दुनिया मै हर जिव – जंतु को जीने का हक़ है

दुनिया मै हर जिव - जंतु को जीने का हक़ है

 

दोस्तों भगवान ने यह दुनिया बनाई तो क्या ये दुनिया भगवान ने केवल इंसानो के लिए ही बनाई है . नहीं ये दुनिया भगवान ने हर जिव – जंतु के लिए बनाई है यहा सब  रहते है . और जैसा की हमारी आज की post है ” दुनिया मै हर जिव – जंतु को जीने का हक़ है ” इसमें हम देखेंगे की क्यों दुनिया मै सबको जीने का हक है .

 

दोस्तों आज मै ऐसे ही अपने घर मै बैठा था. तो मेरा बेटा जो  8  साल काहे उसने एक छोटा सा कीड़ा जाते हुए. देखा उसने बोला पापा इसे मारदू  तो मैंने उसे कहा की नहीं हर जिव- जंतु को भगवान ने बनाया है . और दुनिया मै सब को रहने का हक है . हम किसी को नहीं मार सकते चाहे वो कितना भी छोटा कीड़ा ही क्यों ना हो .

 

दोस्तों वो तो वो बात समझ गया पर क्या दुनिया मै ऐसे लोग है जो इस बात को समझते है . दोस्तों कीड़े से मेरा मतलब हर उस जिव से है जो असहाय है . और जिसे तावत्वर दबाता है . इस दुनिया की यही रीत बनी आयी है . की यहा ताकतवर इंसान असहाय को दबाता  है .

 

और दोस्त मेरा यहा केवल कीड़े से ही मतलब  नहीं है , जिव – जंतु मै हर कोई आता है हम इंसान भी जिव मै आते है . हम इतिहार की बात करते है तो इतिहास  मै भी बताया गया है. की चाहे दुनिया मै कोई भी कमजोर रहा हो उसे ताकतवर या पैसे वाले ने दबाया है . दोस्तों जब देवी – देवतावो का दौर था तो भी बताते थे

 

हमने जैसे सीरियल्स मै देखा है. की जो दानव होते थे. मतलब जो असुर होते थे वो बहुत बलशाली होते है . ऐसा  बताते थे की वो हमेशा अपने से कमजोरो पर अत्याचार करते थे . और उनको मार  देते थे और उनका सब छुड़ा लेते थे .

 

दुनिया मै हर जिव – जंतु को जीने का हक़ है

 

और दोस्तों ये तो थी धार्मिक बात पर हम इससे अलग होके देखे तो इसका कई मामलो मै अर्थ निकलता है. की जीने का हक़ केवल यही नहीं है की हम किसी को मारे नहीं . दोस्तों जीने का हक़ वो होता है की हम किसी को आर्थिक तोर पर भी परेशान ना करे उसको अपना काम करने दे कुछ लोग ऐसे होते है और ये आज के दौर की बात कर रहा हु, की वो सोचते है की मेरे आगे कोई निकल ना सके मै ही सब से आगे रहु .

 

आज कल इंडस्टियल दौर है , आज कई इंसान job करते है सब अपने घर से निकलते है कि अपनी नौकरी अपना काम करके लौटेंगे . पर दोस्तों मै भी industry मै काम करता हु  ,  मैने भी देखा है कई यहा पर इंसान के प्रति इंसान कि ऐसी सोच रहती है. कि किसी को अपने आगे नहीं होने दिया जाये .

 

Also Read – सुबहे जल्दी क्यों उठना चाहिए

 

जैसे कोई नया एम्प्लॉय  आया है तो उसको परेशान करना उसे काम नहीं करने देना ऐसा सोचना कि इसे जितनी जल्दी हो सके यहा से निकाला जाये . तो क्या उसे हक़  नहीं है काम करने का जैसे मैने बताया कि ” दुनिया मै हर जिव – जंतु को जीने का हक़ है ” तो वो भी तो वहा जीने आया है या अपना काम करने आया है .

 

Also Read – कौन है वो चार आदमी

 

और दोस्तों ऐसा व्यवहार वही लोग करते है जीवको अपनी job जाने का खतरा होता है और जो सालो से वहा जमे हुए होते है . ना तो वो उस job को छोड़ते है ना किसी दूसरे को वहा टिकने  देते है . और ऐसे लोग अपनी पूरी जिंदगी एक ही जगह काम करने मै बिता देते है . कही और जाने का प्रयास भी नहीं करते .

 

Also Read – हम Nature को कैसे संभाल कर रखे

 

तो दोस्तों इस दुनिया मै जैसे हर जिव – जंतु को जीने का हक़ है वैसे सब को काम करने का अपनी life अपने तरिके से जीने का भी हक़ है . और जो ईश्वर ने भी ऐसा ही माहौल यहा बनाया है . और आप एक  बात समझलो कि किसी छोटे से कीड़े को भी मारने से पाप लगता है और किसी के दिल दुखाने से भी पाप लगता है . और दिल कई वजह से दुखता है हम किसी को परेशान कर रहे है तो हमे ऐसा नहीं करना है . किसी कि job से कोई खिलवाड़ नहीं करना है .

 

Also Read – सफलता पाने में संयम क्यों जरूरी है

 

दोस्तों पहली बात तो यह हमे गांठ बांध लेनी है कि हमने ना ये दुनिया बनाई है और ना जिव – जंतु ये दुनिया हमारे आने के पहले भी थी और हमारे जाने के बाद भी रहेगी और भगवान जो यहा जिव- जंतु या इंसान भेजता है तो उसके खाने पिने भरण – पोषण कि वयवस्था करके भेजते है . हमे ना किसी को मारने का हक़ है.

 

ना किसी को आर्थिक तोर पर परेशान करने का हक़ है . और हमारे हाथ मै कुछ है भी नहीं बस हमे ऐसा समझना चाहिए कि मै इस दुनिया रूपी फिल्म का एक एक्टर हु जो अपना पार्ट पूरा करने आया हु , और जैसा मेरा पार्ट है वैसे सब के अपने – अपने पार्ट बंधे हुए है . और उसके हिसाब  से ही उनको जिंदगी मिलती है .

 

तो अंत मै आप एक बात याद रखेंगे कि दुनिया मै किसी भी जिव – जंतु को किसी भी प्रकार से परेशान नहीं करेंगे  . और हम अगर किसी कि मदद या किसी का भला नहीं कर सकते तो हमे किसी का बुरा करने का भी कोई हक़ नहीं है .

 

तो दोस्तों आपको ये post कैसी लगी pliz हमे जरूर बताये और मै चाहता हु, जी मैंने आपको यहा जो – जो भी बाते बताई है आप उनको अपने जीवन मै जरूर लागु करेंगे और सब के साथ अच्छा व्यवहार करेंगे और सबका सम्मान करेंगे .

 

और दोस्तों आप इस post से Related आपके सुझाव हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *