एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स से सीखो Success का तरीका

एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स से सीखो Success का तरीका – दोस्तों हर इंसान अपने जीवन में Success होना चाहता है पर कुछ लोग उसके लिए प्रयत्न करते है और कई सोचते है की हमे जीवन में Success किस्मत से मिल जाये पर मित्रो में आपको इस post की शुरुवात में ही मै यह बात बता देता हु, की जीवन में सफलता कभी किस्मत से नहीं मिलती उसके लिए हमे अथक प्रयास और दिन – रात एक करना पड़ता है रातो की नींद गवानी पड़ती है और दिन का चेन खोना पड़ता है तब जाकर हमे जीवन में सफलता की मिठास चखने को मिलती है.एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स से सीखो Success का तरीकामित्रो आज 21 वी सदी का मॉडर्न युग है और इसमें हर व्यक्ति चाहे वो छोटा बच्चा ही क्यों ना हो वो अपना भला बुरा जनता है. हर इंसान यह समझता है की किस काम को करने में मेरा फायदा होगा और किस्मे मेरा नुकसान होगा और इस तरह मनुष्य अपने लिए कोई काम चुनते है और उसमे अपनी किस्मत आजमाने लगते है पर कई Success होते है और कोई विफल हो जाते है मतलब कुछ भी हो हमे काम में कड़ी मेहनत करना अनिवार्य होता है अपने काम को हमे दिल से करना पड़ता है.

जानिए एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स के 8 प्रेरणादायक सबक

अपने काम में किस तरह लोग सफल होते है वो हमे एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स से सीखना पड़ेगा स्टीव जॉब्स ने अपनी Life में कई उतार – चढ़ाव देखे और कई उतार – चढ़ाव के बाद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और अपने काम में Success पायी. मित्रो में आपसे एक बात पूछता हु की कोई ऐसा काम जो आपने शुरू किया हो और वो काम Success भी हो जाये पर एक समय ऐसा भी आए की आपको ही अपने काम से निकाल दिया जाये तब आप क्या करेंगे.

आज के दौर में तो लोग कई सारे तरिके अपनाते है कुछ लोग कोर्ट में जाते है और कुछ लोग लड़ाई – झगड़ा करने लग जाते है अपनी पोजीशन पाने के लिए पर एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स ने कभी ऐसा नहीं किया जब उन्हें अपनी ही कम्पनी से निकाल दिया गया तो उन्होंने फिर से अपनी कड़ी मेहनत से अपना काम शुरू किया और फिर उसमे Success हासिल करी मतलब दोस्तों केवल इंसान का समय बदलता है समय के साथ – साथ हमारे जीवन में कई उतार – चढ़ाव आते है पर उन सबको पार करते हुए जो इंसान अपने काम में टिका रहता है उसे जीवन में सफलता पाने से कोई नहीं रोक सकता.

एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स से सीखो Success का तरीका”

तो मित्रो अब हम स्टीव जॉब्स के जीवन से जुडी हुई एक कहानी देखेंगे जिसमे हमे पता चलेगा की उन्होंने अपने जीवन में किस तरह संघर्ष किया और फिर किस तरिके से अपने जीवन में Success हासिल करी.

स्टीव जॉब्स कहते है –

मेरी यह कहानी Love और Loss के बारे में है. मै जिस चीज को चाहता था वह मुझे जल्दी ही मिल गयी. Woz और मैने अपने parents के गराज से Apple शुरू की तब में मात्र 20 साल का था. हमने बहुत मेहनत की और 10 साल में Apple दो लोगो से बढ़कर $2 Billion और 4000 लोगो की कंपनी हो गयी. हमने अभी एक साल पहले ही अपनी Finest  Creation  Macintosh  Release  की, मै तीस का हो गया था और मुझे अपनी ही Company  से Fire  कर दिया गया.

स्टीव जॉब्स के बारे में कुछ रोचक तथ्य

मित्रो आप अपनी बनाई हुई कंपनी से फायर कैसे हो सकते है? Well, जैसे-जैसे कंपनी Grow की, हमने एक ऐसे टेलेंटेड आदमी को हायर किया, जिसे मैने सोचा की वो मेरे साथ मिलकर कम्पनी रन करेगा, पहले एक साल सब – कुछ ठीक – ठाक चला. लेकिन फिर कंपनी के future vision को लेकर हम दोनों में मतभेद होने लगे. बात Board  Of  Directors  तक पहुंच गयी,

और उन लोगो ने उसका साथ दिया, So At Thirty, मुझे निकाल दिया गया. publicly निकाल दिया गया. जो मेरी पूरी एडल्ट लाइफ का फोकस था. अब वह खत्म हो चूका था, और यह बिलकुल ही तबाह करने वाला था. मुझे सचमुच अगले कुछ महीनो तक समझ ही नहीं आया की मै क्या करू.

मुझे महसूस हुवा की ये सबकुछ इतनी आसानी से एक्सेप्ट करके मैने अपने पहले ही Generation के Entrepreneurs को निचा दिखाया है. मै David  Packard और Bob Noyce से मिला और उनसे सबकुछ ऐसे हो जाने माफ़ी मांगी. मै एक बहुत बड़ा public failure था, एक बार तो मैने Valley छोड़ कर जाने की भी सोची. पर धीरे – धीरे मुझे अहसास हुवा की मै जो काम करता हु, उसके लिए मै अभी भी passionate  हु.

Steve Jobs Quotes In Hindi

एप्पल मै जो हुवा उसकी वजह से मेरे passion में जरा भी कमी नहीं आयी. मुझे reject  कर दिया गया है, पर मै अभी भी अपने काम से प्यार करता हु, इसलिए मैने एक बार फिर से शुरुवात करने की सोची. मैने तब नहीं सोचा पर अब मुझे लगता है की Apple  से fire  किये जाने से अच्छी चीज मेरे साथ हो ही नहीं सकती थी. Successful होने का बोझ अब beginner होने के हल्के पन में बदल चूका था, मै एक बार फिर खुद को बहुत फ्री महसूस कर रहा था. इस फ्रीडम की वजह से मै अपने लाइफ की सबसे क्रिएटिव प्रियेड मै जा पाया.

अगले पांच सालो में मैने एक Company  NeXT  और दूसरी Company  Pixar  start  की और इसी दौरान मेरी मुलाकात एक बहुत ही amazing  lady  से हुई, जो आगे चलकर मेरी वाइफ बनी. Pixar ने दुनिया की पहली Computer  Animated  Movie , “Toy  Story” बनाई, और इस वक्त यह दुनिया का सबसे सफल animation  studio  है. Apple ने एक अप्रत्याशित कदम उठाये हुए NeXT को खरीद लिया और मै Apple में वापिस चला गया. आज Apple, NeXT द्वारा develop की गयी technology use करती है. अब लॉरेंस और मेरा एक सुंदर सा परिवार है.

Samsung की Success Story इन हिन्दी

मै बिलकुल Surety के साथ यह कह सकता हु, की अगर मुझे Apple से नहीं निकाला गया होता तो मेरे साथ ये सब – कुछ नहीं होता. मित्रो ये एक कड़वी दवा थी.. पर शायद मरीज को इसकी जरूरत थी. कभी – कभी जिंदगी आपको इसी तरह ठोकर मारती है. अपना विश्वास मत खोइए. मै यकीन के साथ कह सकता हु, की मै सिर्फ इसलिए आगे बढ़ता गया क्योकि मै अपने काम से प्यार करता था.. I Love My Work

दोस्तों आप really में क्या करना चाहते है यह आपको जानना होगा, जितना अपने Love को Find करना जरूरी है, उतना ही उस काम को भी ढूँढना बहुत जरूरी है जिसे आप सच – मच एन्जॉय करते हो आपका काम आपकी जिंदगी का एक बड़ा हिस्सा होगा, और Truly-Satisfied  होने का एक ही तरीका है की आप वो करे जिसे आप सचमुच एक बड़ा काम समझते है.

Film Actor Dharmendra की Success Life इन हिन्दी

और एक बड़ा काम करने का एक ही तरीका है की आप वो करे जो करना आपको अच्छा लगे जिसको करने में आपको मजा आता हो. और मित्रो यदि आपको अभी तक वो काम नहीं मिला है तो आप जो भी कर रहे है उसे करते हुए उस फेवरेट काम को ढूंढते रहे. और जब आपको वह काम मिल जाये तो आप उसमे अपनी पूरी जी जान लगा कर उसमे Success हो जाइये.

तो दोस्तों मुझे लगता है की आपने स्टीव जॉब्स की इस कहानी से जरूर सिख ली होगी मतलब इस कहानी का सार मित्रो यही है की अगर आप जीवन में फेल भी हो जाये तो आप रुकिए मत जिन्दगी हमे एक और मौका देती है और आप अपने काम को दोबारा स्टार्ट करिये और अपनी जी जान लगाकर उसमे सफलता प्राप्त करे जैसा हमे स्टीव जॉब्स के जीवन से सिखने को मिला है.

तो दोस्तों यह थी post “एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स से सीखो Success का तरीका” आपको कैसी लगी pliz हमे बताये और मुझे लगता है आप इस post में बताई गयी बातो को जरूर Follow करेंगे और अपने जीवन में सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत और कठोर परिश्रम करेंगे अपनी फेलियर से सिख लेके काम को आगे बढ़ाएंगे.

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.