Bill Gates की Success Story जो हमें inspire करे

Bill Gates की Success Story जो हमें inspire करे – दोस्तों बिल ग्रेट्स एक ऐसी हस्ती जिसने अपनी जिन्दगी में हर तरह की Success को प्राप्त की है. Bill Gates का नाम आज के दौर के Top अमीर लोगो में आता है. दोस्तों आपने शायद कभी Bill Gates को सामने से या उनसे बात नहीं की होगी पर हम सब उनके कार्य को रोज महसूस करते है, और वो कैसे Windows के माध्यम से याने हम जब भी अपने Computer  में Work करते है, तब हम Bill Gates की Microsoft में बने Operating System का ही उपयोग करते है और अब हमे उसकी आदत पड़ चुकी है.Bill Gates की Success Story जो हमें inspire करेमित्रो Microsoft का Windows Operating System इतना आसान होता है की दुनिया का हर व्यक्ति उस पर आसानी से अपना Work कर सकता है. चाहे बच्चा हो या बड़ा या किसी भी उम्र का  Windows Operating System को चलाना बहुत ही आसान होता है, और हम सब को इसकी आदत भी हो चुकी है हम अब किसी दूसरे Operating System पर Work नहीं कर सकते. और यह सब Microsoft के Founder Bill Gates की कड़ी मेहनत की वजह से सम्भव हो पाया है.

दोस्तों Bill Gates ने इतनी बड़ी Company जो आज सारी दुनिया में अपना नाम कर रही है वो ऐसे ही नहीं खड़ी करदी उसके पीछे उनका काम के प्रति विश्वास और लगन है जिससे यह सम्भव हो पाया है. Bill Gates की जिन्दगी भी बहुत संघर्षो से भरी थी पर उन्होंने हर संघर्ष और हर कठिनाई को पार करते हुए अपना पूरा Focus अपने काम पर रखा और अन्त में अपना लक्ष्य प्राप्त किया.

और दोस्तों आज हम बिल ग्रेट्स की Success Story के बारे में देख रहे है और मेरा आपसे यह अनुरोध है की आप इस post को केवल पड़े नहीं की पड़ा और भूल गए नहीं आपको इस post से प्रेरणा लेना है और प्रेरणा लेके अपने जीवन को भी Bill Gates के भाती सफल बनाना है.

Bill Gates की Success Story जो हमें inspire करे”

तो अब हम देखते है, Microsoft के Founder Bill Gates की Success LIfe जो हमे प्रेरणा देती है.

दोस्तों बहुत कम लोग ही जानते है, की Bill Gates का पूरा नाम “William Henry Gates” है और उनका जन्म 28 अक्टूबर 1955 कोसिऐटल, वाशिंगटन में हुवा. Bill Gates के माता – पिता अपने बेटे को वकील बनाना चाहते थे. लेकिन दुनिया जानती है की गेट्स को क्या करना पसंद था. उनको Computer की Field में रूचि थी और आगे जाकर उन्होंने उसमे अपना Future बनाया.

मित्रो Bill Gates को किसी भी तरह के परिचय की आवश्यकता नहीं है, वह सारी दुनिया में अपने कार्यो से जाने जाते है. हम सभी यह भली भाती जानते है, की दुनिया की सर्वश्रेष्ठ Software Company Microsoft जो सारी दुनिया में अपनी सर्विस देती है. उसका निर्माण Bill Gates ने ही किया है.

Bill Gates का बचपन –

जैसा की हम सब जानते है की Bill Gates के माता – पिता उनको बचपन से ही वकील बनाना चाहते थे. परन्तु उन्हें बचपन से ही Computer विज्ञानं तथा उसकी प्रोगरामिंग भाषाओ में रूचि थी. Bill Gates की प्रारम्भिक शिक्षा लेकसाइड School में हुई. जब वह आठवीं कक्षा के छात्र थे. तब उनके विद्यालय ने ऐएसआर – 33 दूरटंकण टर्मिनल तथा जनरल इलेक्ट्रिक (जी. ई.) कंप्यूटर पर एक कंप्यूटर प्रोग्राम खरीदा जिसमे बिल गेट्स ने रूचि दिखाई.

उसके पश्च्यात मात्र तेरह वर्ष की आयु में उन्होंने अपना Computer Program लिखा जिसका नाम “टिक – टिक – टो” तथा इसका प्रयोग Computer से खेल खेलने हेतु किया जाता था. Bill Gates इस मशीन से बहुत अधिक प्रभावित थे तथा जानने को उत्सुक थे. की यह Software Codes किस प्रकार कार्य करते है.

Bill Gates का परिवार –

Bill Gates का वास्तविक और पूरा नाम “विलियम हेनरी गेट्स” है. इनका जन्म 28 अक्टूबर 1955  में वाशिंगटन के सिएटल में हुआ. इनके परिवार में इनके अतिरिक्त चार और सदस्य थे – इनके पिता विलियम एच गेट्स जो की एक मशहूर वकील थे. Bill Gates की माता मेरी मैक्सवेल गेट्स जो प्रथम इंटरस्टेट बैंक सिस्टम और यूनाइटेड वे के निदेशक मंडल की सदस्य थी. तथा इनकी दो बहने जिनका नाम क्रिस्टी और लिब्बी है. दोस्तों ऐसा नहीं है की  Bill Gates बचपन से केवल Computers में ही रूचि रखते थे इसके आलावा वो खेल कूद में भी अपना समय गुजाते थे.

Bill Gates का Passion –

Bill Gates की Success Story जो हमें inspire करेComputer Programming के प्रति Bill Gates की लगन इसके पश्चात गेट्स डीईजी (DEG), पीडीपी (PDP), मिनी कंप्यूटर नामक सिस्टम में दिलचस्पी दिखाते रहे, परन्तु उन्हें Computer कार्पोरेशन द्वारा ऑपरेटिंग सिस्टम में हो रही खामियों के लिए 1 महीने तक प्रतिबंधित कर दिया गया.

इसी समय के दौरान उन्होंने अपने मित्रो के साथ मिलकर  CCC  के Software  में हो रही कमियों को दूर कर लोगो को प्रभावित किया तथा उसके पश्च्यात वह CCC के कार्यालय में निरंतर जाकर विभिन्न प्रोग्राम के लिए सोर्स कोड का अध्ययन करते रहे और यह सिलसिला 1970 तक चलता रहा.

इसके पश्च्यात Information Since INC लेकसाइड के चार छात्रों को जिनमे Bill Gates भी शामिल थे. Computer समय एवं रायल्टी उपलब्ध कराकर कोबोल पर एक पेरोल प्रोग्राम लिखने के लिए किराये पर रख लिया, इसके पश्च्यात उन्हें रोकना नामुमकिन था.Bill Gates की Success Story जो हमें inspire करेदोस्तों मात्र 17  वर्ष की उम्र में Bill Gates ने अपने मित्र एलन के साथ मिलकर ट्राफ – ओ – डाटा नामक एक उपकरण बनाया जो Intel 8008 Processor (Intel 8008 Processor) पर आधारित यातायात काउंटर (Traffic Counter) बनाने के लिए प्रयोग में लाया गया.

1973  में वह लेकसाइड School से पास हुए तथा उसके पश्चात बहुत- प्रचलित हारवर्ड कालेज (Harvard College) में उनका दाखिला हुआ. परन्तु उन्होंने 1975 में ही बिना स्नातक किए वहाँ से विदा ले ली जिसका कारण था उस समय उनके जीवन में दिशा का आभाव.

उसके पश्च्यात उन्होंने Intel 8080 Chip बनाया तथा यह उस समय का व्यक्तिगत Computer (PC) के अंदर चलने वाला सबसे वहन योग्य Chip था, जिसके पश्च्यात Bill Gates को यह अहसास हुआ की समय द्वारा दिया गया यह सबसे बेहतर उत्तम अवसर है जब उन्हें अपनी स्वयं की एक Company का आरम्भ करना चाहिए.

Bill Gates के द्वारा Microsoft Company बनाना –

Bill Gates की Success Story जो हमें inspire करेMicrosoft Company का निर्माण MITS (Micro Instrumentation and Telemetry Systems) जिन्होंने एक Micro Computer का निर्माण किया था, उन्होंने Gates को एक प्रदर्शनी में उपस्तिथ होने की सहमती दी तथा गेट्स ने उनके लिए अल्टेयर एमुलेटर निर्मित किया जो Mini Computer और बाद में इंरप्रेटर में सक्रिय रूप से कार्य करने लगा.

इसके बाद Bill Gates व् उनके साथी को MITS के अल्बुकर्क स्थित कार्यालय में काम करने की अनुमति दी गयी. उन्होंने अपनी जोड़ी का नाम Micro-soft  रखा तथा अपने पहले कार्यालय की स्थापना अल्बुकर्क में ही की, 26 नवम्बर, 1976 को उन्होंने Microsoft का नाम एक व्यापारिक Company के तौर पर पंजीकृत किया.

Microsoft Basic Computer के चाहने वालो में सबसे अधिक लोकप्रिय हो गया था. 1976 में ही Microsoft MITS से पूर्णतः स्वतंत्र हो गया तथा Bill Gates और Allen ने मिलकर Computer में Programming  भाषा Software का कार्य जारी रखा.

दोस्तों इसके बाद Microsoft ने Albuquerque में अपना कार्यालय बंद कर Bellevue, Washington में अपना नया कार्यालय खोला, Microsoft ने उन्नति की और बढ़ते हुए प्रारम्भिक वर्षो में बहुत मेहनत व् लग्न से कार्य किया, बिल गेट्स व्यावसायिक विवरण पर भी ध्यान देते थे. कोड लिखने का कार्य भी करते थे तथा अन्य कर्मचारियों द्वारा लिखे गए व् जारी किए गए कोड की प्रत्येक पंक्ति की समीक्षा भी वह स्वयं ही करते थे.

इसके बाद जानी मानी कंपनी IBM ने Microsoft के साथ काम करने की रूचि दिखाई, उन्होंने Microsoft से अपने personal computer के लिए बेसिस इंटरप्रेटर बनाने का अनुरोध किया.

कई कठिनाइयों से निकलने के बाद Bill Gates ने Seattle Computer Products के साथ एक समझौता किया जिसके बाद एकीकृत लाइसेंसिंग एजेंट और बाद में 86-DOC के वह पूर्ण आधिकारिक बन गए और बाद में उन्होंने इसे IBM को $80,000  के शुल्क पर PC-DOC के नाम से उपलब्ध कराया. इसके पश्च्यात Microsoft  का उध्योग जगत में नाम बढ़ता गया.

1981 में Microsoft को पुनर्गठित कर Bill Gates को इसका चेयरमैन व् निदेशक मंडल का अध्यक्ष्य बनाया गया. जिसके बाद Microsoft ने अपना पहला Microsoft Windows  का पहला संस्करण पेश किया. 1975 से लेकर 2006 तक उन्होंने Microsoft के पद पर बहुत ही अद्भूत कार्य किए, और मित्रो उन्होंने इस दौरान अपनी कंपनी Microsoft को आगे बढ़ाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाये.

Bill Gates का विवाह –

Bill Gates का विवाह सन 1994 में फ्रांस में रहने वाली Melinda से हुवा तथा 1996 में इन्होने जेनिफर कैथेराइन को जन्म दिया. इसके बाद Melinda तथा Bill Gates के दो और बच्चे हुए जिनके नाम रोरी जान गेट्स तथा फोएब अदेले गेट्स है.

दोस्तों वर्तमान में बिल गेट्स अपने परिवार के साथ वाशिंटन स्थित मेदिला में उपस्तिथ अपने आलीशान घर में रहते है, जिसकी कीमत 1250 लाख डॉलर है.

Bill Gates And Melinda Foundation का उदय (Rice of the Bill & Melinda Gates Foundation) वर्ष 2000 में उन्होंने अपनी पत्नी के साथ मिलकर Bill  And मेलिंडा गेट्स Foundation ( Bill & Melinda Gates Foundation) की नीव रखी जो की पारदर्शिता से संचालित होने वाला विश्व का सबसे बड़ा चैरिटेबल Foundation था.

उनका यह Foundation ऐसी समस्याओ के लिए कोष दान में देता था जो सरकार द्वारा नजरअंदाज कर दी जाती थी. जैसे कृषि के लिए, कम प्रतिनिधित्व वाले अल्पसंख्यक समुदायों के लिए Collage छात्रवृत्ति, एड्स जैसी बीमारियों के निवारण हेतु, इत्यादि और भी की प्रकार की चीजों में उनका फॉउंडेशन मदद करता था.

Bill Gates और Melinda Gates Foundation –

Bill Gates की Success Story जो हमें inspire करेदोस्तों सन 2000 में इस Foundation ने Cambridge University को 210 मिलियन डॉलर गेट्स Cambridge छात्रवत्तियो हेतु दान किये, वर्ष 2000 तक Bill Gates ने 29 बिलियन डॉलर केवल परोपकारी कार्यो हेतु दान में दी है.

लोगो की उनसे बढ़ती हुई उमीदो को देखते हुए वर्ष 2006 में उन्होंने यह घोषणा की कि वह अब Microsoft  में अंशकालीन रूप से कार्य करेंगे और Bill Gates और Melinda Gates Foundation में पुर्णकालिन रूप से कार्य करेंगे.

वर्ष 2008 में Bill Gates ने Microsoft के दैनिक परिचालन प्रबंधन कार्य से पूर्णता विदा लेली परन्तु अध्यक्ष और सलाहकार के रूप में वह Microsoft में मौजूद रहे.

दोस्तों मैने बचपन से सुना था कि जो इंसान जितना बड़ा होता है वो उतना ही नरम होता है और यह कहावत Bill Gates ने सही कर के भी दिखाई हमने इस post में उनकी Success Story को कुछ हद तक देखा है और उनके जीवन के बारे में समझा है. कहते है Bill Gates एक positive Mind  के इंसान है वो कभी अपने काम का घमंड नहीं करते है और हमेशा किसी से भी हाथ मिला लेते है चाहे वो गरीब हो या अमीर और उनका और उनकी पत्नी द्वारा Foundation का खोलना भी इसी चीज को दर्शाता है कि Bill Gates कितने सरल दिल के और परोपकारी इंसान है.

मित्रो दुनिया में ऐसे कई लोग होंगे जो दौलतमंद होंगे पर ऐसे कुछ ही होंगे जो अपनी दौलत को लोगो कि भलाई के लिए दान कर दे मैने तो ऐसे भी लोगो को देखा है जो अपनी कंपनी में इम्पलॉईस को भी सही तरिके से सेलरी नहीं देते तो दुसरो का क्या भला करेंगे. इंसान के अंदर देने का जिगर चाहिए जब वो किसी को कुछ भी दे पाता है अन्यथा नहीं Bill Gates ने अपनी जीवन में बहुत सफलता हासिल करी जो चाहा वो पाया पर कभी घमंड नहीं किया तो मित्रो मेरा आपसे यही कहना है कि आप भी उनकी Success Life से सिख ले और अपनी Life को भी सफल बनाये.

दोस्तों क्या आप जानते है, कि Bill Gates ने अपनी Success जिंदगी में कुछ Rule बनाये थे और वो उसके हिसाब से ही चलते थे. तो अब हम इस post में बिल गेट्स के Rules को देखेंगे.

Bill Gates के 11 Rule –

Rule 1 – जीवन अनुकूल नहीं है – बेहतर होगा कि इसी कि आदत डाल ले.

Rule 2 – आपको लगता है कि आपका Teacher सख्त है, तो अपने बॉस का इंतजार करे.

Rule 3 – आपके सम्मान कि चिंता दुनिया नहीं करती, दुनिया यह अपेक्षा करती है कि आप खुद के बारे में अच्छा महसूस करे, इससे पहले आप कोई काम पूरा करले.

Rule 4 – हाई स्कूल से बाहर निकलते ही आप हजारो रुपये नहीं कमा सकते, जब तक आप कमाते नहीं है तब तक आप Car और Phone नहीं ले सकते.

Rule 5 – अगर आपसे कोई गलती हो गयी है तो यह आपके परेंट्स कि गलती नहीं है. अपनी गलतियों पर रोने कि बजाय उनसे सीखे.

Rule 6 – आपके अस्तित्व में आने से पहले आपके माता – पिता इतने उबाऊ नहीं थे, वे आपके बिल भर – भर कर, आपके कपड़े धो-धो कर और आपकी बाते सुन कर ऐसे हो चुके है. इसलिए बेहतर है कि अपने आप को ठीक करे.

Rule 7 – भलेही स्कूल में हार – जित होती हो, लेकिन जीवन में ऐसा कुछ भी नहीं होता है. कुछ स्कूल में फ़ैल होने वाली ग्रेड खत्म हो चुकी है, इस लिहाज से भी इसका Real Life से कोई तालमेल नहीं है.

Rule 8 – जीवन सेमेस्टर में नहीं बटा हुवा है, इसमें अवकाश नहीं होते, बेहद कम नियोक्ता आपको अपनी पहचान बनाने का मौका देते है. बेहतर है काम समय पर करे.

Rule 9 – TV, कोई वास्तविक जीवन नहीं है. असली जीवन में लोगो को Coffee Shop का खुशनुमा  माहौल छोड़ कर नौकरी पर जाना ही पड़ता है.

Rule 10 – बेवकूफ लोगो के साथ भी अच्छा बर्ताव करे, हो सकता है उनके साथ काम करना पड़ जाये.

Rule 11 – Smoking करने से पहले आप Cool नजर नहीं आएंगे, वरन इससे आप उल्ट कमजोर बुद्धि के लगेंगे. अगली बार आप जब बाहर जाये तो हो सकता है कि 11 साल का बच्चा भी मुँह में कोई खिलौना लिए दिखे. आप भी ऐसे ही दिखेंगे, बस उम्र 20 कि होगी, उस बच्चे को देखकर जो विचार आपके मन में आएंगे वह दुसरो के मन में आपको Smoking करते देखते हुए आएंगे.

Friends अब हम Bill Gates Success Life से जुड़े उनके कुछ अनमोल विचारो को देखते है जिहे पढ़कर अपके मन में भी कुछ करने कि इक्षा जागेगी.

Bill Gates के अनमोल विचार –

1 – सफलता एक घटिया शिक्षक है, यह लोगो में यह सोच विकसित कर देता है कि वो असफल नहीं हो सकते.

2 – सफलता कि ख़ुशी मनाना अच्छा है पर उससे जरूरी है अपनी असफलता से सिख लेना.

3 – अगर मै पहले से कोई अंतिम लक्ष्य बना के चलता तो क्या आपको नहीं लगता कि मै उसे सालो पहले पूरा कर चूका होता.

4 – यदि आप अच्छा बना नहीं सकते तो कमसे कम ऐसा करिये कि वो अच्छा दिखे.

5 – यदि जनरल मोटर्स Computer के हिसाब से अपनी प्रोधोगिकी के हिसाब से अपना विकास करता तो आज हम $25  कि कार चला रहे होते जो 1000  माइलेज पर गेलन के हिसाब से चलती.

6 – अगर हम अगली सदी कि तरफ देखे तो लीडर वो होंगे जो दुसरो को सशक्त बना सके वो नहीं जो खुद की सोचे.

7 – 640 किलो बाईट किसी के लिए भी काफी होगा.

8 – Computer के कीड़ो के साथ अच्छा व्यवहार करिये, संभावना है आपको इन्ही में से किसी एक के लिए काम करना पड़े.

9 – हम हमेशा अगले दो वर्षो में होने वाले परिवर्तन को अधिक महत्व देते है और अगले 10 वर्षो में होने वाले परिवर्तन को कम करके देखते है. अपने काम को निष्क्रिय नहीं होने दे.

10 – चाहे Google हो या Apple या Free Software, हमारे कुछ शानदार प्रतिस्पर्धी है जो हमे चौकन्ना रखते है.

11 – ऐसे लोग है जिन्हे पूँजीवाद पसंद नहीं है, और ऐसे लोग भी है जिन्हे Personal Computer पसंद नहीं है. पर ऐसा कोई भी नहीं है जिसे PC पसंद हो और Microsoft को पसंद ना करता हो.

तो दोस्तों यह थी post “Bill Gates की Success Story जो हमें inspire करे” दोस्तों आपको यह Inspirational post कैसी लगी pliz हमे बताये और में समझता हु, आप भी Bill Gates कि Success Life से बहुत सिख लेंगे. मित्रो में आपको एक बात और बताता हु, कि आप चाहे इतनी भी Motivation Story पढलो पर आप सिर्फ Story पढ़ने से Success नहीं बन पावोगे जैसी हम Story पढ़ते है

वैसा हमे भी बनना होगा याने हमे भी Bill Gates कि तरह बनना होगा जैसे कि उन्होंने अपने जीवन में कितनी मेहनत और परिश्रम किया है तब जाकर उनको यह जीवन मिला है और उनकी Success Story को हम आज पड़ रहे है. तो अब आप भी ऐसे काम करो कि लोग आपकी भी Success Story बनाये.

और आप इस post से संबंधित अपने विचार हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है.

5 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.