Comparison Between Job And Business In Hindi

 

दोस्तों आज में आपके लिए एक बहुत ही Important Topic लेकर आया हु ,

जिसका नाम है . ” Comparison Between Job And Business In Hindi ” .

Comparison Between Job And Business In Hindi

 

तो दोस्तों में आपसे पूछता हु , की आप को क्या पसंद है . job या Business तो दोस्तों यहा हर इंसान की अलग – अलग राय हो सकती है. की किसी को job पसंद है. तो किसी  को Business पसंद है . ये हर इंसान के ऊपर  depend होता है. की उसे क्या पसंद है . वो क्या करना चाहता है उसके जीवन में

 

पर दोनों में अलग – अलग boundation  होती है , job में एक सिमित Income होती है तो Business में Income की कोई सिमा नहीं होती है कभी ज्यादा भी हो सकती है तो कभी कम भी हो सकती है . यह Business के चलने के ऊपर depend होता है .

 

और जो इंसान job करता है उसको इस बात की कोई टेंशन  नहीं होती की Income कितनी हो रही है क्योकि उसमे Income Fix होती है . है पर job में भी समय – समय पर Income बढ़ती रहती है पर वो भी एक सिमित पर्सेंटेज पर बढ़ती है .

 

पर दोस्तों फिर भी लोग उनको क्या करना है, वो पहले फिक्स करते है . की उन्हें job करना है या Business करना है . और Job करनी है तो किस तरह की करनी है जैसे Government Job करनी है या Privet करनी है . उसके लिए भी option रहते है .

 

ऐसा ही Business में भी होता है की इंसान को क्या Business करना है क्योकि दुनिया में Business की कोई कमी नहीं है बस उसको करने वालो और Business को समझने वालो की कमी है.

 

Comparison Between Job And Business In Hindi

 

Also Read – क्या आपने अपनी life के बारे में सोचा है

 

पर दोस्तों में आज आपको इस post में ऐसी बाते बताने जारहा हु , जो आपने पहले शायद ही कही सुनी होगी . और वो ये है . की में आपसे पूछता हु , की  क्या आप job करने से ज्यादा पैसे वाले बनते है . या Business करने से मेरा मानना है की कोई भी इंसान जो दुनिया में पैसे वाला या दौलतमंद बना है तो क्या वो कही job करता है . आप मुझे बताइये

 

Also Read – क्या हमे अपने कर्मो पर भरोसा है

 

और आप अगर  आपके सामने या आपके आस – पास ऐसे  लोगो को जानते है की वो पैसे वाले या दौलतमंद बने है. और वो कही नौकरी करते हो , आप मुझे कोई एक ऐसा उदाहरण ही बता दीजिये और कोई अगर मुझसे पूछे की क्या मेरे आस – पास कोई ऐसा इंसान है . जो job करता है और उसमे अमीर बना है . तो में तो बोलूगा की मेरे आस – पास या मेरी पहचान का कोई एक भी इंसान ऐसा नहीं है जो job करने से अमीर बना हो .

 

Also Read – अवसर को हाथ से ना जाने दे

 

दोस्तों job में एक limited income होती है . बस आप उससे घर चला सकते है नाकी ऐशो – आराम खरीद सकते है . है और एक बात job चाहे 1  लाख रूपये महीने की भी क्यों न हो आप उसमे कुछ नहीं कर पाएंगे क्योकि उसके हिसाब से इंसान के ख़र्च भी fix होते है .

 

बच्चो को स्कूल में भेजना उनकी शादी करना और भी कई सारे ऐसे खर्च होते है जो इंसान के पुरे महीने के सिलेबस में fix होते है की पैसा कहा – कहा जायेगा और किसको कितना देना है .

 

Also Read – सहयोग से ही सफलता मिलती है

 

Also Read – जीवन में Overtake क्यों जरूरी है

 

पर दोस्तों अगर कोई इंसान Business  करता है और आपसे मेने अभी पूछा था की कोई एक उदाहरण बताव जो job में पैसेवाला बना है . उसी प्रकार में आपको बताता हु की जो इंसान Business करता है में ग्यारेन्टी के साथ कह सकता हु , की वो जरूर पैसेवाला बनता है . और वो दुनिया के सारे ऐशो – आराम कमा सकता है दोस्तों Business को हिंदी में व्यापर कहते है . और व्यापर मतलब अपार जिसका कोई पार ना हो .

 

Also Read – Job पाने के स्त्रोत क्या – क्या है

 

Also Read – हमारे मन में negativity क्यों आती है

 

और यह सही भी है job की Comparison में Business कई ज्यादा better होता है , और Business  में जैसा job में महीने की fix Income होती है. ऐसी Business में  Fix Income नहीं होती है . यहा आप उतना कमा सकते हो जितनी आपकी शमता होती है . आप अपना Business जितना बढ़ाएंगे उतना वो बढ़ता जायेगा . और आपको अपार धन देगा जिससे आप अपने बच्चो को पढ़ाना उनकी शादी या अच्छा घर अच्छी गाड़ी सब खरीद सकते है . आप की कोई limit नहीं रहेगी .

 

Also Read – अपनी प्रतिभा को बाहर कैसे निकाले

 

और दोस्तों जैसा की हमारी आज की post है ” Comparison Between Job And Business In Hindi .” तो हम उसमे job और Business को और मभी कई तरिके से Compare कर सकते है .

 

1  Time Limit –

यह एक ऐसा Comparison है जिसमे Job और Business में जमीन आसमान का अंतर् होता है . जहा एक तरफ आप अगर कोई Job करते हो  तो आपके ऊपर Time की Limit होती है आपको समय पर काम पर आना – जाना होगा वो सब आपकी Job के According ही होगा , और अगर आप Business की बात करे और अगर आपका कोई Business है तो आपका  वहा आने का कोई Time Fix नहीं होता है आप जब मर्जी आये जब मर्जी जाये .

 

2  Work Dependency –

दोस्तों जहा तक काम करने की बात है तो  वहा दोनों जगह पर याने Job और Business दोनों में अलग – अलग work होता है Job करने वाले के पास Limited काम होते है . उसको अपनी जॉब Responsibility देखना है . मगर दोस्तों जो इंसान Business करता है या उसका खुद का Business है तो वो वहा का कुछ भी काम कर सकता है कुछ भी देख सकता है तो ये भी बहुत बड़ा अंतर् होता है Job और Business में .

 

Also Read – हमे life में signals क्यों देखना चाहिए

 

3  Income –

Income दोस्तों Job और Business दोनों के Comparison में ये तो एक बहुत बड़ा factor है , और जिसको में आपको डीप में ऊपर बता चूका हु , इस लिए आप को किस तरह की और कितनी Income चाहिए ये आप पर निर्भर करता है की आपको Job करना है या Business करना है . यह आप खुद ही डिसाइड  कर सकते है ..

 

4  Work Lode –

दोस्तों Job और Business की तुलना में ये एक बहुत बड़ा topic है की work Lode किस पर ज्यादा रहता है . Job करने वाले पर तो में यहा आपको एक बात बतादू की इस तुलना में Job वाले को थोड़ा या यु कहु बहुत आराम रहता है . जो Job करता है. उसकी छुट्टी हुई और वो घर चला गया और घर जाकर Job की या Company की कोई tantion नहीं मगर जिसका Business रहता है उसे दिन – रात Work Lode रहता है.  वो घर जाकर भी अपने Business  के बारे में सोचता है, की मेरा काम कैसा चल रहा है . है कोई गड़ – बड़ तो नहीं हो रही है .

 

5   किस के लिए काम करता है –

दोस्तों अगर यहा  Job और Business की Comparison करे तो उसमे ये भी एक बहुत बड़ा topic है की जो इंसान Job करता है वो किसके लिए करता है. और जो इंसान Business करता है वो किसके लिए करता है . और ये मेरे ख्याल से आपको भी पता होगा .

 

जैसे दोस्तों एक Job करने वाला इंसान है , वो अपनी Job करता है तो वो अपनी जॉब किसके लिए करता है बेशक वो Job अपने लिए और अपने परिवार के लिए करता है , जो – जो  भी उसपर आश्रित  है , उनके लिए करता है . उसको किसी बाहर वाले से कोई मतलब नहीं होता वो Job करता है तो अपनी Family के लिए .

 

Also Read – जीवन जीने की राह केसी हो

 

और दोस्तों इसी  में एक ऐसा इंसान है जो Business करता है . वो Business किसके लिए करता है दोस्तों आपने कभी किसी Company में काम किया होगा या नहीं भी करा तो देखि होगी फिल्मो में भी बताते है . की एक Company में कितने  सारे लोग काम करते है. कितनी सारी अलग – अलग post होती है. और सब पे अलग – अलग आदमी या औरत काम करते है .

 

तो इस Business को जो करने वाला उसका मालिक है वोतो अकेला है पर वो Business किसके लिए कर रहा है वो Business  उन सब लोगो के लिए भी कर रहा है . जो लोग उसके यहा काम करते है . वो उन सभी लोगो का घर चलाता है. जो उसके यहा Job करते है . चाहे छोटा होया बढ़ा वो सबका ध्यान रखता है .

 

तभी दोस्तों Business करने वाले को सभी की दुवाये मिलती है जो उसके यहा काम करता है उसके बीवी – बच्चो , उसके माँ – बाप सबकी दुवाये मिलती है . और इन ही दुवावो से उसका Business  तरक्की करता है.

 

तो दोस्तों ये कुछ Comparison थे . Business और Job में और मैने यहा आपको जो – जो भी Comparison बताये है उसके आलावा भी बहुत कुछ होता है . Job और Business में और हम इस Topic के बारे में आगे भी एक post लिखेंगे जिससे आपको और भी समझ में आएगा .

 

तो दोस्तों आपको ये post ” Comparison Between Job And Business In Hindi ” कैसी लगी pliz आप हमे बताये और में समझता हु , की आपको यह post बहुत अच्छी लगी होगी और में चाहता हु , की ये जानकारिया आप आपके दोस्तों आपके परिवार में भी Share करे .

 

और आप इस post से Related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता सकते है . और हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.