आप परीक्षा के परिणाम से डरे नहीं जो भी परिणाम हो उसका सामना करे

आप परीक्षा के परिणाम से डरे नहीं जो भी परिणाम हो उसका सामना करे

 

आप परीक्षा के परिणाम से डरे नहीं जो भी परिणाम हो उसका सामना करे – दोस्तों जैसा की आप जानते है ,” अप्रैल और मई ” के महीनो में बच्चो के परीक्षा के परिणाम आने वाले होते है . और आज कल के बच्चो पर परिणाम या Result  के प्रति बहुत प्रेशर रहता है . तो आज हम इस post  में देखेंगे की हमे किस तरह किसी भी परिणाम के लिए तैयार रहना चाहिए .

 

दोस्तों कुछ लोग या कुछ बच्चे अपने जीवन में होने वाले छोटी – छोटी परीक्षाओं को ही अपने जीवन की सब से बड़ी परीक्षा मान लेते है . और किसी School  की परीक्षा के परिणाम के लिए अपने मन में बहुत प्रेशर रखने लगते है . जैसे ये जीवन की सब से बड़ी परीक्षा हो और अगर इसमें फेल हो गए तो पूरा जीवन ही समाप्त हो जायेगा .

 

नहीं दोस्तों परीक्षाएं तो इंसान के जीवन में पल – पल पर आती है . आप इन से कैसे बच सकेंगे . और अगर आप एक student  हो और आप केवल अपने परीक्षा के परिणाम के लिए ही बहुत परेशान रहते हो , तो यह सही नहीं होता . दोस्तों यहा तो आपको दूसरा मौका भी मिलता है . पर जीवन में आगे ऐसी भी कई समस्याए आती है . की जिसमे आपको दूसरा मौका भी नहीं मिलता

 

आए दिन News में या Paper  में आता है , की एक  बच्चे ने suicide कर लिया और वो किस लिए क्योकि उसको सही नंबर नहीं आए थे . तो क्या दोस्तों ये भी एक ऐसी समस्या हो सकती है जिसमे किसी बच्चे को suicide करना पड़े आज के दौर के बच्चे Rank  के पीछे भागते है , की उनको 95 % अंक नहीं आए तो वो कुछ कर लेते है .

 

आप परीक्षा के परिणाम से डरे नहीं जो भी परिणाम हो उसका सामना करे”

 

मगर दोस्तों में आपको बताऊ हमारे समय में ऐसा नहीं होता था . उस दौर में पूरी Class  में 1  – 2  ही ऐसे Student  होते थे . जो अच्छे नंबर लाते थे . बाकि हम लोग तो केवल पास होने के लिए ही पड़ते थे . की जैसे – तैसे पास हो जाये मगर फिर भी हम लोग अपने जीवन में खुश है . हमारे समय के Student  भी अच्छी position  पर काम कर रहे है .

 

उनमे भी कई लोग Government  job  या कुछ लोग Business  कर रहे है . और मेभी आपके सामने यहा Blogging  कर रहा हु , तो दोस्तों मेरा आपको यहा उदाहरण देने का मतलब बस यही है , की मै आज के Students  से कहना चाहता हु .

 

की आप अपने परीक्षा के परिणाम के लिए अपने मन में इतनी टेंशन ना रखे मेरे हिसाब से तो आप भलेही फेल ही हो जाये तो भी कोई बुरी बात नहीं है . क्योकि फेल होने पर ही इंसान को पास होने की अहमियत पता चलती है . और कभी – कभी हमे पास होने की कीमत भी तभी पता चलती है जब हम फेल होते है .

 

दोस्तों वैसे Competition करना अच्छी बात है . पर कई बार Competition करना हमारे लिए घातक भी सावित हो जाता है . मतलब कई बच्चे एक दूसरे से Competition करते है . की मै इससे ज्यादा नंबर लाऊंगा और कई बार यही Competition उनके लिए घातक सावित हो जाता है . इस Competition  मै कुछ बच्चे तो आगे निकाल जाते है . पर जो बच्चे पीछे रह जाते है , वो अपने आपको कमजोर समझने लगते है . और उनके मन मै Negativity  आने लगती है .

 

और इसी के चलते वो बच्चे कुछ करने की सोचते है . वो सोचते है , की मै यहा फेल हो  गया हु , तो मेरे लिए अब आगे के सभी रास्ते बंद हो जायेगे . तो यह बहुत गलत सोच है . एक बार फेल होने से उसका आपके आगे आने वाले जीवन पर कभी कोई प्रभाव नहीं पड़ता . आप बस एक काम करे की आप भलेही फेल हो गए है . पर फिर भी आप अपने फेलियर से सिखले और दोबारा जब आपको मौका मिले तो आप पहले से अधिक तैयारी से परीक्षा मै बैठे और उसका परिणाम अपने हिसाब से सेट करे

 

दोस्तों आप दुनिया मे ऐसे कई उदाहरण देख सकते है , जो लोग आज अपने जीवन मै बहुत बड़ी – बड़ी position पर है . बैठे है और आप अगर उनका भी जीवन देखे  तो उन लोगो ने भी अपने जीवन मे ज्यादा पढ़ाई – लिखाई नहीं करी मगर फिर भी वो आज Top Position  पर काबिज है . तो हम उन लोगो से भी सिख सकते है . आप उनको देख कर अपने मे एक Positive  Energy  भर सकते है .

 

Also Read – हम जीवन में क्यों सफल नहीं है

 

और दोस्तों आज कल तो देखने मे आता है , की 5 साल तक की उम्र वाले बच्चे भी परीक्षा के Result  के प्रति बहुत नर्वस रहते है . और हमे भी याने पेरेंट्स को भी अपने बच्चो का ध्यान रखना होगा . याने हमे अपने बच्चो को Motivate करना होगा . आप यह post भी पड़ सकते है . हम अपने बच्चो को कैसे Motivate करे . और आप इस post  मे बताये गए तरीको से सिख सकते है . और अपने बच्चो के मन से परीक्षा के परिणाम का प्रेशर हटा सकते है .

 

Also Read – हमें अपना दायरा बढ़ाना होगा

 

और दोस्तों आज – कल तो देश की सरकार भी इस तरफ कई कदम बड़ा रही है . की बच्चो के मन से हम परीक्षा का प्रेशर कैसे हटा सके देश मे  आज Government  के द्वारा कई तरह की मुहीम चल रही है . जिससे बच्चो को इस तरह की परेशानी से बचाया  जासके और उनके मन मे परीक्षा आने पर खुद को किस तरह संभाले  यह सिखाया जारहा है .

 

Also Read – आप कोनसी गोली खाते है मीठी या कड़वी

 

अन्त मे दोस्तों मै आपसे बस यही कहना चाहता हु , की हमारा जीवन बहुत कीमती  है . आप इसको थोड़े से प्रेशर मे आकर खत्म ना करे जीवन मे तो कई तरह की परीक्षाएं और उनके परिणाम आते रहेंगे हमे कई बार फेल या पास होने का मौका मिलेगा केवल हमे अपने आपको उनका सामना करने के लिए तैयार रखना है .

 

Also Read – क्या आप सुनते है दिल दियां गल्लां

 

तो दोस्तों कैसी लगी आपको यह post  ” आप परीक्षा के परिणाम से डरे नहीं जो भी परिणाम हो उसका सामना करे ” हमे जरूर बताये और मे आशा करता हु , की आप भी अगर Student  है . तो आप इस post  मे बताई गयी बातो को जरूर Follow  करे और किसी तरह के दबाव मे आकर खुद को कोई नुकसान ना पहुचाये बस अपनी तैयारी अच्छी रखे .

 

Also Read – इंसान को क्रोध से होने वाली हनिया

 

और आप इस post  से Related अपने कोई भी सुझाव जिनके द्वारा हम हमारे बच्चो को परीक्षा के परिणाम से डर ने से बचा सके . तो आप वो हमे Comments  के माध्यम से भेज सकते है .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.