7 तरिके जो आपको लोगो से अलग बनाते है

7 तरिके जो आपको लोगो से अलग बनाते है

 

तरिके जो आपको लोगो से अलग बनाते है – दोस्तों हर इंसान अलग – अलग होता है – मतलब इंसान शारिरिक वेश भूषा मे भले ही एक जैसे दीखते हो , पर हर इंसान अपने आप मे अलग है . और कई लोग अपने आपको दुसरो से अलग बनाना चाहते है , और आप भी यही सोचते होंगे की हम दुसरो से अलग बने

 

तो अब मे आपको कुछ ऐसे तरिके बताना चाहता हु , की अगर आप उस हिसाब से चले तो आप भी अपने आप को दूसरे लोगो से अलग बना सकते है . क्योकि दोस्तों भीड़ की कोई ओकात नहीं होती ओकात उसी इंसान की होती है . जिसे भीड़ खड़े होकर सुनती है . इस लिए दुसरो से अलग होना बहुत जरूरी है .

 

7 तरिके जो आपको लोगो से अलग बनाते है

 

1 – आप की सोच –

दोस्तों हमे  दुसरो से अलग बनाती है . हमारी सोच अगर हमे भीड़ का हिस्सा बनाना है . तो हम भी भीड़ की तरह ही सोचते है . लेकिन अगर हमे भीड़ को संबोधित करना है . तो हमे अपनी सोच को सबसे अलग रखनी होगी . आज के दौर मे हर इंसान एक common  मैन की तरह ही सोचता है . और वही रह जाता है . और दुसरो से अलग वो लोग बनते है . जो अपनी सोच को दुसरो से भिन्न चलाते है . इस लिए आप भी अपनी सोच बदलो .

 

2 – आप का व्यवहार –

और दोस्तों हमे दुसरो से अलग बनाने का एक तरीका यह भी है , की हमारा व्यवहार लोगो के प्रति कैसा है. मतलब आप भी जानते होंगे की अगर कोई 4  लोग कई खड़े होके बात कर रहे है . तो वो किसी ऐसे इंसान की बात करते है , जब वो वहा नहीं होता है . की वो बहुत बढ़िया इंसान है . उसका व्यवहार बहुत अच्छा है . और ऐसे लोगो की भी बात होती है . की वह बहुत बेकार है , उसे किसी चीज की कोई तमीज भी नहीं है . तो आपको भी अगर ओरो से अलग बनना है . तो आपका व्यवहार बहुत ही अच्छा रखना होगा .

 

3 –  आप का बोलना –

दोस्तों हमारा बोलना भी हमे दुसरो से अलग बनाता है . हम अगर सबसे बहुत इज्जत से बात करते है . सब की  respect  करते है . चाहे छोटा हो या बड़ा हमे सबसे अच्छे से बोलना है . तो यह भी हमे लोगो  से अलग बनाता है . और कुछ लोग ऐसा बोलते है , की किसी को पसंद नहीं आता इसलिए हमे सब से ऐसे बोलना हो या हमारे बोल कैसे हो जो हमे दुसरो से अलग बनाये . हमे ऐसे बोलना है .

 

4 –  हमारे काम का तरीका –

दोस्तों यह जो तरीका है . यह सबसे महत्वपूर्ण है . और आज इसी बात का बहुत महत्व है . की हमारा काम करने का तरीका कैसा है . अगर हम सब के जैसा काम करेंगे तो हम दुसरो से अलग नहीं बन पाएंगे . आप ने भी देखा होगा की कुछ लोग दुनिया मे सफल हुए और यह भी है की वो जिस काम मे सफल हुए वैसा काम भी बहुत लोग करते है , पर कुछ ही लोग क्यों सफल होते है . क्योकि उनका काम का तरीका लोगो से अलग होता है . इस लिए हमे भी अपना काम का तरीका लोगो से अलग रखना होगा .

 

5 –  हमारी personality  –

दोस्तों इंसान की personality  भी उसे दुसरो से अलग बनाती है , जैसे हम कैसे कपड़े पहनते है . कैसे बाल रखते है . केसा चलते है . यह हमे  दुसरो से अलग होने पर बहुत depend करता है . मतलब हमारी personality  हमे सबसे अलग रखना होगी तभी हम दुसरो से अलग बन पाएंगे .

 

6 – ऐसी चीजे जो आप मे है दुसरो मे नहीं –

दोस्तों हमे दुसरो से अलग वो चीजे बनाती है , जो हमारे पास है , और दुसरो के पास नहीं है . मतलब मे उन चीजों की बात नहीं कर रहा हु , जो हम बाजार से खरीदते है . नहीं जो हमारे मे talent  है . मतलब किसी का  बोलने या भाषण देने का तरीका दुसरो से अलग बनाता है . और किसी मे और अलग talent  होता है . मतलब दोस्तों आपमें भी कोई ऐसी चीज होगी जो आपको ओरो से अलग बनाती है .

 

7 – दुसरो को नहीं देखना –

दोस्तों जो लोग सही मे दुसरो से या दुनिया से अलग होते है . वो कभी दुसरो को नहीं देखते मतलब दुसरो की गलतिया या दुसरो की अच्छाइया कुछ नहीं देखते . ऐसे लोग सिर्फ खुद पर ही भरोसा करते है . और ये लोग अपने काम मे विश्वास करते है . और आप भी इन मे हो सकते है . कुछ लोग ऐसे भी होते है . जो केवल दुसरो के बारे मे ही सोचते रहते है . किसी की गलती देखते रहते है . पर ऐसी चीज आपको दुसरो से अलग नहीं बनाती . हमे दुसरो से अलग बनने के लिए कभी किसी को नहीं देखना है .

 

Also Read – कैसे निकाले किसी समस्या का समाधान

 

यह थे  7  तरके जो आपको लोगो से अलग बनाते है . मुझे लगता है . आपको बहुत पसंद आएंगे . और दोस्तों  मैने आपको इस post  मे जो – जो भी तरिके बताये आप उन्हें अपने जीवन मे जरूर Follow  करेंगे . क्योकि आपको भी  दुनिया से अलग बनना है .मे आपसे फिर कहता हु , की दुनिया मे जो लोग भीड़ मे खड़े होते है .

 

उनकी कोई ओकात नहीं होती ओकात उसकी होती है . जो stage  पर खड़ा होता है , जिसे भीड़ सुनती है . तो आपको भी हमेशा ऐसे ही काम करना है , जिससे आप दुनिया से अलग बने नाकि भीड़ मे शामिल हो जाये .

 

और दोस्तों आप हमे इस post से related अपने सुझाव हमे Comments के माध्यम से बता सकते है हमे आपके Comments का इंतजार रहेगा .

 

धन्यवाद

 

Also Read – Anubhav ka mehtav अनुभव का महत्व

 

Also Read – Koshish ka phal कोशिश का फल

 

Also Read – ऐ मेरी जिंदगी

 

Also Read – हमारे जीवन का कुछ खास

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.