Business Start करने में आने वाली कठिनाइया और उपाय

Business Start करने में आने वाली कठिनाइया और उपाय – मित्रो जैसा की आज के दौर में हर व्यक्ति चाहे वो पढ़ा लिखा हो या अनपढ़ सब अपना काम करना चाहते है याने अपना Business शुरू करना चाहते है. क्योकि आज के नए दौर में कोई भी किसी के अंडर में काम नहीं करना चाहता, सबको अपनी स्वतंत्रता चाहिए मैने देखा है लोग पैसे के मामले में थोड़ा समझौता कर लेंगे पर जहा बात इज्जत और पोजीशन की आती है वहा कोई समझौता नहीं होता और ऐसे में हर इंसान अपने लिए कोई छोटा – मोटा Business तलाशने लगता है.Business Start करने में आने वाली कठिनाइया और उपाय मैने यह भी देखा है की लोग अपनी बात के लिए कोई छोटा काम भी करने लग जाते है याने उनके स्वयं का काम करते है चाहे उसमे पैसे थोड़े कम हो उससे कोई फर्क नहीं पड़ता इसके लिए भलेही उनको एक छोटी दुकान ही क्योना खोलना पड़े वो दुकान खोलकर उसे चलाते है पर ऐसी कोई जॉब नहीं करते जिसमे उनको मान – सम्मान नहीं मिले जहा उनकी इज्जत नाहो

कुछ लोग अपने लिए गारमेंट्स शॉप खोलते है, तो कुछ शूज की दुकान खोलते है, तो कोई एक किराने की दुकान भी खोल लेते है, हा यह एक मध्यम वर्ग के लिए व्यापार है जिसे कम पैसे में बहुत आसानी से शुरू किया जा सकता है और कोई मध्यम वर्ग का इंसान एक बड़ी कम्पनी तो नहीं खोल सकता ना, हा मगर जिस इंसान के पास पैसे है जिसे अपने घर का स्पोर्ट है या जिसे आसानी से बैंक द्वारा लोन मिल सकता है वो अपने लिए एक कम्पनी खोल कर भी Business start कर सकता है उसमे कोई दिक्क्त नहीं पर हमे अपनी जैसे हैसियत वैसा काम करना चाहिए.

पर दोस्तों यह तो थी बात की हर इंसान को अपने हिसाब से कोई न कोई Business शुरू करना चाहिए पर जब लोग अपना खुद का व्यापार शुरू करने की सोचते है तो उनको उसके सामने कई कठिनाइया दिखाई देने लगती है, और मित्रो ऐसा भी होता है की कुछ लोग उन कठिनाइयो को देखकर ही अपना विचार बदल देते है याने खुद का काम शुरू करने का विचार बदल देते है और फिर किसी जॉब को करने चले जाते है. तो अब हम इस पोस्ट में उन्ही कठिनाइयो को देखेंगे जो किसी भी नए Business को शुरू करने में हमारे सामने आती है और हम इनसे कैसे बच सके.

Business Start करने में आने वाली कठिनाइया और उपाय”

Business को Start करने में आनेवाली कठिनाइया.

1. Business plan –

किसी भी न्यूकमर को अपने किसी काम को Start करने के पहले उसके सामने यह सबसे बड़ी कठिनाई या चुनौती आती है की उसे करना क्या है, मतलब वो ऐसा कोन सा Business करे की जिसमे उसको लाभ हो और और उसमे अपना करियर बना सके तो दोस्तों कोई भी इंसान जिसे अपना नया काम शुरू करना है तो उसमे उसे सिर्फ एक बात का ख्याल रखना है और अगर कोई भी व्यक्ति इस बात का ख्याल रखता है तो वो आसानी से आना एक सफल Business स्टार्ट कर सकता है और वह है अपना “इंट्रेस्ट” या रूचि मतलब आप जो भी काम करना चाहते हो उसमे आपका इंट्रेस्ट होना चाहिए तभी वह काम सफल होता है और उसमे आपको Success  मिलती है.

2. अपने व्यापार पर ध्यान केंद्रित करे –

दोस्तों कड़ी मेहनत एक महत्वपूर्ण तकनीक है जो आपको किसी भी चीज को भूलने में मदद कर सकती है. अपने व्यापार और दैनिक कार्यो पर ध्यान केंद्रित करे और आप अपने आप को परेशान करने वाले व्यक्तिगत मुद्दों को श्रणिक रूप से भूल जाये. और ऐसी सब चीजे या सब तरह के काम जो हमे हमारे Business करते समय हमारा ध्यान भटकाते है. और जब हम हमारा पूरा ध्यान हमारे काम पर लगाएंगे तो उसमे हम सफल हो पाएंगे.

3. अपने मित्रो दोस्तों और परिवार वालो की मदद ले

दोस्तों हम जब कोई भी नया व्यापार शुरू करते है तो उसमे एक चुनौती यह भी आती है की उस व्यापार के लिए हमे विश्वास पात्र लोग नहीं मिल पाते तो इस तरह की कठिनाई से निपटने के लिए मेरे पास यह उपाय है की हमे अपने Business को Start करते वक्त अपने दोस्तों और परिवार वालो की मदद लेना चाहिए ताकि जब हमारे साथ हमारे लोग होंगे तो उनपर हमारा पूरा विश्वास रहेगा और हम आसानी से हमारे काम में मन लगा सकते है.

4. आर्थिक तोर पर कठिनाइयाँ –

दोस्तों किसी भी Business को Start करने से पहले और Start करने के बाद एक सबसे बड़ी चुनौती होती है, और वह है, पैसे की याने हम जो भी व्यापार अपने लिए शुरू करना चाहते है उसके लिए हमारे पास पर्याप्त मात्रा में पैसे है या नहीं और अगर नहीं है तो हमे कहा से उसकी व्यवस्था करनी है ताकि हम अपना स्टार्टअप कर सके तो मित्रो इसके लिए आजकल देश की सरकार की नए – नए तरिके के लोन दे रही है

जैसे मुद्रा लोन आदि तो हमे उसके लिए अप्लाई करना चाहिए या हम किसी भी बैंक से अपने Business का कोटेशन बनाकर उनसे लोन स्वीकृत करा सकते है या आप खुद ही अपने किसी दोस्त से या किसी परिवार वाले से पैसे उधार ले सकते है और जैसा मैने आपको ऊपर भी बताया की जैसी हमारी हेसियत है हमे वैसा ही Business करना चाहिए.

तो दोस्तों यह थे कुछ उपाय जिससे हम अपने Business को शरू करने में आने वाली कठिनाइयो को दूर कर सकते है. और अपना करियर बना सकते है. पर मित्रो यहा एक बात और भी है की जैसा मैने आपकी इस post में कुछ उपाय बताये है पर व्यापार करना एक अनुभव का काम होता है

और अनुभव से ही हर कठिनाई को दूर किया जा सकता है. याने हम जब तक हम उस काम को नहीं करते है तब तक हम उसकी कठिनाई को नहीं समझ सकते है और आप जो भी Business  start  करते है उसमे आपको खुद खुद ही अनुभव आता जाता है और समय के साथ – साथ आप उसको और अच्छा करते जाते है.

तो दोस्तों यह थी पोस्ट “Business शरू करने में आने वाली कठिनाइयो को रोकने के उपाय” तो आपको यह post और इसमें बताई गयी जानकारिया कैसी लगी प्लीज़ हमे बताये और अगर आपको यह उपाय अच्छे लगे तो आप इन्हे अपने Business को start करने में जरूर आजमाए और अपने लिए एक सफल Business शुरू करे और उसमे सफलता हासिल करे.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.