कैसे जाने अनुभव का महत्व

कैसे जाने अनुभव का महत्व – Friends अनुभव दुनिया की एक ऐसी वस्तु होती है, जिसे आपके पास से कोई नहीं चुरा सकता और इसकी यह खासियत है की हम जितना इसको बाटते है यह उतना ही बढ़ता जाता है कभी बाटने में खत्म नहीं होता जैसे किसी के पास पैसा हो तो पैसा बाटने से कम होता जाता है, और जो लोग रोज पैसे बाटते रहते है तो उनका धन एक दिन खत्म हो जाता है. पर अनुभव रूपी धन आप कितना भी बाटे कभी कम नहीं होता उल्टा बढ़ता ही जाता है. और अनुभव की एक और खासियत है की इसे कहि से खरीदा भी नहीं जा सकता अनुभव को खुद ही अर्जित करना पड़ता है, दुनिया का कोई भी कितना भी करोड़पति व्यक्ति हो वो अपने धन की ताकत से कभी अनुभव नहीं खरीद सकता उसे अनुभव को खुद ही पाना होता है.कैसे जाने अनुभव का महत्वमित्रो आप अनुभव से क्या समझते हो या अनुभव क्या होता है, अनुभव न कोई हाथ में लेने वाली वस्तु  है , न कोई आँख से देखने वाली चीज है, अनुभव तो इंसान की जिंदगी से कमाया हुआ फल है, जो उसे हर समय काम आता है, और दुसरो को राह दिखाता है. दोस्तों अनुभव एक ऐसी वस्तु है जो जिसके पास होती है वो सारे जहा में बाट सकता है, फिर भी वो ख़तम नहीं होती और बढ़ती रहती है, एक अनुभवी इंसान दुनिया में कही भी अपना काम चला सकता है.

उसको किसी की मदत की जरुरत नहीं होती वो अपना काम सवयं करता है और आगे बढ़ता रहता है दोस्तों अनुभव कैसे आता है, हर इंसान को हर प्रकार का अवुभव होता है अनुभव कोई एक जगह से नहीं आता किसी को नौकरी का अनुभव होता है तो किसी को खेती का अनुभव होता है तो किसी को Business या धंदे का अनुभव होता है, तो वो इंसान उस काम में Expert हो जाते है.

कैसे जाने अनुभव का महत्व”

अनुभवी इंसान दुनिया को करीब से देखने वाला होता है और आप अपने अनुभव से ही कई काम कर सकते है जैसे Cricket में कोच होते है उनका काम क्या होता है? वो कभी ग्राउंड पर नहीं खेलते उनका काम अपने अनुभव के द्वारा खिलाड़ियों को सिखाने का होता है और खिलाडी भी उनके अनुभव से ही खेलना सीखते है.

दोस्तों Experience पाने के लिए एक काम को टिक कर करना पढता है, नाकि काम बदल – बदल के करने से ऐसे बदल बदल के अगर इंसान कोई काम करता है, तो वो इंसान किसी प्रकार का अनुभव नहीं ले पाता हे कम से कम एक दो साल आदमी को एक काम  में देना चाहिए चाहे वो नौकरी हो या कोई और काम जो इंसान करता है.

उसमे stability चाहिए stability  नहीं  होगी तो काम में अनुभव नहीं आएगा तो दोस्तों कहने का मतलब यही है, की जो काम हम करते है उसे पूरी मेहनत लगन और उसमे पूरा समय देके हमे उसमे अनुभव लेना चाहिए या यु कहु हर इंसान को जीवन में हर समय कुछ न कुछ  सीखते रहना चहिए, पूरी दुनिया ज्ञान से

भरी हे बस हमे ज्ञान लेनेकी (ग्रहण) करने की आदत डालना पड़ेगी आप जो कम करो उसे अच्छे से करो उसमे Expert हो जावो Friends आप ने देखा होगा आप कही काम करते होंगे किसी Office में सरकारी हो  या प्राइवेट वहा कई लोग होते हे, जिनको बहुत साल का  Experience (अनुभव) होता है.

तो उनके काम करने का तरीका और नए आदमी के काम करने का तरीका अलग होता हे, ये लोग जल्दी काम करते हे और नए आदमी  सीखने में टाइम लगते है, इसी प्रकार दोस्तों हमारे परिवार और हमारे आसपास जो बुजुर्ग होते है अपने दादा – दादी होते हे, उनको जिंदगी का जो तजुर्बा होता है, वो हमे हर चीज में समझाते  रहते है, हमे वो लोग जीना सिखाते है.

हर काम करना सिखाते है, जीवन में कैसे आगे बढ़ना ये सिखाते हे, और दोस्तों जीवन में रिश्ते कैसे निभाते हे ये भी हमें बढे – बुजुर्गो से ही सिखने को मिलता है  और  उनको ये चीजे कैसे पता होती है क्यों की उनको अपनी पूरी जिंदगी का तजुर्बा होता है. मित्रो ये लोग भलेही कम पढ़े लिखे होते है पर सिकाने में किसी मास्टर या प्रोफेसनिलिस्ट से कम नहीं होते.

पर अब बात ये आती हे की हम अनुभव का महत्व केसे समझे या अनुभवी कैसे बने इसके लिए में आप को कुछ points के रूप में समझाने की कोशिश करता हु.

1.  अनुभवी लोगो के साथ Time बिताये –

दोस्तों आप Work पे हो या घर पे हमें हर समय अनुभवी लोगो के साथ Time बिताना चाहिए, क्यों की हम उनके साथ रहेंगे, तो हमे उनके अनुभव का लाभ मिलेगा और हम उनके साथ सीखेंगे हमे उनके साथ दिन में ज्यादा से ज्यादा समय बिताना चाहिए तभी हम अनुभवी बनेगे, आपको यदि किसी भी field में जाना है या उसका काम सीखना है तो आप उस काम में जो व्यक्ति पहले से Expert है सिर्फ उसके साथ कुछ समय बिताये तो आपका भला हो जायेगा.

2. काम करना तभी अनुभव मिलेगा –

अनुभव का महत्व समझने के लिए हमे अपने काम को इमानदारी से करना होता है, और सही तरिके से करना होगा दोस्तों लापरवाही से काम करेंगे तो हम वो काम सही तरीके से सिख नहीं पाएंगे. हमें अगर जिस  काम में अनुभवी बनना है, तो उस काम को दिल से करना है. जैसे हमने ऊपर Cricket की बात की थी यदि आप सोचे की में बहुत बड़ा batsman बन जाऊ तो ये कैसे होगा आपको उसके लिए Cricket खेलना होगा तभी आप एक batsman बन पाएंगे.

3. समय देना –

दोस्तों हमे अनुभवी बनने या अनुभव का महत्व समझने के लिए अपने काम को करने के लिए समय देना होगा समय देने से मतलब एक दो साल से हे मेरा  किसी भी काम को सीखे बगैर हम उसमे अनुभवी नहीं बन सकते और आप काम कब पूरा सीखते है. जब आप उसमे पूरा समय देते है ऐसा नहीं है की  थोड़ा – थोड़ा समय इधर उधर देके आप काम सिख पाएंगे आप को पूरा समय देना होगा, तभी आप अनुभवी बनेगे और अपना अनुभव अपना तजुर्बा ओरो में बाट पाएंगे.

4. अनुभव बाटते चले –

दोस्तों मैने अभीतक आप को जो – जो  भी points बताये है, अब में आप को बताता हु, की आप जो अपने जीवन में थोड़ा या ज्यादा अनुभव प्राप्त करते हे, उसे बाटते चलो  बाटने से मतलब है की जो आपने काम  सीखा है, उसे आप दुसरो को सिखाते चले आप दुसरो को सिखाएंगे तभी आप और सीखेंगे और अनुभवी बनते  जायेगे जैसे हम एक Teacher को देखते है क्या Teacher अपने ज्ञान को कभी छुपाता है नहीं वो अपने ज्ञान को अपने बच्चो पर लुटाता है और उनको दुनिया दारी अच्छे बुरे की समझ सिखाता है इसलिए आप का तजुर्बा जिस भी काम में हो आप उसे लोगो को भी सिखाये.

5. एक Blogger बनने के लिए भी Experience बहुत जरूरी है –

Friends जैसे की हम देख रहे है आज internet क्रांति का दौर है हर कोई इंसान internet से पैसे कमाना चाहता है और उसके लिए हर कोई blogging Field में अपनी किस्मत आजमाना चाहता है. ऐसा बताते है की आज के दौर में दिन के लाखो blog बनते है और खत्म भी हो जाते है, क्यों क्योकि blogging करना कोई एक दिन का काम नहीं है इसमें भी बहुत अनुभव की जरूरत होती है और जो इंसान अपने तजुर्बे से काम को सीखता हुवा अपनी गलतियों को सुधारते हुए आगे बढ़ता जाता है तो उसे blogging में Success होने से कोई नहीं रोक सकता.

तो Friends यह थी post “कैसे जाने अनुभव का महत्व” मुझे लगता है, आपको यह post बहुत ही अच्छी लगी होगी और आप इस post से बहुत कुछ सीखे होंगे. और मित्रो में अन्त में आपसे एक बात और करना चाहता हु की इस दुनिया में कोई भी चीज आसानी से नहीं मिलती याने आप आज किसी कम्पनी के मालिक नहीं बन सकते. हा कल जरूर बन सकते है क्योकि कल आप अनुभवी होंगे और वही अनुभव आपको मालिक बनाता है.

आप अपने अनमोल विचार हमे जरूर भेजे.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.