Attitude नजरिया Quotes in हिन्दी

Attitude नजरिया Quotes in हिन्दी

Attitude नजरिया Quotes in हिन्दी – दोस्तों अगर हम Attitude या नजरिये की बात करे तो यह क्या होता है, दोस्तों इस दुनिया में सब इंसान दिखने में एक जैसे होते है, सबका शरीर दिखने में एक जैसा है सबके दो हाथ, दो पैर, एक सिर मतलब सभी इंसान एक जैसे होते है, चाहे वो दुनिया के किसी भी कोने या किसी भी देश में क्योना रहते हो. पर दोस्तों दुनिया में किसी भी  इंसान की सोच नहीं मिलती सबका नजरिया Attitude अलग होता है. चाहे कोई दो भाई ही क्योना हो पर उनका भी नजरिया उनकी भी सोच एक दूसरे से भिन्न होती है.

दोस्तों आख़िर नजरिया या Attitude होता क्या है, नजरिया वो होता है की हम किसी चीज को किस तरह देखते है और हर इंसान हर चीज को अलग तरह से देखते है कोई इंसान देखता है की ग्लास आधा भरा है, और कोई इंसान देखता है की ग्लास आधा खाली है. दोस्तों हमारा नजरिया यह निर्धारित करता है, की हम जिंदगी को किस तरह देखते है. या हमारा जिंदगी जीने का तरीका कैसा है.

 

दोस्तों हमारा नजरिया यह तय करता है, की हम जीवन में आने वाली परिस्तिथियों को कैसे स्वीकार करते है, और उन परिस्तिथियों के प्रति अपनी प्रतिक्रिया किस प्रकार से देते है. क्या  हमारी प्रतिक्रिया या हमारी सोच या हमारा नजरिया अन्य लोगो से मेल खाता है या नहीं दोस्तों इंसान का नजरिया खुद ब खुद नहीं बनता बल्कि इंसान अपने नजरिये का निर्माण वह निरंतर रूप से अपने विचारो के द्वारा करता है.

दोस्तों हम अपने जीवन में जैसा सोचते जाते है धीरे – धीते हमारा Attitude हमारा नजरिया भी वैसा ही बनता जाता है. और इसी लिए हर इंसान का नजरिया उसकी मनोवृत्ति एक दूसरे से मेल नहीं खाता क्योकि सबके दिमाग में अलग – अलग  तरह के विचार चलते है.

 

पर दोस्तों में आपको इस post  के माध्यम से एक संदेश देना चाहता हु, की आप अपना नजरिया हमेशा अच्छा या Positive रखे कभी किसी के प्रति बुरा या गलत नजरिया या मनोवृत्ति न रखे जब हम किसी के प्रति अपने मन में Negative Thoughts  चलाते है, तो उससे कही ना कही हमारा ही नुकसान होता है. उससे हमारा ही Mind Set  बिगड़ता है, और हम हमारे काम पर सही तरिके से Focus भी  नहीं कर पाते दोस्तों आप अपने जीवन में ऐसा Attitude या नजरिया रखे की उससे लोग आपको Follow  करे

 

भलेही आपकी सोच दुनिया के किसी भी इंसान से ना मिलती हो पर जो आपकी सोच देखे जो आपका नजरिया देखे वो आपके जैसा बनना चाहे हमारे देश में कई महान लोग हुए महात्मा गांधी, स्वामी विवेकानंद  इन लोगो की सोच इन का नजरिया इन का चीजों को देखने का तरीका दुसरो से भिन्न था और रॉयल था.

दोस्तों कोई इंसान किसी के लिए बहुत अच्छा भी होता है तो कोई इंसान किसी के लिए बहुत बुरा भी होता है आपको कोई जगह अच्छी लगती है तो किसी को वही जगह बिलकुल अच्छी नहीं लगती आपको खाने में गुलाब जामुन पसंद है, तो किसी को गुलाब जामुन बिलकुल भी अच्छे नहीं लगते मतलब हर इंसान की सोच उसका नजरिया अलग है बस हमे अपने नजरिये को बहुत अच्छा और positive  रखना है.

 

Attitude नजरिया Quotes in हिन्दी”

 

दोस्तों अब हम इस पोस्ट में Attitude नजरिये के ऊपर कुछ Quotes देखेंगे जिससे आपको इसके बारे में और अच्छे से समझ में आएगा.

 

1 – आप अपने जीवन में क्या सोच रखते है, यह  आपका Attitude नजरिया है.

 

2 – लोग इंसान को उसके नजरिये से ही पहचानते है.

 

3 – हमे अपने नजरिये से अपनी मनोवृत्ति से ही जीवन में पहचान मिलती है.

 

4 – सकारात्मक सोच और रवैया आपके सपनो को सच कर सकता है.

 

5 – नकारात्मक दृष्टिकोण ही जीवन की एकमात्र विकलांगता है.

6 – सफल होने के लिए नजरिया उतना ही जरूरी है जितना की काबिलियत.

 

7 – आपके व्यवहार के सामने आपकी योग्यता मायने नहीं रखती.

 

8 – प्रार्थना करते समय शरीर की मुद्रा नहीं, बल्कि ह्रदय की प्रवृत्ति मायने रखती है.

 

9 – व्यक्ति अपना दृष्टिकोण बदल कर अपना भविष्य बदल सकता है.

 

10 – प्रसन्नता बाहरी परिस्तिथियों पर निर्भर नहीं करती, यह हमारे मानसिक रवैये से संचालित होती है.

 

11 – सही मानसिक दृष्टिकोण से काम कर रहे व्यक्ति को लक्ष्य प्राप्त करने से कोई नहीं रोक सकता, जबकि गलत मानसिक दृष्टिकोण से काम कर रहे व्यक्ति की इस दुनिया में कोई मदद नहीं करता.

 

12 – नजरिया एक बहुत छोटी सी चीज है, जो जीवन में बड़ा अंतर डालती है.

 

13 – अगर आप किसी चीज को पसंद नहीं करते तो उसे बदल दो, अगर आप उसे नहीं बदल सकते तो उसके प्रति अपना व्यवहार अपना रवैया बदलदो.

 

14 – हम जैसा सोचते जाते है जैसे विचार चलाते है वैसा ही हमारा नजरिया बनता जाता है.

 

15 – जिस समय भी आप यह सोचना शुरू कर देते है, की “अगर आप लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाए, तो क्या करेंगे उसी पल आप हार जाते है.

 

16 – आप एक बुरे नजरिये के साथ एक अच्छा दिन नहीं गुजार सकते, और एक अच्छे नजरिये के साथ बुरा दिन नहीं गुजार सकते.

 

17 – हमारा नजरिया दुसरो के प्रति यह निर्धारित करता है की उनका नजरिया हमारे प्रति कैसा है.

 

18 – विपरीत समय की निराशाओ के काले बादल, धैर्य की आशाओ के आगे ज्यादा समय तक टिक नहीं सकते.

 

19 – आप जो करने से डरते है उसे करिये और करते रहिये, अपने डर पर विजय पाने का यही सही नजरिया है.

 

20 – आप यह तय नहीं कर सकते की आपके सामने केसी परिस्तिथिया आएगी पर उन परिस्तिथियों का सामना करने में आपका नजरिया केसा होगा यह आपको तय करना है.

21 – इंसान दुसरो को अपने कर्मो से नुकसान पहुँचाता है, और स्वयं को अपनी नकारात्मक सोच से.

 

22 – महान वो होते है जो ये मानते है, की सोच किसी भी बल से अधिक शक्तिशाली है, और सोच दुनिया पर राज करती है.

 

23 – जब वर्षा होती है, तो सभी पक्षी आश्रय ढूंढते है, लेकिन बाज बादलो के ऊपर उड़ कर बारिश को ही अवॉइड कर देते है. दोस्तों समस्याएं कॉमन होती है पर आपका Attitude यह तय करता है, की इसका परिणाम क्या निकलेगा.

 

24 – यह हमारा खुद का मानसिक दृष्टिकोण है, जो उस संसार को बनता है जो यह हमारे लिए है. हमारे विचार चीजों को सुंदर बनाते है, हमारे विचार ही चीजों को बदसूरत बनाते है. सारा संसार हमारे मन में बसा है बस हमे देखने का नजरिया सही रखना है.

 

25 – अगर आपमें कोई शाखा या पत्तिया नहीं है, तो इसका दोष खुद को दीजिये, सूरज पर पक्षपात करने का दोष मत लगाइये.

 

26 – लोगो में बहुत थोड़ा ही अंतर होता है, लेकिन वह अंतर एक बहुत बड़ा अंतर पैदा कर देता है. वह छोटा अंतर है, नजरिया और बड़ा अंतर है, की यह सकारात्मक है या नहीं.

 

27 – सकारात्मक होने का चुनाव और एक कृतग्यतापूर्ण दृष्टिकोण ही इस बात का निर्णय करने जा रहे है की आप अपनी जिन्दगी कैसे जीने जा रहे है.

 

28 – मै सबकुछ जनता हु, वाला नजरिया महानतम लोगो के लिए भी मृत्यु का शंखनाद रहा है. जीवन में सचेत रहिये की यह आपके लिए ना बने, नासमझ बने रहे.

 

29 – दृष्टिकोण ही कमजोर चरित्र की कमजोरी बन जाती है.

 

30 – आप मौजूदा सच्चाई से लड़कर चीजों को कभी नहीं बदल सकते. किसी चीज को बदलने का एक नया मॉडल बनाये जो निवर्तमान मॉडल को लुप्त कर दे.

 

31 – आपका नजरिया, ना की आपकी योग्यता को ही बल्कि आपकी उचाई को भी निर्धारित करेगा.

 

32 – हर चीज को सकारात्मक ही देखिये, जब हम दुसरो में सर्वश्रेष्ठ खोजने की तलाश करते है, तब हम किसी ना किसी तरह खुद में ही सर्वश्रेष्ठ की खोज निकालते है.

 

33 – एक आशावादी नजरिया सकारात्मक विचारो, घटनाओ और परिणामो की चेन रिऎक्शन का कारण बनता है, यह एक उत्प्रेरक है और यह अविश्वसनीय परिणामो की चिंगारी फेकता है.

34 – आप अपने जीवन का नजरिया कभी ऐसे इंसान के लिए ना बदले जो आपको पसंद ना करता हो.

 

35 – आप हर चीज को अलग या एक तरह के नजरिये से दखने की कोशिश करे.

 

36 – हमे अन्य लोगो का नजरिया भी positive बनाना है.

 

तो यह थे,  Attitude नजरिया के ऊपर कुछ अनमोल विचार आपको यह पोस्ट  कैसी लगी प्लीज़ हमे बताये और में आशा करता हु , की आप इस पोस्ट को पढ़कर आपके नजरिये में आपकी सोच में जरूर बदलाव लाएंगे आप कभी किसी के प्रति कोई भी  Negative  कोई बुरा संकल्प नहीं चलाएंगे जिससे आपका मन खराब हो आप हर किसी के प्रति अच्छी और positive  सोच रखेंगे इस दुनिया में हर इंसान अपना जीवन जीने आया है

 

और हर किसी को अपने नजरिये से जीने का हक है किसी पर अपना Attitude नजरिया थोपे नहीं जो जैसा है उसे वैसा ही रहने दे पर आपको अपना नजरिया बहुत ही बढ़िया और रॉयल रखना है. ताकि उसे देखकर लोग अपना नजरिया बदलने पर मजबूर हो जाये.

 

तो आप इस पोस्ट ” Attitude नजरिया Quotes in हिन्दी ” से  संबंधित अपने कोई भी विचार हमे Comments  के माध्यम से भेज सकते है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.