अपने Talent को दिखाने के 10 तरीके

अपने Talent को दिखाने के 10 तरीके

 

अपने Talent को दिखाने के 10 तरीके  –  दोस्तों आज की हमारी post  Talent को दिखाने के बारे में है . तो में आपसे पूछता हु , की क्या आप Talent के बारे में समझते है . क्या होता है Talent तो आज मै आपको इस post  में Talent के बारे में पूरी जानकारी दुगा आप इस post  को पूरा जरूर पड़े .

 

दोस्तों Talent वह होता है , जो हर इंसान मै अलग – अलग होता है . मतलब किसी इंसान मै कोई ऐसे काम करने की शक्ति जो दूसरे से अच्छी या ज्यादा हो उसे Talent कहते है . मतलब ऐसे समझे की किसी इंसान  को बहुत अच्छा डांस आता है . वो दूसरे लोगो से अच्छा डांस करता है , तो वह उसका Talent है . और किसी इंसान को गाना बहुत अच्छा आता है . तो वह उसका Talent है . मतलब किसी इंसान की किसी specific  work  मै strength  होना वो उसका Talent होता है .

 

पर दोस्तों आज मै आपको इस post  मै यह बताने वाला हु , की बहुत से लोगो मै बहुत से Talent होते है . कुछ तो अपनी प्रतिभा को छुपाकर रखते है . तो मेरा इस post  को लिखने का मतलब यही है , की इंसान अपना Talent बाहर निकाले . उसे अपने अंदर ही ना दबा रहने दे

 

कुछ लोगो को मैने देखा है , की उन बेचारो के पास कोई Talent होता है . पर वो उसे अपने बाहर नहीं निकाल पाते वो सारी जिंदगी बस थोड़ा कुछ करते है . और खत्म हो जाते है , तो हमे अपना  Talent बाहर निकलना होगा तभी दुनिया हमे पहचानेगी .

 

तो दोस्तों अब मै आपको 10  ऐसे तरिके बताने जारहा हु , जिसके द्वारा आप अपने अंदर का talent अपनी प्रतिभा को दुनिया को दिखा सकते है .

 

अपने Talent को दिखाने के 10 तरीके

 

1 – अपने Talent को पहचाने –

दोस्तों जैसे मै आज आपको बता रहा हु , की अपना Talent  हमे दुनिया को dikhana  है , पर उसके पहले मै आपसे एक बात पूछना चाहता हु , की क्या आपको अभी  तक यह पता चला  है , की आखिर क्या है . आपका Talent जिसे हम दिखाए . कुछ लोगो की पूरी उम्र ही निकल जाती  है . पर फिर भी उनको यह नहीं पता चलता की उनमे क्या प्रतिभा है . तो सबसे पहले हमे अपने Talent को पहचानना होगा .

 

2 – ” show up ” करे –

दोस्तों अगर हमे हमारे  Talent को दिखाना है , तो हमे अपने  Talent का show up  करना होगा . तो दोस्तों मानलो की अगर आप को नाचना आता है , तो आप जैसे किसी शादी में जाये तो आप अपने डांस का show up  करे ताकि जिससे लोगो को पता चले की आपको बहुत अच्छा नाचना आता है .

 

3 – अपने Talent  को छुपाये नहीं –

दोस्तों सबसे बुरी आदत तो लोगो में यह होती है . की वो अपने Talent  को छुपाते है , जैसे किसी को नाचना आता है , तो भी वो अपने नाचने के Talent  को छुपाता है , हमे ऐसा नहीं करना चाहिए अगर हम  अपनी प्रतिभा को छुपाते है . तो इससे हमारा ही नुकसान है . इसलिए अपने Talent  को कभी छुपाये नहीं .

 

4 – ये नहीं सोचे की जगह सही नहीं है –

दोस्तों होता क्या है , की कई बार हमे यह लगता है , की हम जहा अपनी प्रतिभा को दिखाने जाते है , और इसी कारण नहीं दिखा पाते की हम सोचते है , की यह जगह सही नहीं है . पर दोस्तों कोई भी जगह को चाहे वह छोटी हो या बड़ी जब तक हम अपना Talent लोगो को नहीं दिखाएंगे . तब – तक हमारा Talent भी बाहर नहीं आएगा आज भलेही आप छोटी जगह पर Talent दिखा रहे है . पर जब आप फेमस होंगे तो आपको बड़ी जगह भी मिलेगी .

 

5 – जहा मौका मिले अपना Talent  दिखाए –

और दोस्तों यह point  भी पहले के जैसा है . जैसे आपको नाचना या गाना आता है . तो आप किसी stage  का इंतजार नहीं करे , आपको अगर कोई बारात भी मिल जाये तो वहा भी आप अपना Talent  दिखाए . Schools  या Collages  में programs  होते है . वहा आप अपना Talent  दिखाए . मतलब आपको जहा ऐसा लगे की मुझे मेरा Talent  दिखना है , तो आप जरूर दिखाए .

 

6 – Income  के बारे मै नहीं सोचे –

दोस्तों अगर आपको जीवन में Success  चाहिए , तो आप शुरुवात में Income  के पीछे ना भागे . मतलब आप पहले खुद को एक दिशा दे आप लोगो में famous  होके दिखाए और कुछ लोग क्या करते है . उनमे अगर कोई Talent  होता है . तो वो शुरू से ही पैसे के पीछे भागने लगते है , लेकिन अगर आपको सही में सफलता हासिल करना है. तो आप  Income  के बारे मै नहीं सोचे .

 

Also Read – आप कैसा चश्मा पहनते है

 

7 – ऐसे लोगो से मिले जो आपको समझे –

दोस्तों दुनिया में दो तरह के लोग होते है . एक वो जो आपका बुरा सोचते है , और दूसरे वो जो आपका अच्छा सोचते है . आप आगे बढ़ते हो तो उनको अच्छा लगता है . तो अगर आपको किसी particular  field  में आगे बढ़ना है. तो आपको ऐसे लोगो से मिलना चाहिए जो आपको समझे और आपको बढ़ावा दे .

 

Also Read – क्या घडी किसी के साथ भेद – भाव करती है

 

8 – खुद को motivate  करे –

दोस्तों होता क्या है , की कई बार हमे ही अपने आप पर भरोसा नहीं होता है , की मै यह काम कर पाउँगा . तो हमे अपने talent  को दुनिया को दिखाने से पहले खुद हो भी motivate   करना होगा की यह काम में कर सकता हु , इसे मेरे से अच्छा और कोई नहीं कर सकता . और जब – तक हम खुद को motivate  नहीं करेंगे तब तक हम दुनिया के सामने भी नहीं जा सकते .

 

Also Read – कैसे करे हम खुद पर Focus

 

9 – अपने जैसे Talent वालो से मिले –

दोस्तों कभी – कभी हमे जीवन मै सफलता तब भी मिलती है , जब हम ऐसे लोगो से मिलते है , जो हमारे जैसे होते है . मतलब हम अगर अच्छा Cricket  खेलते है , तो वो भी अच्छा Cricket  खेलते है . और अपने जैसे इंसान से मिलने पर हमे अपने Talent  को बढ़ाने का मौका मिलता है . हम उनसे और भी कई तरिके सिख सकते है , जो हमे नहीं आते है .

 

Also Read – कैसे जाने परिश्रम क्या है

 

10 – सही समय देख कर ही अपना Talent दिखाए –

दोस्तों कई बार हमारे जीवन मे ऐसा समय भी आता है . की जिस वक्त हमे अपने Talent  को दिखाने की कोई जरूरत नहीं होती.  मगर हम फिर भी उस जगह पर अपना Talent  दिखाने लगते है , तो कई बार हमे ऐसी जगह पर नुकसान भी उतना पड़ सकता है . तो मेरा आपसे यही कहना है ,-  की आप कुछ भी करे सोच समझकर करे .

 

Also Read – हम Life में किसी पर Depend क्यों रहे

 

तो दोस्तों यह थे ,10  तरिके जिससे आप अपने Talent  को दुनिया को दिखा सकते है . तो आपको यह post  कैसी लगी pliz  हमे बताये और मे समझता हु , की मेरे द्वारा बताये गए तरिके आपको जरूर पसंद आएंगे और आप भी इन हे अपने जीवन मे लागु करेंगे , और मेरी भी आप लोगो के लिए भगवान से यही प्रार्थना है , की आप अपने Talent  मे जरूर सफल हो , आपको सारी दुनिया पहचाने .

 

और आप इस post  से संबंधित अपने विचार हमे Comments के माध्यम से बता सकते है .

 

धन्यवाद

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *