आप कैसा चश्मा पहनते है

आप कैसा चश्मा पहनते है

 

आप कैसा चश्मा पहनते है –  दोस्तों दुनिया में हर इंसान अलग – अलग चश्मा पहनते है , हर की अलग – अलग design  होती है . मगर दोस्तों सब में दीखता एक जैसा ही है . तो आज में आपको इस post  में चश्मे के बारे में बताना चाहता हु , जो बहुत ही ज्ञानवर्धक है और आपको बहुत पसंद आएगी .

 

दोस्तों मेरा आपको आज इस post  में चश्मे से बताने का मतलब है की हमारा दुसरो को देखने का नजरिया कैसा है . क्या हम चश्मे के रंग की तरह सबको अलग – अलग तरिके से देखते है . या सबको एक समान देखते है . ये हमारे ऊपर depend  है . की हम लोगो को कैसा देखते है .

 

इस दुनिया में हर लोग एक जैसे नहीं होते . कुछ लोग अच्छे होते है , तो कुछ लोग बुरे भी होते है . और सब का सबके प्रति देखने का नजरिया भी अलग – अलग होता है . कुछ लोगो को कोई चीज या इंसान अच्छा लगता है और कुछ को वही चीज या इंसान बुरा लगता है . और यह हमारे चश्मे के ऊपर depend  है . की हम लोगो को किस चश्मे या किस नजरिये से देखते है .

 

दोस्तों चश्मे का मतलब है हमारे नजरिये से की हमने कैसा चश्मा पहना है . जैसे हम लोगो को अच्छे नजरिये से देखते है – तो समझलो हमने अच्छा चश्मा पहना है . और अगर हम किसी को बुरे नजरिये से देखते है तो समझलो हमने बुरा चश्मा पहना है . और इंसान को हमेशा अच्छा चश्मा ही पहनना चाहिए .

 

और आपने देखा होगा की चश्मे कैसे रंग – बिरंगे आते है . किसी में हरा दीखता है , तो किसी में लाल तो किसी में पीला तो किसी में जैसा हे वैसा ही दीखता है . और किसी में बहुत अच्छा भी दीखता है .  तो अब आपको ये समझना होगा की हमे कोन सा चश्मा पहनना हे .

 

आप कैसा चश्मा पहनते है

 

और आपको मैने जैसे अभी बताया की चश्मे भिन्न – भिन्न रंग के होते हे , उसी प्रकार इंसान का नजरिया भी भिन्न – भिन्न होता हे . जैसे हर चश्मे से अलग रंग का दीखता , उसी तरह हर इंसान भी किसी को अलग – अलग नजरिये से देखता हे . और कोई इंसान किसी में उसकी अच्छाई देखता हे .

 

Read Also – हम जीवन में कैसे फैसले लेते है

 

तो कोई उसमे उसकी बुराई देखता हे . पर मेरा तो आपसे यही कहना हे की  हमे तो ऐसा चश्मा पहनना हे की जिसमे अच्छा ही दिखे मतलब हमे कभी किसी की बुराई ना दिखे और सब की अच्छाई को ही हमे देखना हे .

 

Read Also – क्या आपको पता है की आप कहा रहते है

 

जैसे आपने देखा होगा की कोई इंसान या आपके आस – पास भी ऐसे लोग होंगे की वो  किसी की  बुराई ही करते रहते हे . और यह समस्या आप हर जगह देखते हे . आप जहा रहते हे उसके आस – पास भी और आप जहा काम करते हे .

 

Read Also – क्या हम खुद को कोसते है

 

उस और भी . आप ने किसी को यह कहते जरूर सुना होगा की अरे ये तो बहुत बेकार इंसान हे. इसमें ये – ये कमी हे इसको कोई काम करना नहीं आता हमेशा गलत  ही करता हे कभी ठीक से नहीं करता . और वो इंसान किसी की भी  बुराई ही करता रहता हे .

 

Read Also – किसी के प्रति बुरा ना सोचे खुद आगे बड़े

 

तो मै आपको बताऊ की ऐसे लोगो ने चश्मा ही ऐसा पहना हे की उनको हर किसी की बुराई नजर आती हैं . मतलब उन लोगो ने अपना देखने का नजरिया की ऐसा बना लिया की वे कभी अच्छा देखना ही नहीं चाहते . उनको सबकी कमिया ही दिखती हैं   . तो जैसा मैने आपको चश्मे के बारे में बताया हैं , तो इन लोगो ने अपना नजरिया रूपी चश्मा ही ऐसा पहन रखा हैं . की इनको हमेशा दुसरो की कमिया ही नजर आती हैं .

 

Read Also – भाषा क्या है जीवन में भाषा का क्या महत्व है

 

और आपने दुनिया मै आपके आस – पास या आप जहा काम करते हैं , वहा ऐसे लोग भी देखे होंगे की जो हर किसी की अच्छाई ही देखते हैं . उनको किसी का अच्छा काम ही दीखता हैं वो लोग ओरो की तारीफ ही करते हैं ना की बुराई , क्योकि इन लोगो ने अच्छाई का चश्मा पहना हैं . मतलब इनका दुसरो को देखने का नजरिया अच्छा हैं . और हमे भी अपने जीवन मै हमेशा ऐसा ही चश्मा पहनना चाहिए . की हमे सब अच्छा दिखाई दे ना की बुरा दिखाई दे और सब की अच्छाई को देखते चले .

 

Read Also – जो करना हे वो आज करे

 

तो दोस्तों आपको यह post  ” आप कैसा चश्मा पहनते है ” कैसी लगी pliz  हमे बताये और मै आशा करता हु , की आप अपने जीवन मै हमेशा अच्छाई का चश्मा पहनेगे . और हमेशा लोगो की अच्छाई ही देखेंगे .

 

और दोस्तों आप हमे इस post से related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.