आप क्या देखते है गलास खाली है या भरा

 

दोस्तों आप तो यह जानते है , होंगे की दुनिया में इंसानो की सोच कैसी है . सब की सोच नेगेटीव होती जारही है . मतलब आज हर  इंसान सीधा या positive  नहीं सोचता है . तो आज में आपको इस post  ” आप क्या देखते है गलास खाली है या भरा ” में देखेंगे की इंसान क्या देखता है खाली गलास या भरा गलास .

 

तो दोस्तों आपने भी कही सुना होगा गलास की बात की किसी table  पर गलास रखा है . जैसे कांच का गलास होता है ना उसमे हम दूर से भी देख सकते है की उसमे कितना पानी भरा है . और दोस्तों आप खुद भी अगर यह टेस्ट करेंगे और 10  लोगो से पूछेंगे की गलास केसा है मतलब उसमे कितना पानी भरा  है . तो ज्यादातर लोग आपको यही जवाब देंगे की गलास आधा खाली है . यह कोई  ही कहेगे की गलास आधा भरा है .

 

तो दोस्तों मेरा आपको यह उदाहरण देने का बस यही मतलब  था  की इंसान के मन में नेगेटिविटी भरी हुई है .

 

मतलब आज दुनिया का हर इंसान किसी के प्रति अच्छा नहीं सोचता  है की उसमे क्या अच्छाई है किसी ने अगर एक बुरा काम किया होगा तो लोग उसे याद  करेंगे लेकिन  उसने  उसके  पहले  10  अच्छे काम करे होंगे तो उसे नहीं देखेंगे .

 

और हमारी भी यही सोच है .जैसे लोग गलास को आधा खाली देखते है . उसी प्रकार लोग किसी की अच्छाई देखने के बजाय उसकी बुराई और उसकी कमिया ही देखते है . दोस्तों में आपको मेरा देखा हुवा किस्सा बताता हु , मेरे घर के पास में एक घर है .

 

और वहापर भी मेरी है उम्र का एक लड़का रहता है . जिससे मेरी भी अच्छी बोलचाल है .

 

आप क्या देखते है गलास खाली है या भरा:

 

और दोस्तों उस लड़के में बहुत सारी अच्छाईया है . मगर में देखता हु , उस लड़के के घरवाले उसके माता पिता उसको रोज चिल्लाते है डाटते है . और उस बेचारे में कई अच्छाईया है पर फिर भी उसके घरवालों को उसमे कामिया ही दिखती है . उसके घरवाले उसे किसी काम का नहीं समझते

 

और दुनिया में यह एक ही उदाहरण नहीं है . हर जगह ऐसा होता है. हम  किसी भी चीज में उसकी अच्छाई को नहीं देखते है बस उसकी एक कमी को देखते है .  जैसे कोई आदमी है किसी office  में काम करता है . तो उसका बोस उसकी एक गलती पर भी उसे बहुत डाटता  है . उसने  जितने भी अच्छे काम किये और जो कर रहा है वो नहीं देखता बस उसकी एक गलती ही देखता है मतलब वो उस एक नेगेटिविटी को देखता है . ना की उसकी positivity  को .

 

Also Read – हमे जीवन में किन लोगो का साथ करना चाहिए

 

दोस्तों दुनिया में हर इंसान की सोच बस यही है उसे पानी आधा ही दीखता है मतलब गलास खाली ही दीखता है . कोई किसी में उसकी अच्छाई नहीं देखता . मतलब किसी इंसान में क्या – क्या गुण है कोई नहीं देखता .

 

Also Read – अपनी प्रतिभा को बाहर कैसे निकाले

 

आज हमे अपनी सोच को ऐसी बनाना है की हमे दुसरो की positivity  दिखे ना की negativity  . और अगर हम किसी की negativity  नहीं देखेंगे और उसके अच्छे काम को देखकर उसे और प्रोत्साहित करेंगे . तो उसमे भी आगे चलकर बहुत सुधार होगा , वो अपने अंदर की नेगेटिविटी को धीरे – धीरे समाप्त कर देगा .

 

Also Read – जीवन में तरक्की के स्तम्भ क्या है

 

मगर दोस्तों ऐसा कोई नहीं करते मेने जैसा आपको ऊपर एक लड़के का उदाहरण दिया था . अगर उस लड़के के माँ – बाप उस लड़के की बुराइयों उसकी गलतियों को ignore  करे उन्हें नहीं देखे और केवल उसके गुण देखे मतलब गलास को आधा भरा हुवा देखे . तो उस लड़के की कामिया भी धीरे – धीरे दूर हो जाती है .

 

Also Read – हम नशा कैसे बनाये रखे

 

उसे काम करने की सोचने समझने की आजादी मिलती है . और फलस्वरूप वो अपने अंदर बहुत सुधार लाता है .

 

Also Read – जीवन में Overtake क्यों जरूरी है

 

दोस्तों सीधे शब्दों में बताऊ तो हमे अगर किसी को सुधारना है , तो हमे उसकी कमियों को नहीं देखना है और उसे अपने काम के प्रति और प्रोत्साहित करना है .

 

आपके सामने आपका बच्चा हो  या आपके Office  में काम करने वाला कोई भी इंसान अगर आप उसका मनोबल बढ़ाएंगे तो उसमे अधिक सुधार आएगा और काम के प्रति उसकी रूचि बढ़ेगी और वो आपको आगे शिकायत का मौका भी नहीं देगा .

 

तो दोस्तों जीवन में अब आप भी हमेशा गलास को हमेशा आधा भरा हुवा , ही देखे ना की खाली और किसी की कमिया ना देखे बस उसकी अच्छाईया ही देखे .

 

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह post  ” आप क्या देखते है गलास खाली है या भरा ” हमे जरूर बताये और में आशा  करता हु , की आपको यह Topic  बहुत पसंद आएगा . और मेरे द्वारा बताई गई बातो को आप जरूर अपने जीवन में लागु करेंगे .

 

और दोस्तों आप इस post से Related आपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से भेज सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.