बोमन ईरानी की प्रेरणादायक Success Life

बोमन ईरानी की प्रेरणादायक Success Life  – दोस्तों कहते है इंसान की Life में Success पाने की कोई उम्र नहीं होती इंसान का अपना काम ही और उस काम के प्रति उसकी लगन और हमेशा सीखते रहने की चाहत उसे जीवन में Success दिलाती है. और आज बोमन ईरानी इसका जीता जागता उदाहरण है लोगो में ऐसी भ्रांति भरी हुई है की अगर मुझे Film Industry में जाना है, Hero बनना है तो उसके लिए सिर्फ young  age ही चाहिए याने इंसान जब तक जवान है तभी तक हीरो बन सकता है उसके बात नहीं.बोमन ईरानी की प्रेरणादायक Success Lifeपर बोमन ईरानी ने इस भ्रांति को खत्म किया उन्होंने अपनी 44 साल की उम्र में Film Industry Bollywood में कदम रखा और एक अनुभवी योद्धा की तरह काम किया और उनके इंडस्ट्री में आने के बाद से आज तक उन्होंने कभी पीछे मुड़के नहीं देखा और अपने काम का लोहा मनवाया है. वे हर तरह का रोल निभाते है और उनकी पहली ही फिल्म में उन्होंने दमदार किरदार निभाया था, जो आज भी लोगो को याद है. बोमन ईरानी ने पहली बार मुन्ना भाई MBBS में काम किया था जो बहुत ही सुपर हिट फिल्म थी और उसमे बोमन ईरानी का रोल बहुत ही काबिले तारीफ वाला था.

और दोस्तों उसके बाद से उन्होंने जिन – जिन फिल्मो में भी काम किया उसमे उन्होंने अपनी छाप छोड़ी और लोग उनके किरदार को हमेशा याद रखते है, जैसे – 3 इडियट्स की बात करे तो उन्होंने उसमे Collage के प्रिंसिपल का रोल निभाया था और उनका वह किरदार आज भी लोगो की जुबा पर है याने मित्रो जीवन में इंसान को Success पाने के लिए किसी उम्र का मोहताज होना जरूरी नहीं है बस अपने काम को सही तरिके से करते जाना है.

आप देश में कहि भी रहते हो चाहे दूर दराज के गांव में हो यदि आपका काम पावरफुल है तो आपको लोगो के पास जाने की जरूरत नहीं है लोग खुद ही आपके पास आएंगे जब बोमन ईरानी अपने जीवन में Success पा सकते है तो आप भी जरूर पा सकते है.

तो मित्रो अब हम इस पोस्ट में बोमन ईरानी की जीवनी देखेंगे की किस तरह उन्होंने अपनी Life में संघर्ष के साथ सफलता हासिल करी है.

बोमन ईरानी की प्रेरणादायक Success Life”

बोमन ईरानी का जन्म –

  • जन्मतिथि – 2 दिसंबर 1959
  • जन्म स्थान – नागपाड़ा, मुंबई, भारत
  • धर्म – पारसी
  • ग्रह नगर – मुंबई महाराष्ट्र
  • पत्नी – जेनोबिया
  • बच्चे – दिनेश, और कयोज ईरानी
  • स्कूल – सेंट मेरी स्कूल, मुंबई
  • शैक्षणिक योग्यता – पॉलिटेक्निक में डिप्लोमा
  • शोक – एक्टिंग, फोटोग्राफी

शुरुवाती दौर –

बोमन ईरानी का जन्म मुंबई के एक ईरानी परिवार में हुवा था. और दोस्तों फिल्मो में आने से पहले उन्होंने वेटर और रूम स्टाफ का काम किया और इसका उन्होंने बकायदा कोर्स किया था. बाद मे उन्होंने अपनी पैतृक बेकरी की दुकान में भी काम किया जिसे उनकी माँ चलाया करती थी, और धीरे – धीरे उनका शोक फोटोग्राफी की तरह हुवा और उन्होंने एक कैमरा खरीदा और फिर इधर – उधर तस्वीरें खींचते और उससे पैसे कमाते बताया जाता है की बोमन ईरानी को आज भी फोटोग्राफी का उतना ही शोक है.

बोमन ईरानी का करियर –

मित्रो बोमन ईरानी ने हिन्दी फिल्मो में आने से पहले थियेटर में काफी वक्त बिताया है, उनका सबसे सफल नाटक “आई ऍम नॉट बाजीराव” रहा जिसका कई बार प्रदर्शन किया जिसे दर्शक भी काफी पसंद करते है. बोमन ईरानी अब तक लगभग 40 नाटकों में काम कर चुके है, और शायद यही कारण है की उनके अभिनय की वो झलक साफ दिखाई पड़ती है.

जिस तरह वो एक्टिंग करते है, उनके करियर शुरुवात फिल्म ‘एवरीबडी सेज आई ऍम फ़ाईन’ से हुई थी लेकिन उनके फ़िल्मी करियर की पहचान फिल्म ‘”मुन्ना भाई MBBS” से मानी जाती है जो एक याद गार और प्रेरणा दायक फिल्म है, और उस फिल्म में काम करने की वजह से बोमन ईरानी की भी काफी तारीफ हुई.

इसके बाद बोमन ईरानी को मै हूँ ना, लगे रहो मुन्नाभाई, दोस्ताना, खोसला का घोसला, वक्त नो एंट्री, थ्री इडियट्स में बहुत पसंद किया हर फिल्म में उन्होंने उम्दा अदाकारी दिखाई. बोमन ईरानी वीर – जारा, मैने गाँधी को नहीं मारा, लक्ष्य, हनीमून ट्रेवल्स प्रा. ली. सारी भाई, पेज – 3, फरारी की सवारी, हैप्पी नई ईयर, और माई वाइफ्ज मर्डर में भी उनके काम की दर्शको ने काफी सराहना करी. और उनकी हालिया आने वाली फिल्मो में भी उन्हें बहुत उम्दा किरदार मिलने वाले है

दोस्तों बोमन ईरानी सिर्फ अच्छे अभिनेता ही नहीं बल्कि अच्छे प्रस्तोता भी है. वह 2008, 2009, 2010 और 2011 में आइफा अवार्ड में प्रस्तोता रह चुके है जिमे भी लोगो ने उन्हें काफी पसंद किया है.

मित्रो बोमन ईरानी ईरानी एक ऐसे व्यक्ति है जिसने अपने जीवन में काफी उतार – चढ़ाव देखे है, उनके पिता उनके जन्म से पहले ही इस दुनिया से चले गए उनकी मा ने ही उनको माता और पिता दोनों का प्यार दिया और उनकी मा ने ही उन्हें पढ़ाया – लिखाया और उनकी हर तरह की जरूरते पूरी की पर जैसे ही बोमन ईरानी समझदार हुए तो उन्होंने भी अपनी जिम्मेदारियां समझी और अपनी माँ का हाथ बताया उन्होंने एक वेटर बनने का डिप्लोमा किया और उस दौर में कई जगह काम भी किया.

तो मित्रो में आपसे यह पूछना चाहता हु की क्या आप भी इतनी टफलीफे उठा सकते है जितनी बोमन ईरानी ने अपनी लाइफ में उठाई है, दोस्तों Life में Success ऐसे ही नहीं मिल जाती उसके लिए हमे कड़ी मेहनत करना पड़ती है हर तरह का काम करना पड़ता है चाहे वो छोटा होया बड़ा जैसा बोमन ईरानी ने अपनी जिंदगी में किया और जिसका आगे चलकर उन्हें फल भी मिला और आज उनकी सफलता हमारे सामने है तो हमे भी उनकी जिंदगी से सिख लेकर एक Success लाइफ जीना है.

बोमन ईरानी से जुड़ी कुछ रोचक जानकारिया –

  • बोमन ईरानी ने 2 वर्षो तक मुंबई के प्रसिद्ध ताज होटल में एक वेटर और रूम सर्विस स्टाफ के रूप में काम किया.
  • उन्होंने टाइम्स ऑफ़ इंडिया अख़बार के लिए फ्रीलांस फोटोग्राफी की, लेकिन कुछ समय के बाद वह फोटोग्राफी प्रशिक्षण के लिए वापस चेन्नई आगये, जहा उन्हें मिस इंडिया के लिए शूट करने का मौका मिला और उन्हें उसमे सफलता भी मिली.
  • “लेटस तक” 2002 नामक एक लघु फिल्म में प्रदर्शन करने के बाद उन्हें फिल्म निर्माता विधु विनोद चोपड़ा ने अपनी फिल्म “मुन्ना भाई MBBS में काम दिया.
  • कहते है, बोमन ईरानी डिस्लेक्सिया नामक बीमारी से पीड़ित है.
  • उनके पालन पोषण का सारा भार उनकी माँ के ऊपर आगया था, क्योकि उनके पिता की मृत्यु उनके जन्म से पहले ही हो चुकी थी.
  • प्रसिद्ध फोटोग्राफर शियांद डावर ने उनकी छिपी अभिनय प्रतिभा को देखा और उन्हें थियेटर करने की सलाह दी.
  • बोमन ईरानी को हिन्दी, अंग्रेजी, गुजराती, बंगाली, और मराठी जैसे भाषाएँ अच्छे से आती है.
  • उन्हें हंसराज सिद्धि के द्वारा अभिनय में प्रशिक्षित किया गया.
  • उन्होंने डायना हेडन को सौंदर्य प्रतियोगिता में शामिल होने की सलाह दी.
  • उन्होंने टीवी अभिनेत्री साइना ईरानी के पहले पोर्टफोलियो को शूट किया.

तो दोस्तों यह थी पोस्ट “बोमन ईरानी की प्रेरणादायक Success Life”  आपको यह post कैसी लगी प्लीज़ आप अपने Comments के माध्यम से हमे जरूर बताये और आप भी बोमन ईरानी की Success Life से सिख ले और उनकी तरह बनने की कोशिश करे.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.