आप कोनसी गोली खाते है मीठी या कड़वी

आप कोनसी गोली खाते है मीठी या कड़वी

 

आप कोनसी गोली खाते है मीठी या कड़वी – दोस्तों इंसान को बचपन से ही गोली खाने का बहुत  शोक रहता है .

 

हम जब बच्चे थे तबसे हैं, ही हमे गोली खाने का बहुत शोक था हमारे समय में कई  तरह की गोली आती थी नारंगी की गोली और एक रूपये की बहुत सारी गोली आजाती थी . और जो हमे मतलब बच्चो को बहुत पसंद आती थी .

 

और हम उस समय गोलिया खाते रहते थे . जिन्हे खाने में हमे बहुत मजे आते  थे . पर दोस्तों में आज इस post  में जो आपको जिन गोलियों की बात बताने जा रहा हु , वो बचपन की गोलियों से बहुत ही different  है .

 

में आज आपको मीठी गोली और कड़वी गोली दोनों गोलियों के बारे में बताऊंगा . की कोनसी गोली खाने से हमे नुकसान है और कोनसी गोली खाने से हमे फायदा है . और हमे जीवन में दोनों ही गोलिया खाने को मिलती है . हम दोनों ही खाते है .

 

पहले तो में आपको मीठी गोली के बारे में बताता हु , दोस्तों जैसा की मैने आपको मीठी गोली के बारे में बताया तो आप का मन जो दुकान पर गोलिया मिलती है उस और चला जाता है .

 

पर में आपको उन मीठी गोलियों के बारे में बताता हु , जो आप लोगो के द्वारा खाते है मतलब मीठी गोली का मतलब यह है , की लोगो की ऐसी बाते जिन्हे सुनकर हमे बहुत मजा आता है . भलेही उनसे हमारा कोई फायदा नहीं हो पर उसमे हमे बहुत मजे आते है . और आप ये बात जानलो की अपने जीवन में मीठी गोली खिलाने वाले लोग बहुत आएंगे .

 

हमे मीठी गोली ऐसे लोग खिलाते है जो हमारा कुछ फायदा नहीं होने देते मतलब हमारे ऐसे दोस्त जो हमे कुछ नहीं करने देना चाहते और वो लोग तो कुछ करते नहीं पर हमे भी अपने लक्ष्य से divert  करते है . ऐसे लोगो की बाते हमे बहुत पसंद आती है , और हम बड़े ही चाव से उनको सुनते है . हमे ये लोग ऐसी गोलिया खिलाते है, की हम उनके चक्कर में अपना काम भी भूल जाते है .

 

जो लोग हमे गन्दी – गन्दी  बाते सुनाकर बेहला फुसला कर अपना काम करवाते है . और हमे वो अच्छे लगते है , मतलब दोस्तों उनका बात करने का तरीका हमे पसंद आजाता है . और वो हमे impress  कर लेते है . और आपके साथ भी ऐसा हुवा होगा . आपके भी कोई ऐसे दोस्त होंगे जो आपको मीठी गोली खिलाते है .

 

आप कोनसी गोली खाते है मीठी या कड़वी”

 

मतलब दोस्तों आप अपने जीवन में एक बात  जरूर याद रखना की जिस इंसान की बाते हमे बहुत पसंद आती है . हमे बहुत  अच्छी लगती है . तो वो इंसान कभी हमारे बारे में नहीं सोचता . हमे उसकी बातो से या उसकी मीठी गोलियों से नुकसान ही होना है .

 

और दोस्तों आपको मीठी गोली खिलाने वाले लोग जीवन में हर जगह मिलेंगे आप किसी Office  में भी काम  करने जायेगे तो आपको ऐसे लोग मिलेंगे जो आपको मीठी गोली खिलाते है , मतलब ऐसी बाते बताते है जिनके चककर  में आपका आपके काम से ध्यान हटता है . तो हमे मीठी गोली खाने से बचना है आप चाहे तो दुकान की मीठी गोली खाले पर ये बातो रूपी मीठी गोलिया ना खाये जिससे आपको आगे जाके बहुत नुकसान उठाना पड़े . तो आप अपना हर कदम संभाल  कर उठाये और इनसे बचे .

 

अब दोस्तों में आपको बताता हु , की कड़वी गोली क्या होती है . तो उसके पहले में आपसे एक सवाल पूछना चाहता हु  , की आपको आपके पिता की बाते अच्छी लगती है की आपके दोस्त की मेरे हिसाब से ज्यादातर लोग बोलेगे की हमे हमारे दोस्त की बात अच्छी लगती है .

 

Also Read – क्या आपको नारियल की महिमा पता है

 

हमे अपने पिता की बाते अच्छी नहीं लगती क्योकि उनकी बाते कड़वी होती है , और दोस्तों यही कड़वी गोली है . और आपको  जीवन में यह भी बात याद रखना की जिनकी बाते हमे सुनने में कड़वी लगे हमे अच्छी ना लगे . पर वो बाते हमारे लिए बहुत फायदा करती है , आगे जाके उनसे हमारे जीवन में बहुत फायदा होता है .

 

Also Read – भाषा क्या है जीवन में भाषा का क्या महत्व है

 

दोस्तों कड़वी गोली भी हमने खाई है – कहा जब हम बीमार होते है , तो doctor  हमे गोली खिलता है तो वो गोली कैसी होती है . वो कड़वी गोली होती है तो उसे खाकर कुछ दिन में हम ठीक हो जाते है हमारी जो भी बीमारी थी वो ठीक हो जाती है .

 

Also Read – अपनी प्रतिभा को बाहर कैसे निकाले

 

और अगर हम ऐसे समय मीठी गोली खायेंगे तो क्या हम ठीक होंगे . नहीं मीठी गोली आगे जाकर और कुछ ना कुछ नुकसान  ही करेगी पर कड़वी गोली खाने के बाद  हमे फायदा ही होना है .

 

Also Read – कौन है अवनी चतुर्वेदी

 

और हमे जो लोग कड़वी गोली खिलाते है . तो उससे हमे फायदा ही होगा और कौन लोग हमे कड़वी गोली खिलाते है यह भी जानले – सबसे पहले तो हमारे माँ – बाप हमे कड़वी गोली खिलाते है , फिर हम school  में जाते है तो हमारे Teachers  हमे कड़वी गोली खिलाते है .

 

Also Read – हमारे सपनो की उड़ान केसी हो

 

हमारे कोई गुरु होते है , वो भी हमे कड़वी गोली खिलाते है , और कुछ ऐसे लोग भी होते है जो बहुत अनुभवी होते है . वो भी हमे कड़वी गोली खिलाते है मतलब इन लोगो की बाते हमे बिलकुल अच्छी नहीं लगती पर हमे बाद में इसका फायदा पता चलता है .

 

दोस्तों मेरे साथ भी ऐसा होता है जो कोई मुझे कुछ अच्छी बाते समझता है तो मुझे उसकी बातो को सुनके बुरा लगता है पर ये वो लोग होते है जिनकी बात हम काट नहीं सकते हमे इनकी बात सुनना ही पड़ती है तो हमे अंदर से बहुत घुस्सा आता रहता है . की हमे ये क्या बता रहे है जल्दी सुन के भाग इन के सामने से पर हमे इन की कड़वी गोली खानी ही पड़ती है .

 

पर में आपको बताऊ की बाद में मुझे पता चला की ये बाते जो हमे ये लोग बताते है हमे सुनने में भलेही कड़वी लगती है पर इनका Result  बहुत अच्छा आता है . जैसे दोस्तों कोई बच्चा है . उसका Exam  का Time  है . और वो अपने दोस्तों के साथ खेलना चाहता है , पर  उसके पिता उसे चिल्लाते है की तेरी Exam  आने वाली है पढ़ाई करले और उसे डाटते है .

 

और वो क्या करता है . खेलना छोड़ पढ़ाई करता है , तो होता क्या है पढ़ाई करने की वजह से वो अपनी class  में पास हो जाता है . मतलब पिता ने उसे कड़वी गोली खिलाई पर आगे जाके उसको उसका Result बहुत ही positive बहुत  ही अच्छा मिला . और अगर उसका कोई दोस्त होता तो क्या बोलता की चल अभी खेलते है .

 

पढ़ाई बाद में कर लेंगे मतलब वो मीठी गोली खिलाता तो उसका Result  भी negative  ही आता इस लिए अब आप decide  करे की आपको कोनसी गोली खाना है मीठी या कड़वी . कड़वी खाने में अच्छी नहीं है पर बाद में फायदा करती है , और मीठी खाने में अच्छी है पर बाद में नुकसान करती है , अब यह आपको  देखन है .

 

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह post  ” आप कोनसी गोली खाते है.  मीठी या कड़वी ” हमे जरूर बताये . और में चाहता हु , की आप भी अपने जीवन में सोच समझकर ही कोई गोली खाये और मीठी गोली तो बिलकुल भी ना खाये . और मीठी गोली खिलाने वालो से भी दूर रहे .

 

और दोस्तों आप हमे इस post से related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.