच्छे होंगे तो हम आपके सुझावों को इस post मै अगला नंबर बढ़ाके डालेंगे और उस point के निचे आपका नाम भी होगा . तो हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *