अपनी प्रतिभा को बाहर कैसे निकाले

अपनी प्रतिभा को बाहर कैसे निकाले – दोस्तों आज में ये post आपके लिए Thoughtking पर लाया हु , जो आपको बहुत पसंद आएगी.

अपनी प्रतिभा को बाहर कैसे निकाले

तो दोस्तों जैसा की हमारी आज की post का नाम है . ” अपनी प्रतिभा को बाहर कैसे निकाले ” तो दोस्तों उसके लिए में आपसे एक बात पूछता हु, की क्या आपने अपनी प्रतिभा को जाना है  .

 

या आप कभी अपने अंदर  की प्रतिभा को जान पाएंगे. दोस्तों प्रतिभा होती क्या है . प्रतिभा वो होती है . जो हमारे अंदर छुपी होती है . और सीदी भाषा में बताऊ तो ऐसा काम जिसमे हम Expert हो वो हमारे से अच्छा कोई नहीं कर सकता.

 

दोस्तों ” हम अपनी प्रतिभा को बाहर कैसे निकाले ” उसके लिए में आपको कुछ उदाहरण देता हु. की हम हिंदुस्तान में रहते है . और हमारे देश के तत्कालीन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लोग बताते है . की इन्होने अपने जीवन में शुरुआती दिनों में चाय भी बेचीं है . और  आज देश के प्रधानमंत्री है . तो मेरे कहने का मतलब आपको समझ में आया .

 

की उनके अंदर एक राज नेता बनने की प्रतिभा थी जिसे उन्होंने पहचाना और अपने जीवन में सफलता हासील करी . और उनका उदाहरण आज हमारे सामने है. और भारतीय Cricket टीम के पूर्व कैप्टेन  महेन्द्र सिंह धोनी को कोन नहीं जनता.

 

अपनी प्रतिभा को बाहर कैसे निकाले

 

उन्होंने अपने काम की शुरुआत रेलवे की नौकरी से करी थी पर उनकी प्रतिभा तो  Cricket खेलने में थी और उन्होंने उसे पहचाना और आज रिजल्ट अपने सामने है.

 

Also Read – मेरी नजर में राष्ट्रवाद क्या है

 

और भी की सारे दुनिया में ऐसे उदाहरण है. जो आपको देखने को मिल जायेगे . तो अब सवाल ये उठता है. की ” हम अपनी प्रतिभा को बाहर कैसे निकाले ” मतलब हमे ये कैसे समझ में आए की हमारी प्रतिभा क्या है . और मेरी किस चीज में रूचि है. और मुझे क्या करना चाहिए .

 

Also Read – हम Time का सदुपयोग कैसे करे

 

तो दोस्तों ” हम अपनी प्रतिभा को बाहर कैसे निकाले ” उसके लिए में आपको बताता हु , की हम सब लोग बचपन से की कुछ काम को करने में रूचि रखते है . और कुछ चीजे सोचते है . जैसे की मुझे बढ़े होके Cricketer बनना है. या बड़े होकर राजनेता बनना है या , कोई बिजनेस करना है. या कही नौकरी करना है .

 

Also Read – क्या हम इंसान को देखकर पहचानते है

 

और दोस्तों एक बात और समझना बहुत जरूरी है की जिस काम में हमारी प्रतिभा है अपनी strength है . और अगर हम उस काम को करेंगे . तो यह जीवन में अधीक सफल होंगे बजाय उस काम से जिसमे हमारी रूचि नहीं है और हमारी उसमे strength भी नहीं है. बस हम उस काम को करते जारहे है. और हमारा जीवन उसमे निकाल रहे है .

 

Also Read – जीवन में Overtake क्यों जरूरी है

 

और दोस्तों मैंने भी अपने जीवन में ये अनुभव किया है . और आपने भी जरूर किया होगा की हम अगर कोई ऐसा काम करते है. जिसमे हमारी  प्रतिभा नहीं है , या जो हमे पसंद नहीं है , मानलो आप ऐसी कोई नौकरी करते  है .

 

Also Read – जीवन में गुल्लक का महत्व क्या है

 

जिसमे आपका बिलकुल मन नहीं लगता पर बस आप उसे बे मन से करते जाते है . तो आप उस काम में जीवन भर सफल नहीं हो पाएंगे .

 

और दोस्तों ” हम अपनी प्रतिभा को बाहर कैसे निकाले ” तो हमारे जीवन में कभी – कभी कोई ऐसा मौका आता है.  झा   हमे अपने अंदर की प्रतिभा का पता चलता है . पर हमे वो समझना होगा .

 

अगर हम उस समय उस काम को या अपने अंदर की प्रतिभा को समझ गए तो आपकी जित है नहीं तो  आप जीवन भर उसी काम को करते रहेंगे जो आपको पसंद नहीं आता उससे कभी बाहर निकल नहीं पाएंगे.

 

दोस्तों में आपको यहा मेरा उदाहरण देता हु, में भी job करता हु , पर सही कहु तो मेरा job में बिलकुल भी मन नहीं लगता मुझे अपना boss खुद बनना अच्छा लगता है पर में भी कई सालो से job कर रहा हु ,  और दोस्तों जैसा की आप जानते है की मैंने कुछ महीनो से Blogging करना start किया है. और में कभी लिखना नहीं जनता था.

 

पर मैंने जबसे Blogging start किया मेरे अंदर लिखने की जो प्रतिभा थी वो बाहर  निकल कर आरही है , और अब में इस काम को बहुत तेजी से कर रहा हु, और मुझे इस काम में मजा भी आता है , और ये मुझे अच्छा भी लगता है . और ये मेरी प्रतिभा के मुताबिक है. और मै आगे जाके इसमें सफलता पाना चाहता हु .

 

तो दोस्तों आपको भी अपनी प्रतिभा को पहचानना होगा . और आप निराश न हो भलेही आपने अपने जीवन के कुछ साल ऐसे काम को करने मै निकाल दिए है . जो आपको पसंद नहीं है और आपका मन उसमे नहीं लगता .

 

पर दोस्तों आप अपने अंदर की प्रतिभा को निकाले और उसे ढूंढ़ने का प्रयास करे और आप उस काम को ढूंढ़ते रहे . जबतक आपको वो मिल न जाये और आपको जब  अपने अंदर की प्रतिभा का पता चल जाये या अपने मन का काम मिल जाये तो फिर उस काम को करने मै अपनी पूरी शक्ति लगादे और अपने जीवन मै सफलता को प्राप्त करे.

 

तो दोस्तों आपको ये post ” हम अपनी प्रतिभा को बाहर कैसे निकाले ” केसी लगी pliz हमे बताये और मै आशा  करता हु , की आप अपनी प्रतिभा को जरूर पहचानेगे और जीवन मै सफल होंगे .

 

और दोस्तों आप हमे इस post से Related अपने सुझाव हमे Comments के द्वारा भेज सकते है . हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा.

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.