बसन्त पंचमी क्या है और ये क्यों मनाई जाती है

बसन्त पंचमी क्या है  और ये क्यों मनाई जाती है – दोस्तों आज ये post में आपके लिए Thoughtking पर लाया हु . जो आपको बहुत पसंद आएगी .

बसन्त पंचमी क्या है  और ये क्यों मनाई जाती है

दोस्तों जैसा हमारी आज की post का नाम है . बसन्त पंचमी क्या है  और ये क्यों मनाई जाती है “ तो दोस्तों क्या आप बसन्त पंचमी के बारे में जानते हो , की बसन्त पंचमी क्या होती है .

 

दोस्तों बसन्त पंचमी के दिन माता सरस्वती की पूजा की जाती है , हिन्दू पंचांग के अनुसार हर वर्ष माघ की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को विद्या और बुद्धि की देवी माता सरस्वती की आराधना का दिन होता है. इस दिन माता सरस्वती की पूजा की जाती है .

 

और दोस्तों इसी  उपासना के दिन को बसन्त पंचमी कहा जाता है . और इस दिन हम संगीत कला और कई तरह के आध्यात्म जो बहुत ही ज्ञान से भरे होते है, का आशीर्वाद लिया जाता है . की हमारे जीवन में संगीत कला और अध्यात्म बना रहे हम यही आशीर्वाद उनसे लेते है .

 

बसन्त पंचमी क्या है और ये क्यों मनाई जाती है:

 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कहा जाता है , की यदि किसी कुंडली में विद्या बुद्धि का योग नहीं है , तो या उसे किसी भी प्रकार के ज्ञान या शिक्षा प्राप्त करने में बाधा आरही  है , तो इस दिन माँ शारदा की आराधना जरूर करनी चाहिए , सबसे पहले गणेश जी की पूजा के बाद माता सरस्वती का पूजन किया जाता है . और दोस्तों इसी दिन माता सरस्वती की पूजा करने के बाद कामदेव और रति की पूजा करना लाभदायक माना जाता है .

 

बसन्त पंचमी का महत्व –

दोस्तों वसंत ऋतू आते ही प्रकृति का कण – कण खिल जाता है , मानव तो क्या पशु – पक्षी तक उल्लास से भर जाते है . हर दिन नई उमंग से सूर्योदय होता है. और नई चेतना प्रदान कर अगले दिन फिर आने का आश्वासन देकर चला जाता है .

 

दोस्तों वैसे तो पूरा  माघ महीना ही उल्लास से भरा होता है , पर वसंत पंचमी का पर्व भारतीय जनजीवन को अनेक तरह से प्रभावित करता है. दोस्तों हमारे देश में इस दिन को प्राचीन काल से ज्ञान और कला की देवी माँ सरस्वती का जन्मदिन माना जाता है .जो शिक्षाविद भारत और भारतीयता से प्रेम करते है .

 

Also Read – दिवाली क्यों मनाते है

Also Read – लोहड़ी क्या है कैसे मनाई जाती है

Also Read – नवमी का महत्व

Also Read – देवउठनी एकादशी (ग्यारस) का महत्व

 

इसी लिए हम समझते है की “बसन्त पंचमी क्या है  और ये क्यों मनाई जाती है ” वे इस दिन माँ शारदा की पूजा कर उनसे और अधिक ज्ञानवान होने की प्रार्थना करते है. दोस्तों जो महत्व सेनिको के लिए विजयादशमी का है , वही महत्व कलाकारों के लिए वसंत पंचमी का है , दोस्तों कोई  भी कलाकार हो चाहे गायक , चाहे , संगीतकार या जो अपनी कला स्टेज पर बताता है, वो कलाकार सबके लिए ये दिन बहुत महत्वपूर्ण होता है .

 

Also Read – गरबा क्या है

Also Read – भारत मै हिन्दी क्या है

 

और दोस्तों इस दिन हमारे schools में भी बच्चो को लिए कई program किये जाते है. स्कुल के बच्चो को भी माँ सरस्वती  के बारे में समझाया जाता है , और स्वर की देवी माता शारदा के लिए कई तरह के संगीत के programs किये जाते है . जिससे बच्चो को बहुत सीखने को मिलता है. और उनका  भी जीवन में बहुत ज्ञान बढ़ता है .

 

बसन्त पंचमी क्या है और ये क्यों मनाई जाती है:

 

और दोस्तों हमे भी सरस्वती के माता के वरदान की बहुत जरूरत होती है . क्योंकी हमारी बोली अच्छी होनी चाहिए हम जो बोले वो दुसरो को अच्छा लगे . और हमारे में भी कुछ संगीत के प्रति ज्ञान आए हम भी कुछ संगीत सीखे इसी लिए हमे भी बसन्त पंचमी के दिन माता सरस्वती की पूजा करना है.

 

तो दोस्तों आपको ये post बसन्त पंचमी क्या है और ये क्यों मनाई जाती है “ केसी लगी pliz हमे बताये और आपभी इस – दिन और हर दिन माता सरस्वती को याद करेंगे उनकी पूजा करेंगे . और आपके पास इस post के Related अगर कोई सुझाव है. तो आप हमे अपने Comments के माध्यम से बता सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा.

 

धन्यवाद

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.