दुसरो की सफलता आपके लिए खतरा नहीं है

 

दुसरो की सफलता आपके लिए खतरा नहीं है –  दोस्तों कुछ लोगो की यह सोच होती है . की अगर हमारे साथ  वाला  या और कोई हमारे से आगे निकल जाये या वो हम से ज्यादा सफल हो जाये तो उससे हमे आगे जाकर खतरा हो सकता है , तो आज हम इस post  में यही देखेंगे की दुसरो की सफलता से हमे खतरा क्यों नहीं है .

 

दोस्तों दुनिया के ज्यादातर लोग खुद के प्रति तो कम सोचते है , की खुद को अपने जीवन में कितना आगे बढ़ना है . और उसके लिए हमे क्या करना है . क्या – क्या प्रयत्न करना पड़ेगे हमे जीवन में आगे बढ़ने के लिए यह कोई नहीं सोचता मगर सब लोगो को दुसरो की ज्यादा फ़िक्र रहती है . की कोई हमसे आगे ना निकल जाये या कोई हमारे से ज्यादा सफलता ना प्राप्त कर ले और यही सोच हमे आगे नहीं बढ़ने देती .

 

तो दोस्तों अब में आपको कुछ ऐसे points  बताता हु , की जिससे हमे यह पता चलता है , की किसी की सफलता हमारे लिए खतरा नहीं है .

 

दुसरो की सफलता आपके लिए खतरा नहीं है”

 

1 – वो अपना काम खुद करते है –

जो लोग अपने काम में सफलता प्राप्त करते है . वो कभी किसी के बिच या किसी के काम में आड़े नहीं आते ये लोग बखूबी अपना काम करते रहते है . और हमे कभी इन से कोई खतरा भी नहीं रहता है . जो लोग असफल रहते है , वो हमेशा दुसरो के काम का ज्यादा ध्यान रखते है , नाकि खुद के  और सफल लोग ऐसा नहीं करते .

 

2 – प्रशंशा करे

दोस्तों हमे उन लोगो की मेहनत का सम्मान और उनकी प्रशंशा करनी चाहिए जो भी अपने कम में सफल हुए है . लोगो के सम्पर्क में रहे  और यह जानने की कोशिश करे की उनके जीवन में क्या नया हो रहा है ? दूसरे अपनी सफलता पर बात करते हुए संकोच कर सकते है . लेकिन आपको उनकी प्रशंशा करनी चाहिए और उनके प्रयासों को सम्मान देना चाहिए .

 

3 – उनका आभार व्यक्त करे –

हमे सफल लोगो को उनकी सफलता का आभार व्यक्त करे की उन लोगो ने उनकी फील्ड में सफलता प्राप्त करी और उनकी सफलता हमारे लिए काम आए हमे हर दिन के लिए अपनी आभार की सूचि तैयार करे . और उनको और भी बढ़ावा देना है .

 

Also Read – जानिए क्या है सफलता की सीढ़ी

 

4 – हमारी position  बनी रहती है

दोस्तों कई बार ऐसा होता है , या कुछ लोग ऐसा सोचते है , की अगर हमारे साथ वाला या हमारा दोस्त या हमारा भाई हमारे से आगे निकल जाये तो हमे हमारी position  का खतरा हो सकता है . तो हमारा यह सोचना सही नहीं है . किसी की सफलता किसी के लिए कभी खतरा नहीं बनती और हम हमारी position  पर बने रहते है .

 

Also Read – कैसे सहन करे अपनों से दुरी

 

5 – सफल लोगो से सीखे –

दोस्तों जो लोग अपने काम में सफल हुए है . हमे उनसे डरने की कोई जरूरत  नहीं है ,बल्कि हमे उनसे सीखना चाहिए की वो लोग कैसे अपने काम में सफल हुए है . और हम लोग जो भी काम करते है . अगर हम उनसे सफलता के गुर सीखेंगे तो हम भी  हमारे काम में सफल हो सकते है .

 

Also Read – 25 बाते जो हमे घमंड से सफलता दिलाती है

 

6 – हमारे में भी नई एनेर्जी आती है –

दोस्तों कई बार होता क्या है , की मानलो हम कई सालो से एक ही position  पर काम कर रहे है और हम आगे बढ़ने का भी नहीं सोच रहे है , और अचानक  हमसे बाद में आया व्यक्ति अगर हमसे आगे निकल जाता है , या वो हमसे पहले सफल हो जाता है . तो कहि ना कहि हमारे man में भी ऐसे विचार आते है , की  नहीं अब मुझे भी कुछ करना है . में भी सफलता जरूर प्राप्त करुगा और उसे देखकर हम भी कुछ करने की कोशिश करते है .

 

Also Read – कौन है अवनी चतुर्वेदी

 

तो दोस्तों यह थे कुछ point  जिससे हमे पता चलता है , की हमे किसी की सफलता से खतरा क्यों नहीं है .

 

Also Read – सफलता पाने में संयम क्यों जरूरी है

 

तो आपको यह post  ” दुसरो की सफलता आपके लिए खतरा नहीं है ” कैसी लगी pliz  हमे बताये  और में समझता हु , की आप भी हमेशा अपने जूनियर और अपने सीनियर की सफलता का सम्मान करेंगे और खुद भी जीवन में सफल होने का प्रयास करेंगे .

 

और आप इस post  से जुड़े अपने कोई भी विचार और सुझाव हमे Comments  के माध्यम से बता सकते है .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.