Confusion हमारी सबसे बड़ी समस्या है

 

Confusion हमारी सबसे बड़ी समस्या है – दोस्तों आज के दौर में हमारे जीवन में कई तरह की नई – नई समस्याएं आरही है , और हम भी उन्हें फेस करते हुए आगे बढ़ते जारहे है . और इंसान की एक नई समस्या और है . और उसका नाम है ” Confusion ” तो आज हम इस post  में देखेंगे की Confusion क्या है ? और इससे कैसे बचे .

 

दोस्तों सबसे पहले तो हमे यह पता होना चाहिए की आखिर ” Confusion ” होता क्या है ? तो दोस्तों Confusion को हिन्दी में दुविधा भी कहा जाता है . और यह दुविधा या Confusion हमारी Life  में कई बार या बार – बार आता है . और इस सत्ती में हम एक तरह से फस जाते है . और कई बार Confusion की वजह से हमारा काम भी बिगड़ जाता है .

 

दोस्तों कई बार हम अपनी Life  में Confusion की वजह से कोई निर्णय तक भी नहीं पहुंच पाते और कई बार यह Confusion हम दुसरो की वजह से आता है . और मेरे हिसाब से तो  हमारे मन में Confusion ज्यादातर हमारी वजह से ही आता है . और हम इस दुविधा के कारण किसी निर्णय तक भी नहीं पहुंच पाते है . और बिच में ही रह जाते है .

 

दोस्तों में आपको Confusion या दुविधा के कुछ छोटे – छोटे उदाहरण समझता हु , जिससे आपको Confusion के बारे में और अच्छे से समझ में आएगा .

 

Confusion हमारी सबसे बड़ी समस्या है

 

जैसे हम कभी कपडे खरीदने Market  जाते है . तो हमारा दिमाग वहा बहुत घूमता है . जैसे हम कोई shirt  खरीदने जाते है , तो हमे दुकान वाला shirt  दिखाता है . तो हमे किसी में Colour  पसंद नहीं आता है . तो किसी में Size  नहीं पसंद आती है . तो किसी में Design  नहीं पसंद आती है . तो हम वहा पर Confuse  होते रहते है . मतलब हम एक shirt  खरीदने में भी बहुत बड़ी दुविधा में फस जाते है . और कई बार तो हम बिना कोई कपड़े खरीदे ही घर लोट आते है . मतलब Confusion के कारण हमने एक shirt  भी नहीं खरीदी .

 

और कई बार मानलो हम कोई shirt  अपने पसंद की खरीद भी लाये तो हम किसी दूसरे इंसान की वजह से दुविधा में पड़ जाते है . और उस shirt  को Change  करवाने चले जाते है . कैसे हमने किसी को अपनी shirt  बताई और उसने बोल दिया ” अरे यह तो बिलकुल भी अच्छी नहीं है . इसमें तो कोई कपड़ा अच्छा है , ना कोई Design अच्छी है ” और हम सामने वाले की बात से बहुत Confusion में आजाते है . और हमे भलेही वो shirt  पसंद भी आगया  हो पर हम दूसरे की बातो की वजह से उसे वापिस बदलवा देते है .

 

और कई लोग जीवन में अपने Carrier  को लेकर भी Confusion (दुविधा) में रहते है . जैसे किसी बच्चे ने अपनी पढ़ाई को Complete करली और अब उसे अपने लिए एक Carrier  की तलाश होती है . और दोस्तों यहा भी हम ज्यादातर दूसरे लोगो की वजह से भी Confusion में आजाते है .

 

कई लोग कहते है , की यह कोर्स करले इसमें आगे जाकर अच्छे स्कोप है . और कोई कहता है की नहीं ये अच्छा नहीं है . जो में बताऊ वो करले तो हम यह दूसरे लोगो की वजह से बहुत दुविधा में पड़ जाते है . और कई बार हमे खुद को भी समझ में नहीं आता की हमे जीवन में आगे जाकर करना क्या है . और उसी Confusion में हम पड़े रहते है . और अपने लिए सही डिसीजन  नहीं ले पाते .

 

और इसके आलावा भी हमे जीवन में कई बार कई तरह के Confusions  आते है . और उस वजह से हम अपना काम बिगाड़ लेते है . और एक दुविधा में पड़ कर हम लोगो से पीछे भी रह जाते है .

 

दोस्तों यह तो हमने देखा की हमारे अंदर Confusion कैसे आता है . और अब हम देखते है . की हम इस Confusion से किस तरह से बच सकते है . या हम Confusion को कैसे दूर कर सकते है . ताकि जिससे हमारा काम सफल हो और हमे आगे जाकर कोई दिक्क्त भी ना आए .

 

Also Read – जानिए क्या है सफलता की सीढ़ी

 

सबसे पहले तो हम जो भी निर्णय ले उसे पुरे विश्वास के साथ ले और हम अपने निर्णय पर अडिग रहे जैसे हमे कोई shirt  खरीदना है . तो चाहे लोग कुछ भी बोले हमे किसी के कहने पर अपना निर्णय नहीं बदलना है . हमे वही shirt  खरीदना है . और पहनना है जो हमे पसंद आया है और अगर  हम अपने निर्णय पर पक्के रहेंगे तो कोई हमे बोलने भी नहीं आएगा .

 

Also Read – मेरे साथ ही ऐसा क्यों होता है

 

मतलब दोस्तों हमे जीवन में Confusion आता है . हमारे में आत्म – विश्वास की कमी से और हमे अपने आत्म – विश्वास वो बढ़ाना होगा की हम जो काम करने की एक बार में सोचले उसे ही आगे लेकर जाये और फिर हम उसे ना किसी और के कहने पर बदल पाए और ना ही खुद की वजह से बदल पाए हमने एक बार जो भी डिसीजन लिया  वो हमारे लिए पत्थर की लकीर बन जाये बाद में चाहे जो हो पर हमारे मन में पहले से कोई Confusion ना आए .

 

Also Read – 7 तरिके जो आपको लोगो से अलग बनाते है

 

और दोस्तों आप जीवन में एक बात और याद रखे की आप Negative  लोगो के साथ कभी  नहीं रहे क्योकि ऐसे लोग खुद तो कन्फूस रहते ही है . और ओरो को भी कन्फूस करते रहते है . ये लोग अपने जीवन में कोई निर्णय तो नहीं ले पाते और इन के साथ जो भी रहता है वो भी अपने जीवन में कोई निर्णय नहीं ले पाता तो हमे अच्छे और positive लोगो के साथ रहना है और उनके साथ समय बिताना है . ताकि हम जीवन में Confusion Free रहे .

 

Also Read – जैसा सोचते है वैसा बनते है

 

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह post  ” Confusion हमारी सबसे बड़ी समस्या है ” हमे जरूर बताये और में आशा करता हु , की आप अपने जीवन में कभी किसी Confusion में नहीं आएंगे और आप जो भी काम करेंगे . उसे अपने विवेक से और अपने विश्वास के साथ करेंगे ताकि हमे आगे जाकर पछताना ना पड़े और हम जो भी काम करे उसमे हमे सफलता मिले .

 

Also Read – क्या घडी किसी के साथ भेद – भाव करती है

 

और दोस्तों आप हमे इस post से related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.