आप अपने लिए कैसा रास्ता बनाना चाहते है

आप अपने लिए कैसा रास्ता बनाना चाहते है

 

आप अपने लिए कैसा रास्ता बनाना चाहते है  –  दोस्तों रास्ते के बारे में तो आप सब समझते होंगे की रास्ता क्या होता है . पर एक बात और समझ लीजिये की रास्ता दो प्रकार का होता है . एक तो एक दम प्लेन जैसे डामर Rod  , और दूसरा उबड़ – खाबड़ पत्थरो वाला तो आज में आपको इस post  बताऊंगा की आप कोनसा रास्ता बनाना चाहते है  .

 

दोस्तों मै आपसे एक बात पूछता हु , की आज के दौर में ऐसा कोई इंसान नहीं है . जिसके पास गाड़ी नहीं है . चाहे वो  ” 2 wheeler ” हो या  ” 4 wheeler ”  पर सब के पास गाड़ी है . और सब को अच्छे रास्ते पर गाड़ी चलाने में मजा आता है . या अच्छा रास्ता सब को अच्छा लगता है . आपमें से या दुनिया मै कोई भी ऐसा इंसान नहीं होगा .

 

जिसे खराब रास्ते पर चलना अच्छा लगता है . हा कोई मजबूरी मे जाना पड़ता है .  तो वो अलग बात है पर जान बूझकर कोई खराब रास्ते पर नहीं जाते .

 

तो दोस्तों मे आपको आज की post  मे बस यही समझना चाहता हु , की हम गाड़ी खराब रोड पर नहीं चला सकते है . तो क्या हम हमारी जिंदगी को खराब रोड पर चला सकते है . और  जिंदगी की खराब रोड से मतलब यह है – की एक ऐसा जीवन जिसे जीने मे हमे बहुत दिक्क्त और मुसीबते आती है . जैसे उबड़ – खाबड़ रोड पर गाड़ी नहीं चला सकते वैसे ही एक ऐसा जीवन जीने  मे भी बहुत दिक्क्त आती है .

 

आप अपने लिए कैसा रास्ता बनाना चाहते है:

 

तो दोस्तों अब आप ही समझे की आपको अपने लिए कैसा रास्ता बनाना है . जिससे आपका जीवन सही बीते और आपको जीवन जीने मे कोई दिक्क्त ना आए जैसे रोड पर गड्डे आते है . वैसे ही अगर हमारे जीवन मे कई मुसीबतो रूपी गड्डे आते है . तो हमे इन से बचना है .

 

और दोस्तों मे आपको एक बात बताता हु , की रोड के गड्डे भरना हमारा काम नहीं है. वो सरकार का काम है . हमे रोड पर समझौता करना पड़ता है , क्योकि कही रोड खराब आता है . तो कही अच्छा भी आता है .

 

पर दोस्तों हम हमारे जीवन के लिए रास्ता खुद बनाते है . और जिसपर हमे चलना पड़ता है . तो मे आपको यह बताता हु , की खराब रास्ता क्या होता है . और हम रास्ता कैसे बनाते है  . हम हमारा जीवन को कैसे  सेट करते है , यह हमारे ऊपर निर्भर है  .

 

दोस्तों हमारा रास्ता तभी अच्छा बनेगा जब हम कोई काम कड़ी मेहनत से करेंगे और कड़ी मेहनत से किया हुवा काम कभी बेकार नहीं जाता दोस्तों रास्ते पर चलने का मतलब यही है , की हम हमारा भविष्य कैसे सेट करते है  .

 

दोस्तों जैसे आज हमने अपना carrier start  किया तो कुछ लोग ऐसे होते है . की वो कोई job शुरू करते है , तो वो कई सालो तक वहीं job करते रहते है . मतलब कम तनख्वाह मे जीवन भर काम करते रहते है  . तो वो इंसान अपना रास्ता या अपना भविष्य कैसा बना रहा है ,

 

Also Read – हमारे जीवन का कुछ खास

 

मेरे हिसाब से तो उसने अपना रास्ता खराब ही बनाया है . उबड़ – खाबड़ बनाया है . और जिसपर चलने मे उसे आगे बहुत दिक्क्त और मुसीबत आएगी .

 

Also Read – Anubhav ka mehtav अनुभव का महत्व

 

और कुछ लोग ऐसे भी होते है , जो कोई काम या job  शुरू करते है , तो वो उस काम को इस तरह से करते है . या उस काम मे आगे बढ़ने की कोशिश करते है , ये लोग सोचते है . की मैने जो काम शुरू किया है . उसमे मुझे बहुत आगे बढ़ना है मुझे सारी जिंदगी यही नहीं बिताना है .

 

Also Read – कौन है वो चार आदमी

 

तो ऐसे लोग अपना रास्ता केसा बनाते है . ये लोग अपना रास्ता डामर Rod  जैसा बनाते है , मतलब ये लोग अपना भविष्य सुधारने की कोशिश करते है . और अगर भविष्य सुधर गया तो अपना रास्ता भी सही बन जाता है . जिसपर चलने मे ऐसे इंसानो को कोई दिक्क्त नहीं आती वो बड़े ही मजेसे इसपर चलते है .

 

Also Read – एक रूपये की कीमत

 

और इंसान कोई भी है  – केसा भी काम करता है , वो अगर उसमे मेहनत करता है तो उसका रास्ता अपने – आप ही सही बनता जाता है . और वो उसमे अगर मक्कारी करता है. आगे बढ़ने की नहीं सोचता दुसरो के काम को देखकर जलता है . तो उसमे उसका रास्ता खराब ही बनने वाला है . तो यह हमारे ही ऊपर है , की हम अपना रास्ता साफ बनाये या उबड़  – खाबड़ या तकलीफो भरा बनाये .

 

Also Read – Koshish ka phal कोशिश का फल

 

तो दोस्तों आपको यह post  ” आप अपने लिए कैसा रास्ता बनाना चाहते है ” कैसी लगी pliz हमे बताये और मे आशा करता हु , की आप अपने जीवन मे ऐसा काम करेंगे जिससे आपका रास्ता अच्छा बनेगा और आपका भविष्य भी सुंदर बनेगा  तो इसके लिए आपको स्वयं ही प्रयास करना पड़ेगा .

 

और आपके पास इस post से  संबंधित कोई राय या सुझाव है . तो आप हमे जरूर बताये हमे आपके Comments  का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *